कैनाइन रेबीज: इसके लक्षण और परिणाम

सबसे पहले, हमें यह कहना होगा कि रेबीज कुत्तों की अपेक्षाकृत दुर्लभ बीमारी है। कुछ पशु चिकित्सकों या कुत्ते प्रजनकों ने इस बुराई का मामला देखा है। हालांकि, मनुष्य या जानवरों की कोई अन्य बीमारी अंधविश्वास, भय या कल्पना से घिरा हुआ नहीं है। यह सबसे पुरानी बीमारियों में से एक है, जो मसीह से पहले कई शताब्दियों से पहले है।

क्रोध, मूल रूप से, कुत्ते परिवार की एक बीमारी है, जो घरेलू कुत्ते, कोयोट, भेड़िया, डिंगो, पैराया कुत्ते का है। लेकिन यह आदमी, गिलहरी, लोमड़ी, स्कंक, खरगोश, विजन, घोड़ा, गाय और यहां तक ​​कि बल्ले सहित अन्य जानवरों के लिए भी प्रसारित किया जा सकता है। कुछ पक्षियों को बीमारी के लिए अतिसंवेदनशील हैं। हालांकि, मुख्य पीड़ित कुत्ते परिवार के सदस्य हैं। और चूंकि कुत्ता आदमी के करीब रहता है, इसलिए बीमारी बहुत महत्वपूर्ण जगह पर है।

रेबीज वायरस

रेबीज एक वायरस के कारण होता है जो केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। वायरस संक्रमित जानवरों के लार में पाया जाता है। संक्रमित जानवर के काटने के साथ संक्रम होता है। जब एक व्यक्ति या जानवर को एक घातक जानवर द्वारा काटा जाता है, तो वायरस युक्त लार काटने के घावों में गुजरता है। ऊष्मायन अवधि दो सप्ताह से कई महीनों तक भिन्न होती है, और इसका औसत छत्तीस दिन होता है। याद रखना महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति या जानवर को एक घातक जानवर द्वारा काटा जाना चाहिए इससे पहले कि कोई खतरा है कि वे इस बीमारी का अनुबंध करेंगे।

एक खरगोश जानवर द्वारा जलाए गए सभी लोग जरूरी नहीं कि रेबीज अनुबंध करें। संयुक्त राज्य अमेरिका के पशु उद्योग के कार्यालय के पैथोलॉजी विभाग के अनुसार, सभी मनुष्यों में से लगभग 15% और सभी जानवरों का 35% एक घातक पशु अनुबंध रेबीज द्वारा काटा जाता है। कई कारक निर्धारित करते हैं कि पीड़ित संक्रमित होगा या नहीं। चूंकि रेबीज वायरस केंद्रीय तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है, यह इस प्रकार है कि उस प्रणाली के काटने के करीब, खतरे जितना अधिक होगा। हाथों, चेहरे या गर्दन पर काटने इस दृष्टिकोण से सबसे खतरनाक हैं।

काटने की गहराई भी एक महत्वपूर्ण कारक है- काटने का गहरा, बीमारी होने की संभावना अधिक होती है जब एक कठोर जानवर काटता है। अंत में, हमें घावों से निकलने वाले रक्त की मात्रा को भी ध्यान में रखना चाहिए। अगर वे गंभीर रूप से खून बहते हैं, तो रक्त वायरस ले सकता है। लेकिन हमें यह जोखिम नहीं लेना चाहिए, और यह आवश्यक है कि सभी घावों को तत्काल चिकित्सा ध्यान दें।

रेबीज के लक्षण

आम तौर पर, रेबीज के लक्षण जटिल होते हैं और संदिग्ध जानवर का केवल सावधानीपूर्वक निरीक्षण यह निर्धारित कर सकता है कि यह बीमारी से पीड़ित है या नहीं। एकमात्र स्पष्ट परीक्षण कुत्ते के मस्तिष्क की सूक्ष्म जांच है। जब रेबीज वायरस मस्तिष्क पर हमला करता है, तो यह "नेग्री" निकायों के रूप में जाना जाता है, जिसे एक माइक्रोस्कोप के नीचे देखा जा सकता है और रेबीज के निस्संदेह संकेत हैं।

