कुत्तों में एलर्जी - लक्षण और उपचार

कुत्तों में एलर्जी - लक्षण और उपचार

एलर्जी एक है प्रतिरक्षा प्रणाली की अपर्याप्त और अतिरंजित प्रतिक्रिया एक पदार्थ के लिए जो आमतौर पर नुकसान नहीं पहुंचाता है। इस पदार्थ को एलर्जी के रूप में जाना जाता है। पराग, खाद्य सामग्री, जड़ी बूटी, बीज, टिक लार, पिस्सू लार, डिटर्जेंट, सफाई रसायनों, कपड़ा फाइबर, पतंग और चिकन कुत्ते के लिए आम एलर्जी हैं।

एलर्जी के प्रभाव हल्के त्वचा की जलन से अचानक मौत तक हो सकते हैं। कुत्तों में सबसे अधिक एलर्जी भोजन, कीट लार (डंक के माध्यम से), इनहेलेशन और विभिन्न एलर्जी के साथ संपर्क के कारण होती है।

ExpertoAnimal पर हम आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है उसका विवरण देंगे कुत्तों में एलर्जी, उनके लक्षण और उपचार . पढ़ना जारी रखें:

आप में भी रुचि हो सकती है: बिल्लियों में एलर्जी - लक्षण और उपचार
सूची

कुत्तों में एलर्जी के आम कारण

आमतौर पर कुत्ते एलर्जी से पीड़ित होने के कई कारण हैं त्वचा के माध्यम से व्यक्त किया . यह संपर्क मार्ग पर निर्भर करेगा कि इसे एटॉलिक माना जाता है (यदि यह श्वसन प्रणाली के संपर्क में आता है), त्वचीय (यदि परिणाम शारीरिक संपर्क के बाद दिखाई देते हैं) या भोजन के कारणों के लिए:

  • खिला : ऐसा होता है जब कुत्ते के भोजन के एक या अधिक तत्व प्रतिरक्षा प्रणाली की अतिसंवेदनशील प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं। आम एलर्जी हैं: मकई, गेहूं, चिकन, अंडे, वील, सोया और दूध डेरिवेटिव।
  • ऐटोपिकइस मामले में कुत्ता एक पदार्थ के लिए एलर्जी है जो सांस लेता है या स्नीफ करता है। दो आम एलर्जेंस सिगरेट के धुएं और पराग होते हैं। कुत्तों में इस तरह की एलर्जी दूसरी सबसे आम है।
  • चमड़े का : ये एलर्जी तब विकसित होती हैं जब एलर्जी कुत्ते की त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आती है। सामान्य एलर्जी हैं: पिस्सू कॉलर, अन्य एंटीपारासिटिक्स, शैम्पू, उर्वरक, दवाएं, कुत्ते के कपड़े, कार्पेट फाइबर, कीटनाशकों और रासायनिक उपकरणों के लिए रासायनिक यौगिकों के लिए कपड़ा फाइबर के साथ कॉलर।
  • अन्य : वे कीट काटने के कारण होते हैं और सबसे अधिक नियमित कैनिन एलर्जी होते हैं। सबसे आम एलसीए को टिका करने के लिए पिस्सू लार और एलर्जी से एलर्जी होती है।

अनुवांशिक कारक

हमें आनुवंशिक कारक को नहीं भूलना चाहिए जो कुछ दौड़ दिखाता है एलर्जी पीड़ित करने के लिए कुछ predisposition . उनमें से हम shar pei की विभिन्न त्वचा समस्याओं को हाइलाइट करते हैं, लेकिन हम दूसरों को माल्टीज़ बिचॉन, वेस्ट हाइलैंड व्हाइट टेरियर, इंग्लिश बुलडॉग, फ्रेंच बुलडॉग या लघु स्केनोजर जैसे अन्य लोगों को भी ढूंढते हैं।

कुत्तों में एलर्जी के आम कारण

कुत्तों में सामान्य एलर्जी के लक्षण

लक्षण मौजूद हो सकते हैं स्थानीय या व्यवस्थित रूप से . वे आमतौर पर त्वचा में या पाचन विकारों के माध्यम से स्पष्ट हो जाते हैं, लेकिन श्वसन प्रणाली जैसे अन्य अंगों और प्रणालियों को भी प्रभावित करते हैं। कुत्ते एलर्जी में अक्सर बाहरी लक्षण हैं:

  • त्वचा जलन
  • लगातार खुजली
  • लाली
  • चकत्ते
  • अनाज
  • त्वचा में पस्ट्यूल
  • अक्सर छींकना
  • सो हो जाना
  • सामान्य मजाक
  • लगातार सिर हिलाते हुए
  • कान की लगातार खरोंच।
  • कान नहर में मोम का संचय

कुत्ते जो पीड़ित हैं किसी भी भोजन के लिए एलर्जी , वे आमतौर पर निम्नलिखित लक्षण प्रस्तुत करते हैं:

