प्लैटिपस जहर घातक है?

प्लैटिपस जहर घातक है?

प्लैटिपस ऑस्ट्रेलिया का अर्ध-जलीय और स्थानिक स्तनधारी है और तस्मानिया, एक बतख के समान चोंच रखने के लिए विशेषता है, एक गैस्टर और पैरों के समान पूंछ की तरह पूंछ। यह मौजूद कुछ जहरीले स्तनधारियों में से एक है।

इस प्रजाति के पुरुष को पिछड़े पैरों पर एक उछाल है, जो एक जहर जारी करता है जो एक कारण बन सकता है तीव्र दर्द . प्लैटिपस के अलावा शव, मस्ग्नोस और जाने-माने सोलोनोडोंटे, प्रजातियों के रूप में जिनके पास जहर पैदा करने और इंजेक्शन करने की क्षमता है।

ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम प्लैटिपस द्वारा उत्पादित जहर के बारे में पर्याप्त जानकारी साझा करना चाहते हैं और मुख्य रूप से प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहते हैं प्लैटिपस जहर घातक है या यह वास्तव में घातक नहीं है।

आप भी रुचि रखते हैं: प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा
सूची

प्लैटिपस में जहर का उत्पादन

यद्यपि पुरुष और मादा दोनों एंगल्स पर घूमते हैं केवल पुरुष जहर पैदा करता है . यह प्रोटीन से बना है जो डिफेंसिन के समान है, जहां तीन इस जानवर के लिए अद्वितीय हैं। Defensins पशु की प्रतिरक्षा प्रणाली में उत्पादित होते हैं

जहर छोटे जानवरों को मार सकते हैं , यहां तक ​​कि कुत्ते और नर के क्रूर ग्रंथियों में होते हैं, ये गुर्दे के आकार के होते हैं और स्पुर से जुड़े होते हैं। मादाएं प्राथमिक क्विल्स के साथ पैदा होती हैं जो उम्र के पहले वर्ष से पहले विकसित और गिरती नहीं हैं। स्पष्ट रूप से जहर विकसित करने की जानकारी क्रोमोसोम में है, यही कारण है कि केवल पुरुष ही इसका उत्पादन कर सकते हैं।

जहर में गैर-स्तनधारी प्रजातियों द्वारा उत्पादित एक अलग कार्य होता है, जिसके प्रभाव इतने घातक नहीं होते हैं बल्कि दुश्मन को कमजोर करने के लिए पर्याप्त मजबूत होते हैं। प्लैटिपस अपनी खुराक के 2 से 4 मिलीलीटर के बीच खुराक में इंजेक्ट करता है। संभोग के मौसम के दौरान, नर का उत्पादन जहर बढ़ता है।

छवि में आप देख सकते हैं कैल्केनल स्पुर, जिसके साथ प्लैटिपस अपने जहर इंजेक्ट करता है।

प्लैटिपस में जहर का उत्पादन

मनुष्यों पर जहर के प्रभाव

जहर छोटे जानवरों को मार सकता है, हालांकि मनुष्यों में यह घातक नहीं है, लेकिन यह तीव्र दर्द पैदा करता है। काटने के बाद घाव के चारों ओर एक एडीमा होता है और यह प्रभावित अंग के माध्यम से फैलता है, दर्द इतना मजबूत है कि आप अपने आप को मॉर्फिन से शांत नहीं कर सकते। इसके अलावा, एक साधारण खांसी दर्द की तीव्रता में वृद्धि कर सकती है।




कुछ घंटों के बाद यह शरीर के अन्य क्षेत्रों तक भी प्रभावित हो सकता है, जो प्रभावित अंग से अलग होता है। दर्द की अवधि के बाद, यह एक हो जाता है अत्यधिक पीड़ा जो दिन या यहां तक ​​कि महीनों तक चल सकता है। इसे भी दस्तावेज किया गया है मांसपेशी एट्रोफी जो हाइपरलेजेसिया के समान अवधि तक चल सकता है। ऑस्ट्रेलिया में, प्लैटिपस काटने के कुछ मामले रहे हैं।

मनुष्यों पर जहर के प्रभाव

क्या प्लैटिपस का जहर घातक है?

संक्षेप में हम यह कह सकते हैं प्लैटिपस का जहर है और प्राणघातक नहीं है। iquest- क्यों?, क्योंकि छोटे आकार के जानवरों में अगर यह घातक है, पीड़ित की मौत का कारण बनता है, तो एक जहर इतनी मजबूत है कि अगर यह होने के लिए शर्तों को दिया जाता है तो यह भी एक कुत्ते को मार सकता है।

लेकिन अगर हम जहर के बारे में बात करते हैं कि जहर मानव के साथ करता है, तो यह बंदूक के घावों की तुलना में अधिक तीव्रता की तुलना में एक बहुत ही मजबूत क्षति और दर्द है। हालांकि, यह एक इंसान को मारने के लिए इतना मजबूत नहीं है।

किसी भी मामले में आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि प्लाटिपस जैसे जानवरों के हमलों को जानवर के रूप में दिया जाता है धमकी या रक्षा के रूप में लगता है . और एक टिप के रूप में, प्लैटिपस काटने से बचने और टालने का सही तरीका इसे अपनी पूंछ के आधार पर पकड़कर होता है, ताकि यह चेहरा नीचे हो।

क्या प्लैटिपस का जहर घातक है?

यदि आपको यह आलेख दिलचस्प लगता है और जहरीले जानवरों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो दुनिया के 10 सबसे जहरीले जानवरों से मिलने में संकोच न करें।

आप सांप के काटने से पहले दुनिया में सबसे ज़्यादा जहरीले सांपों या कदमों का पालन करने में भी रुचि रखते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं प्लैटिपस जहर घातक है? , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते अपने पिछड़े पैरों की ताकत का नुकसान दिखाता हैकुत्ते अपने पिछड़े पैरों की ताकत का नुकसान दिखाता है
PudгєPudгє
एक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता हैएक घातक वायरस विदेशी पक्षियों की प्रजातियों के साथ समाप्त हो सकता है
मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?मादा से पुरुष बेटा मछली को कैसे अलग किया जाए?
दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?दुनिया में सबसे जहरीला मकड़ी क्या है?
प्लैटिपस के बारे में जिज्ञासाप्लैटिपस के बारे में जिज्ञासा
चीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजननचीनी विशाल सैलामैंडर का प्रजनन
CulpeoCulpeo
विलुप्त जानवर: बाली बाघविलुप्त जानवर: बाली बाघ
» » प्लैटिपस जहर घातक है?
© 2022 TonMobis.com