रेबीज: विलुप्त होने के खतरे में एक बीमारी





रेबीज दुनिया भर में जाना जाने वाला एक ज़ूनोटिक बीमारी है, जो घातक हो सकती है और घरेलू और जंगली जानवरों और मनुष्यों दोनों को प्रभावित करती है। 20 से अधिक वर्षों के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को खत्म करने के लिए काम कर रहा है।

एक बहुत ही हड़ताली तथ्य यह है कि 150 देशों में रेबीज के मामले हैं और वास्तव में, यह बीमारी सालाना 55,000 लोगों के जीवन का दावा करती है। इनमें से अधिकतर मौत एशिया और अफ्रीका में होती है।

हमारे देश में 1 99 4 से रेबीज से संक्रमित लोगों के घातक मामले नहीं हैं। और यह पूरे देश में किए जाने वाले टीकाकरण अभियानों के बड़े हिस्से में है।

संक्रमित जानवरों द्वारा काटने या खरोंच के बाद इंसान त्वचा से संक्रमित होता है। इस बीमारी की ऊष्मायन अवधि आम तौर पर 1 से 3 महीने तक होती है, लेकिन एक सप्ताह से भी कम समय तक एक साल से भी अधिक हो सकती है। पहला अभिव्यक्ति बुखार है, जो अक्सर घाव की साइट पर दर्द या पारेथेसियास (टिंगलिंग, खुजली या जलन की असामान्य या अस्पष्ट सनसनी) के साथ होती है। चूंकि वायरस केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के माध्यम से फैलता है, वहां मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की प्रगतिशील सूजन होती है जो अंततः मृत्यु की ओर ले जाती है।

बीमारी दो रूप ले सकती है। पहले, उग्र क्रोध, अति सक्रियता, उत्तेजना, हाइड्रोफोबिया और कभी-कभी, एरोफोबिया के संकेतों के साथ, कार्डियक गिरफ्तारी के कारण कुछ दिनों के बाद मृत्यु होती है।

रोकथाम सबसे अच्छा इलाज है। जिम्मेदार मालिक बनना महत्वपूर्ण है और वर्ष में एक बार हमारे पालतू जानवरों को रेबीज के खिलाफ टीकाकरण करना महत्वपूर्ण है। टीकाकरण अवधि पालतू जानवर के जीवन के 3 महीने से होती है।

एक जानवर द्वारा काटा या खरोंच होने के मामले में जो रेबीज का वाहक हो सकता है, हमें तुरंत अस्पताल जाना चाहिए। संघीय राजधानी में, दुरंद अस्पताल एकमात्र ऐसा है जिसमें अभिन्न उपचार करने की क्षमता है।

अगर, दूसरी तरफ, हमारे घर में चमगादड़ थे- वे आम तौर पर पर्दे के पर्दे में रहते हैं-, हमें उन्हें खत्म करना होगा और उन्हें अपने घर लौटने से रोकना होगा। इस तरह हम न केवल उन्हें काटते हैं और हमें प्रभावित करते हैं, बल्कि हमारे जानवरों को भी रोकते हैं।

अगर यह हमारे कुत्ते या हमारी बिल्ली है जो वायरस से अनुबंधित है, तो हमें यह जानने के लिए ज़ूनोसिस से परामर्श लेना चाहिए कि प्रत्येक मामले में क्या कदम हैं।

सूत्रों का कहना है:
aazoonosis.org.ar
oms.org.ar
paho.org

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध हैमेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध है
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहींमुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहीं
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
चूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता हैचूंकि कुत्तों में लीशमैनियासिस फैलता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
बिल्ली की एक मजबूत लड़ाई थीबिल्ली की एक मजबूत लड़ाई थी
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
» » रेबीज: विलुप्त होने के खतरे में एक बीमारी
© 2022 TonMobis.com