  • मिचली
  • उल्टी
  • बार-बार बेल्ट
  • दस्त
  • पेट फूलना
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • सुस्ती और कमजोरी

Dogsaholic.com की छवि:

कुत्तों में सामान्य एलर्जी के लक्षण

कुत्तों में एलर्जी का निदान

एलर्जी का निदान इस पर आधारित है लक्षण, कुत्ते का इतिहास और शारीरिक परीक्षा . ज्यादातर मामलों में, यह इस बीमारी की उपस्थिति को पहचानने के लिए पर्याप्त है, लेकिन कारक एलर्जी की पहचान नहीं करना है।

कारक एलर्जी की पहचान करने के लिए, पशुचिकित्सक सबसे लगातार कारणों की तलाश में है आदतों के संबंध में निदान का कुत्ता है। कुछ मामलों में एलर्जी के कारण पदार्थ को ढूंढना आसान होता है, खासकर यदि यह मौसमी एलर्जी है। इस प्रकार, कुछ मौसमी एलर्जी में पराग को एलर्जी के रूप में पहचानना अपेक्षाकृत आसान है। कुत्ते को बाहरी परजीवी से पीड़ित होने पर एलर्जी के कारण के रूप में fleas या ticks के लार की पहचान करना अपेक्षाकृत आसान है।




हालांकि, कई अन्य मामलों में एलर्जी के कारक एजेंट को ढूंढना बहुत मुश्किल है। उन मामलों के लिए आप सिफारिश कर सकते हैं एलर्जी संबंधी विश्लेषण.

सौभाग्य से, इसमें शामिल एलर्जी की पहचान करने के लिए एक कम आक्रामक और महंगा तरीका है। इसमें कुत्ते के पर्यावरण से सभी संदिग्ध पदार्थों को हटाने और एलर्जी प्रतिक्रिया लौटने तक धीरे-धीरे उन्हें पुन: पेश करना होता है। इस तरह आप जान सकते हैं कि एलर्जी क्या है और उचित उपचार की सिफारिश करें।

खाद्य एलर्जी के लिए कुछ ऐसा ही किया जाता है। एक उन्मूलन आहार आमतौर पर अनुशंसित किया जाता है, जो कुत्ते को केवल कुछ अवयवों (उदाहरण के लिए, केवल चिकन और चावल) देकर शुरू होता है। धीरे-धीरे अन्य अवयव आहार में जोड़े जाते हैं, जब तक आपको एलर्जी का कारण नहीं मिलता है।

कुत्तों में एलर्जी का निदान

कुत्तों में एलर्जी का उपचार

एलर्जी के लिए उपचार अलग-अलग हो सकता है एलर्जी के कारण के आधार पर . सामान्य एलर्जी का कारण बनने से बचने के लिए सामान्य है, परजीवी की उपस्थिति को खत्म करें या पर्यावरण कारक से बचने की कोशिश करें जो इसका कारण बनता है।

पशुचिकित्सा हमें एक गाइड के साथ मदद करेगा जिसमें हम कुत्ते पर कुछ पदार्थों के विभिन्न प्रभावों का परीक्षण करेंगे। हालांकि, यह एक कठिन काम है जो कुत्ते के मालिकों पर पड़ता है जो वास्तव में विशेषज्ञ हैं जिन्हें विशेषज्ञ के माध्यम से सूचित किया जाना चाहिए और कुत्ते में इस आवर्ती समस्या से निपटना सीखना है।

मौसमी एलर्जी के प्रभाव को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है मौखिक एंटीहिस्टामाइन्स . यह एलर्जी से अलग नहीं होता है, लेकिन एलर्जी सामान्य होने पर मौसम के अंत तक लक्षणों और असुविधा को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, इसके अलावा, पशुचिकित्सक सिफारिश कर सकते हैं क्रीम, लोशन, शैम्पू और दवाएं सूजन को कम करने और कुत्ते की खुजली और खुजली को खत्म करने में मदद करने के लिए।

एक बार पदार्थ एलर्जी की खोज के बाद प्रजनन आमतौर पर बहुत अच्छा होता है।

शायद आपको यह जानने में भी दिलचस्पी हो सकती है कि कुत्ते घास क्यों खाते हैं ...

कुत्तों में एलर्जी का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में एलर्जी - लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?क्या मेरे कुत्ते को एलर्जी हो सकती है?
आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।आप अपने कुत्ते के लिए एलर्जी हैं।
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
बिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएंबिल्लियों में एलर्जी प्रतिक्रियाएं
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
हमारी बिल्लियों में एलर्जीहमारी बिल्लियों में एलर्जी
एक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंकएक ग्रेहाउंड के पीछे एलर्जी या डंक
कुत्ते के भोजन एलर्जीकुत्ते के भोजन एलर्जी
» » कुत्तों में एलर्जी - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com