बिल्लियों में एलर्जी - लक्षण और उपचार

बिल्लियों में एलर्जी - लक्षण और उपचार

निश्चित रूप से आपने सुना है कि जिसे आप जानते हैं उसे बिल्लियों के लिए एलर्जी है, iquest- लेकिन क्या आप जानते थे कि बिल्लियों को मनुष्यों और उनकी आदतों के लिए एलर्जी सहित विभिन्न चीजों के लिए एलर्जी भी हो सकती है?

यदि आप बिल्ली के मालिक हैं तो आप इस आलेख में विशेषज्ञों एनीमल द्वारा रुचि रखते हैं, जहां हम आपको सभी के बारे में बताने जा रहे हैं बिल्लियों में एलर्जी, उनके लक्षण और उनके उपचार. अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली में एलर्जी के लक्षण परीक्षण करने के लिए इसे पशुचिकित्सा में ले जाने में संकोच नहीं करते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: बिल्लियों में पिस्सू काटने के लिए एलर्जी
सूची

एलर्जी क्या है और घरेलू बिल्ली के किस प्रकार हो सकते हैं?

एलर्जी जीव की शारीरिक प्रतिक्रिया है जो तब उत्पन्न होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली शरीर के लिए हानिकारक कुछ पदार्थों का पता लगाती है। इसलिए यह एक है रक्षा और चेतावनी प्रणाली कि कुछ हमारे pussycat के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहा है।

बिल्लियों में कई अलग-अलग चीजों के लिए एलर्जी हो सकती है क्योंकि यह हमारे साथ होता है। कुछ सबसे आम चीजें जो हमारी बिल्लियों में एलर्जी का कारण बनती हैं वे हैं:

  • विभिन्न पौधे
  • मशरूम
  • पराग
  • कुछ खाद्य पदार्थ
  • तम्बाकू धुआं
  • इत्र
  • मानव
  • एंटी-पिस्सू उत्पादों
  • सफाई उत्पादों
  • प्लास्टिक सामग्री
  • फ्लाई काटने
एलर्जी क्या है और घरेलू बिल्ली के किस प्रकार हो सकते हैं?

बिल्लियों में एलर्जी के बढ़ते कारक

ऐसे कारक हैं जो एलर्जी को अधिक गंभीर बना देंगे। ये कारक हैं:

  • एलर्जी की संख्या जिसके साथ हमारी बिल्ली संपर्क में है। उदाहरण के लिए यदि आप पराग के लिए एलर्जी हैं, तो बसंत में और भी बहुत कुछ है और हमारी बिल्ली का वर्ष साल के अन्य समय की तुलना में बहुत खराब होगा।
  • अन्य एलर्जी का संघ। एलर्जी से पीड़ित बिल्ली के लिए यह सामान्य है क्योंकि अन्य एलर्जी होती है क्योंकि वे बहुत संवेदनशील होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप पराग के लिए एलर्जी हैं, तो यह संभावना है कि यह भोजन के लिए भी एलर्जी है।
  • अन्य बीमारियों का संघ। इससे कमजोर फेलिन कमजोर पड़ते हैं और बहुत कम प्रतिरक्षा प्रणाली के साथ। इसके अलावा, त्वचा संक्रमण जैसी समस्याएं बिल्ली को बहुत अधिक खरोंच कर देगी।
  • बाहरी कारक अतिरिक्त गर्मी और चीजों की उपस्थिति जो एलर्जी से प्रभावित बिल्ली के लिए तनाव का कारण बनती हैं, वे अन्य कारक हैं जो एलर्जी को और बदतर बनाते हैं जैसे निरंतर खरोंच।
बिल्लियों में एलर्जी के बढ़ते कारक

बिल्ली एलर्जी में सबसे आम लक्षण

चूंकि कई प्रकार के एलर्जी हैं तो कई लक्षण हैं। इसके बाद हम आपको बेनकाब करते हैं लक्षणों की पहचान करने के लिए सबसे आम और आसान है:

  • खांसी
  • छींकने
  • नाक का निर्वहन
  • ओकुलर स्राव
  • खुजली नाक
  • खुजली आँखें
  • बालों की कमी
  • खुजली और खरोंच
  • लाल त्वचा
  • सूजन त्वचा
  • कटनीस संक्रमण
  • उल्टी
  • Diarreas



याद रखें कि यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण या एक से अधिक का पालन करते हैं, तो आपको परीक्षण करने और उपचार देने के लिए तुरंत अपने बिल्ली का बच्चा पशु चिकित्सक को ले जाना चाहिए।

बिल्ली एलर्जी में सबसे आम लक्षण

बिल्लियों में एलर्जी का निदान कैसे करें?