मनाए गए पहले लक्षणों में से एक कुत्ते के व्यवहार में उल्लेखनीय परिवर्तन है। जो नम्र है वह चिड़चिड़ाहट या भयंकर हो सकता है। या विपरीत हो सकता है: सुलेन और काटने वाला कुत्ता आसानी से सुस्त और सुस्त हो जाता है। हालांकि, लगभग सभी खरगोश कुत्ते बहुत बेचैन और आसानी से उत्साहित हैं।

लेखक द्वारा देखे गए क्रोध का एकमात्र मामला उस कुत्ते का था जिसने आतंक के हिंसक पहुंच को अपने पिंजरे के द्वार के माध्यम से छड़ी लगाई थी। उन्होंने जानवरों को संदेह के लिए बंद कर दिया था कि यह तीन लोगों और एक और कुत्ते के बाद, कठोर था। यह बदतर हो रहा था और लॉक होने के चार दिन बाद उसकी मृत्यु हो गई। मस्तिष्क की सूक्ष्म जांच से पता चला कि नेग्री निकायों का अस्तित्व था।

यह सिद्ध क्रोध का एकमात्र मामला है जिसे लेखक ने कुत्तों के साथ बीस वर्षों से अधिक अनुभव में देखा है। हालांकि, बीमारी की दुर्लभता खतरे को कम नहीं करती है।

कुत्ते रेबीज के प्रकार

क्रोध के दो रूप हैं:

  1. में  बहुत उत्साही, उग्र, जिसमें कुत्ता पागल हो जाता है और किसी भी व्यक्ति या जानवर को काटना चाहता है जो अपना रास्ता पाता है,
  2. शांत क्रोध, जिसमें कुत्ता भटकने या काटने की कोई इच्छा नहीं दिखाता है। अभी भी क्रोध का एक क्लासिक लक्षण है जिसे "गिरने वाला जबड़ा" कहा जा सकता है: कुत्ते का मुंह कई खुला रहता है।



अभी भी क्रोध का एक क्लासिक लक्षण "गिरने वाला जबड़ा" है। कोई भी कुत्ता जो उसके मुंह या गले में फंस जाता है, आमतौर पर उसका मुंह खोलता है - लेकिन यदि यह बाधा है, तो जानवर अपने पंजे को उसके मुंह में रखता है और इसे खरोंच करता है। रेबीज से जुड़े "गिरने वाले जबड़े" के मामले में, कुत्ते मुंह से कुछ भी हटाने का कोई प्रयास नहीं करता है, न ही यह अपने पैरों को लेता है। वह देखता है, उसका मुंह खुला है।

रेबीज के अन्य लक्षण हैं: दौरे, मुंह में फ्राइंग, आवाज की ऊंचाई में परिवर्तन और गले की मांसपेशियों के पक्षाघात। रेबीड जानवर बहुत प्यास है, लेकिन गले के पक्षाघात के कारण, यह पानी या अन्य तरल पदार्थ नहीं पी सकता है। पीने में असमर्थता हाइड्रोफोबिया के गलत नाम की उत्पत्ति थी - जिसका अर्थ है पानी का डरावना। यह पानी का डरावना नहीं है, लेकिन इसे पीने में असमर्थता है।

बुराई के लिए कोई इलाज नहीं है, न तो मनुष्यों में और न ही जानवरों में। अगर आपको संदेह है कि आपको यह बीमारी है, तो कुत्ते को मत छूएं। यद्यपि किसी को आतंक से प्रभुत्व नहीं होना चाहिए क्योंकि कुत्ते के पास मुंह पर हमला होता है या फूमिंग होता है, लेकिन सावधानी के साथ आगे बढ़ना समझदारी है। पशु चिकित्सक, पुलिस, स्वास्थ्य बोर्ड या जगह के मानवतावादी समाज को कॉल करना आवश्यक है।