कई बार एलर्जी के कारण को ढूंढना आसान नहीं है. इसलिए, पशुचिकित्सक को कुछ परीक्षण करना चाहिए। इसलिए, ज्यादातर मामलों में, जब तक हम कारण का पता नहीं लगाते तब तक संभावित कारणों को समाप्त कर एलर्जी का पता लगाया जाता है। एलर्जी की उत्पत्ति का निदान करने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले तरीके हैं:

  • पशु चिकित्सक में आपको करना चाहिए विभिन्न परीक्षण जैसे रक्त परीक्षण, प्रभावित क्षेत्रों की त्वचा के स्क्रैप और दूसरों के बीच एलर्जी परीक्षण।
  • खाद्य एलर्जी पर संदेह करने के मामले में, यह पहचानने के लिए कि हमारे बिल्ली का बच्चा क्या होता है, हमें एलर्जी को रोकने के लिए इलाज से पहले हमें वह भोजन वापस देना होगा। एक बार एलर्जी ने इलाज के साथ पारित किया है कि पशुचिकित्सा ने हमें दिया है, हमें जाना होगा आहार में वापस पेश करना, एक समय में, खाद्य पदार्थ जो एलर्जी पैदा करने के संदेह में हैं. इस तरह हम कारक भोजन की पहचान करेंगे और इसलिए हम इसे जीवन के लिए वापस देने से बचेंगे। खाद्य एलर्जी के लिए, यह रक्त परीक्षणों की तुलना में पता लगाने की एक और अधिक विश्वसनीय विधि है, जो आमतौर पर पूरी तरह स्पष्ट नहीं होती है। खाद्य एलर्जी की यह अभिव्यक्ति सात वर्षों में बिल्लियों में हो सकता है हमेशा की तरह, और अधिक या कम एक ही खाने की है एलर्जी आमतौर पर शरीर के लिए एक लंबी प्रक्रिया के बाद से ट्रिगर द्वारा समाप्त हो जाती है और इसलिए पहले से देना नहीं हो सकता है कोई लक्षण नहीं
  • घर पर हमें करना होगा एलर्जी पैदा करने के संदिग्ध वस्तुओं को हटा दें हमारी बिल्ली के पर्यावरण का। यदि एलर्जी भेजती है और हम जानना चाहते हैं कि यह किस प्रकार ट्रिगर करता है, तो हम तब तक हटाए गए ऑब्जेक्ट्स को एक बार फिर से पेश करेंगे जब तक कि हम समस्या का कारण नहीं पाते हैं।
बिल्लियों में एलर्जी का निदान कैसे करें?

बिल्लियों में एलर्जी का इलाज कैसे करें?

ध्यान रखें कि एलर्जी का इलाज करने के लिए कोई दवा नहीं है, आप केवल निदान के अनुसार उपयुक्त एंटीलर्जिक का प्रशासन कर सकते हैं और एलर्जी के कारण वस्तु को हटा सकते हैं। इसलिए, पालन ​​करने का उपचार एलर्जी के प्रकार पर निर्भर करेगा कि हम सोचते हैं कि बिल्ली पीड़ित है। कुछ एलर्जी के उपचार और समाधान के संबंध में पालन करने के कुछ कदम प्रत्येक मामले में हैं:

  • अगर हम यह पता लगाते हैं कि एलर्जी आहार से आती है, तो उपचार सरल है क्योंकि पशुचिकित्सक हमारे साथी को एंटीहिस्टामाइन के साथ इंजेक्शन के लक्षणों को कम करने के लिए इंजेक्ट करेगा और वह सिफारिश करेगा कि हम उसे दें विशेष hypoallergenic भोजन. ये फ़ीड और खाद्य के डिब्बे विशेष रूप से hypoallergenic बिल्लियों, जैसा कि नाम से पता चलता है, पोषक तत्वों है कि बिल्लियों में एलर्जी का कारण नहीं है और इसलिए 12 दिनों की एक न्यूनतम हम अपने बिल्ली का स्पष्ट सुधार देखेंगे होते हैं। इन मामलों में यह सिफारिश की जाती है कि हाइपोलेर्जेनिक आहार जीवन के लिए हो।
  • यदि हम देखो यह बालों का अभाव है और त्वचा लाल और पीठ, गर्दन और पूंछ पर सूजन है पर, तो संभावना है, कि हमारे minino पिस्सू के काटने से एलर्जी होती है अर्थात् fleas के लार. एलर्जी प्रतिक्रिया तुरंत शुरू होती है जब हमारे बिल्ली का बच्चा एक पिस्सू से काटा जाता है। गंभीर मामलों में यह पैरों, सिर और पेट में फैल सकता है। इसके अलावा, यह एक मिलिरी डार्माटाइटिस को स्कैब्स और छीलने वाली त्वचा के साथ ट्रिगर कर देगा। इस मामले में हम इसे पशुचिकित्सा करने के लिए ले और साथ ही एलर्जी दवा राहत देने के लिए आवश्यक प्रदान करने के लिए के रूप में उपचार हम सभी को पिस्सू दोनों बिल्ली और अपने पर्यावरण को खत्म करने और खुजली शांत और बहाल करने में मदद करने के लिए विशेष साबुन से स्नान देने के लिए सिफारिश की की जाएगी आपकी त्वचा का स्वास्थ्य हमें हमेशा एक पिस्सू उपचार का उपयोग करना चाहिए, खासकर इनकी अधिकांश गतिविधियों के महीनों में, इस प्रकार fleas को हमारे बिल्ली एलर्जी को काटने से रोकना चाहिए।
  • कभी-कभी बिल्लियों को कुछ एलर्जी होती है प्लास्टिक सामग्री जिसके साथ फीडर बनते हैं और पीने वाले जिन्हें हम उनके लिए उपयोग करते हैं। यह एलर्जी का पता लगाया जाएगा क्योंकि सिर, चेहरे और अधिक विशेष रूप से नाक के क्षेत्र में त्वचा और बालों की समस्याएं होती हैं। वे खरोंच को रोकने में सक्षम नहीं होंगे और इन कंटेनरों से खाने या पीने से बचेंगे। पिछले मामले में त्वचा एलर्जी के लक्षणों का इलाज करने के लिए हमें पशु चिकित्सक के पास जाना होगा और हमें इन कंटेनर को हटाना होगा और कुछ प्रदान करना होगा स्टेनलेस स्टील, कांच या चीनी मिट्टी के बरतन जो हमारी बिल्लीरेखा में एलर्जी प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित नहीं करता है।
  • अगर पशुचिकित्सा द्वारा किए गए निदान से पता चलता है कि बिल्ली का बच्चा एलर्जी से आता है आदतें जो हमारे पास घर पर हैं, हमें इन आदतों को बदलना और छोड़ना चाहिए ताकि हमारी बिल्ली एलर्जी से पीड़ित हो जाए। इसके अलावा, पशु चिकित्सक को एलर्जी की छूट में मदद करने के लिए आवश्यक दवा प्रदान करनी चाहिए। घरेलू बिल्लियों में एलर्जी पैदा करने वाली इनमें से कुछ आदतों में तम्बाकू, इत्र, कुछ सफाई उत्पादों और दूसरों के बीच धूल का संग्रह होता है। ये सभी घटक एक श्वसन एलर्जी और यहां तक ​​कि अस्थमा उत्पन्न करते हैं।
  • मामला जो बिल्लियों और मनुष्यों के बीच सह-अस्तित्व को जटिल बनाता है, वह एलर्जी है जो लोगों को बिल्ली दे सकती है, यानी, डैंड्रफ और मानव त्वचा की फ्लेकिंग. इस मामले में पशु चिकित्सक उचित एलर्जी उपचार प्रदान करेगा और हम, हमारे घर की धूल के लिए संभव के रूप में साफ की कोशिश क्योंकि वह यह है कि जहां कि एलर्जी का कारण दरिद्र त्वचा के बारे में हमारी बनी हुई है हमारी सहयोगी जम जाता है।
बिल्लियों में एलर्जी का इलाज कैसे करें?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में एलर्जी - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभालफेलिन एलोपेसिया के लिए देखभाल की देखभाल
वसंत में कुत्तों और एलर्जीवसंत में कुत्तों और एलर्जी
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
मेरे बिल्ली के बाल शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में गिर जाते हैंमेरे बिल्ली के बाल शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र में गिर जाते हैं
बिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएंबिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
Hypoallergenic पालतू जानवरHypoallergenic पालतू जानवर
एक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंकएक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंक
» » बिल्लियों में एलर्जी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com