अगर पाठक को एक अजीब कुत्ते द्वारा काटा जाता है, तो यहां पालन करने की प्रक्रिया है: कुत्ते के मालिक का नाम और पता या कुत्ते का विवरण प्राप्त करें। एक continuaciГіn, गर्म पानी और साबुन के साथ घावों को अच्छी तरह धो लें, यह सुनिश्चित कर लें कि यह काटने में प्रवेश करता है। हरी साबुन समाधान सबसे अच्छा है। यह एक अच्छा फोम बनाता है और कम से कम बीस या तीस मिनट के लिए घावों पर रहता है। यह गारंटी नहीं है कि पाठक रेबीज का शिकार नहीं होगा, लेकिन इससे मदद मिल सकती है। घावों का इलाज डॉक्टर द्वारा किया जाना चाहिए। कानून के अनुसार, डॉक्टर को अधिकारियों को काटने के इलाज के बारे में सूचित करना चाहिए। जब अधिकारियों को यह रिपोर्ट प्राप्त होती है, तो आम प्रक्रिया में पशु को घेरना और अलग करना होता है, जो कि दस से चौदह दिनों तक की अवधि के अवलोकन में रहता है।

क्रोध कुत्ते पर जल्दी से कार्य करता है - यदि यह अभी भी जीवित है और अवलोकन अवधि के बाद इसका सामान्य व्यवहार और इसके लक्षणों में सुधार हुआ है, तो इसमें कोई क्रोध नहीं था। यदि वह कैद की अवधि के दौरान मर जाता है, तो वे सिर को डायग्नोस्टिक प्रयोगशाला में भेजते हैं, जहां वे मस्तिष्क की जांच करते हैं कि यह देखने के लिए कि क्या नेग्री निकाय हैं।

यह दोषी कुत्ते को लॉक करने के लिए पाठक के सर्वोत्तम हित में है, अन्यथा, वे एंटीर्राबिक इंजेक्शन की एक श्रृंखला लागू करेंगे। अगर पाठक को ढीले कुत्ते द्वारा काटा गया था, तो उसे यथासंभव पूर्ण विवरण देना चाहिए। मैं समाचार पत्र, रेडियो स्टेशन और संचार के अन्य साधनों को विवरण देता हूं। दोस्तों और पड़ोसियों से ढीले कुत्ते से सावधान रहें।

अगर पाठक का कुत्ता किसी को काटता है, तो सुनिश्चित करें कि पीड़ित को जल्द ही चिकित्सा उपचार मिल जाए . फिर, पुलिस या स्वास्थ्य बोर्ड को सूचित करें और कुत्ते को दें ताकि वे इसे देख सकें।

इस संबंध में बहस मत करो। एक इंसान का जीवन इस पर निर्भर हो सकता है। जानवर को दी गई रेबीज टीका के बारे में पूरी जानकारी दें।

कुत्ते को रेबीज के खिलाफ टीकाकरण किया जा सकता है। आम तौर पर, जब कुत्ते छह महीने का होता है, तब एंटी-रेबीज टीका लागू होती है, क्योंकि बुरे विशेष रूप से उगाए जाने वाले कुत्तों को प्रभावित करता है। आम तौर पर, दो प्रकार की एंटीराबाइज़ टीका लागू होती है: उनमें से एक एक वर्ष के लिए प्रतिरक्षा देता है - दूसरा, तीन साल के लिए। कुत्ते टीकाकरण के लिए आप जो देखते हैं उसके लिए आपको पशुचिकित्सा से परामर्श करना होगा। यदि आप एक वर्ष के लिए उपयोग की जाने वाली टीका लागू करते हैं, तो इसे सालाना लागू करने का प्रयास करें।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध हैमेरा कुत्ता काटा गया था और उसे क्रोध है
मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहींमुझे कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के पास रेबीज हैं या नहीं
कुत्तों में रेबीज के लक्षणकुत्तों में रेबीज के लक्षण
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?क्या करना है यदि एक कुरकुरा कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते के रेबीज हैं?
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
बिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमणबिल्लियों में रेबीज - लक्षण और संक्रमण
» » कैनाइन रेबीज: इसके लक्षण और परिणाम
© 2022 TonMobis.com