दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर

दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर

यदि आपने कभी खुद से पूछा है कि क्या हैं दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवरों , ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको यह दिखाएंगे। उनमें से ज्यादातर अपने जहर की विषाक्तता के कारण खतरनाक हैं, लेकिन कुछ अपने खतरों को फाड़ने की क्षमता के कारण भी खतरनाक हैं, जैसा मामला है सफेद शार्क.

आप उन्हें कभी नहीं देख सकते हैं, और लगभग बेहतर, क्योंकि ज्यादातर मामलों में, एक साधारण स्टिंग या पंचर घातक हो सकता है। इस लेख में हम केवल 5 दिखाते हैं, लेकिन कई और भी खतरनाक हैं। यदि आप इस विषय में रुचि रखते हैं और अधिक जानकारी चाहते हैं, तो भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों या दुनिया के 10 सबसे जहरीले जानवरों को पढ़ने में संकोच न करें।

आप भी रुचि रखते हैं: दुनिया के 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
सूची

सागर wasp

Cubozoos , या अधिक सामान्यतः "समुद्र ततैया" या "समुद्र ततैया" कहा जाता है निडारियंस जेलीफ़िश जिसका स्टिंग घातक है जहर हमारी त्वचा के साथ सीधे संपर्क में आता है, तो का एक प्रकार है। उन्हें इस तरह कहा जाता है क्योंकि उनके पास एक घन आकार होता है (ग्रीक से kybos: घन और zoon: पशु) वे 40 प्रजातियों तक नहीं पहुंचते हैं और उन्हें 2 परिवारों में वर्गीकृत किया जाता है: चिरोदोपिडे और कैरीबडेडे। वे ऑस्ट्रेलिया, फिलीपींस और दक्षिणपूर्व एशिया के अन्य उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के पानी में रहते हैं, और छोटी मछली और क्रस्टेसियन पर भोजन करते हैं। प्रत्येक वर्ष, समुद्री घास सभी समुद्री जानवरों के साथ होने वाली सभी मौतों की तुलना में अधिक लोगों को मारता है।

हालांकि वे आक्रामक जानवर नहीं हैं, उनके पास है ग्रह पर सबसे घातक जहर , चूंकि इसके तम्बू के जहर के केवल 1.4 मिलीग्राम के साथ, वे एक इंसान की मौत का कारण बन सकते हैं। हमारी त्वचा पर कम से कम घर्षण हमारे तंत्रिका तंत्र में जल्दी से अपने जहर कार्य करता है, और नेक्रोसिस और त्वचा की छालों के साथ एक प्रारंभिक प्रतिक्रिया, एक संक्षारक एसिड द्वारा उत्पादित ऐसे ही एक भयानक पीड़ा के साथ के बाद, कार्डियक गिरफ्तारी होती है प्रभावित व्यक्ति में, और यह सब केवल 3 मिनट में होता है। यही कारण है कि गोताखोरों जो पानी जहां इन जानवर हैं से किसी के लिए तैरना होगा, पूरे शरीर में एक पूर्ण वेट सूट पहनना इन जेलीफ़िश है, जो केवल घातक अनुशंसित नहीं हैं के साथ सीधे संपर्क से बचने के लिए, लेकिन यह भी कर रहे हैं बहुत तेजी से, क्योंकि वे अपने लंबे तम्बू के लिए दूसरे मीटर में 2 मीटर तक पहुंचते हैं।

सागर wasp

सागर सांप

सागर सांप या "समुद्री कोबरा" (Hydrophiinae), ऐसे सांप हैं जिनके पास जानवरों की दुनिया में सबसे शक्तिशाली जहर है, ताइपन सांपों से भी अधिक, उनके स्थलीय समानार्थी शब्द। यद्यपि वे अपने स्थलीय पूर्वजों का विकास कर रहे हैं, ये सरीसृप जलीय पर्यावरण के लिए पूरी तरह अनुकूलित हैं, लेकिन फिर भी कुछ भौतिक विशेषताओं को बनाए रखते हैं। सभी अंगों पार्श्व संकुचित होती हैं, इसलिए इसी तरह की उपस्थिति ईल है, और भी भी चप्पू के आकार का पूंछ है, जो उन्हें जब तैराकी वांछित दिशा में जाने के लिए मदद करता है। वे भारतीय और प्रशांत महासागरों के पानी में रहते हैं, और मूल रूप से मछली, मोलूस और क्रस्टेसियन खाते हैं।

आक्रामक जानवरों के बावजूद, क्योंकि जब वे उत्तेजित होते हैं या धमकी देते हैं तो वे केवल हमला करते हैं, इन सांपों के पास होता है एक स्थलीय कोबरा से 2 से 10 गुना अधिक जहर . इसका काटने मांसपेशी दर्द, जबड़े में spasms, उनींदापन, धुंधली दृष्टि या यहां तक ​​कि श्वसन पक्षाघात पैदा करता है। अच्छी खबर यह है कि क्योंकि आपके दांत इतने छोटे होते हैं, एक नीओप्रिन सूट थोड़ा मोटा होता है, इसलिए आपके न्यूरोटॉक्सिन हमारी त्वचा तक पहुंचने और पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे।

सागर सांप

पत्थर की मछली

पत्थर की मछली (Synanceia horrida), ग्लोबफिश के साथ, समुद्री दुनिया में सबसे जहरीली मछली में से एक है। यह एक्टिनोपेटिगियोस एस्कॉर्पेनिफोर्म्स की प्रजातियों से संबंधित है, क्योंकि इसमें बिच्छू के समान कांटेदार लम्बाई होती है। ये जानवर वे पर्यावरण के साथ पूरी तरह से मिश्रण , खासतौर पर जलीय पर्यावरण (इसलिए इसका नाम) के चट्टानी इलाकों के साथ, यही कारण है कि यदि आप गोताखोरी कर रहे हैं तो उन पर कदम उठाना बहुत आसान है। वे भारतीय और प्रशांत महासागरों के पानी में रहते हैं, और छोटी मछली और क्रस्टेसियन पर भोजन करते हैं।




इन जानवरों का जहर पृष्ठीय, गुदा और श्रोणि पंख की कताई में स्थित है, और न्यूरोटॉक्सिन्स और साइटोटोक्सिन होते हैं , कोबरा के जहर से ज्यादा घातक। इसके डंक सूजन, सिर दर्द, पेट की ऐंठन, उल्टी और उच्च रक्तचाप का कारण बनता है, और अगर जल्दी मांसपेशी पक्षाघात, आक्षेप, कार्डियक अतालता इलाज नहीं, या यहां तक ​​कि, कार्डियोरैसपाइरेटरी बंद हो जाता है हमारे शरीर में उनके जहर के तेज दर्द की वजह से। अगर हम अपने कुछ prongs के साथ खुद को छेड़छाड़ करते हैं, तो हम घावों की धीमी और दर्दनाक उपचार की उम्मीद करते हैं ...

पत्थर की मछली

नीले रंग के छल्ले के साथ ऑक्टोपस

नीले रंग के छल्ले के ऑक्टोपस (Hapalochlaena) सेफलोपोड मोलुस्क हैं जो 20 सेंटीमीटर से अधिक नहीं मापते हैं, लेकिन जानवरों की दुनिया में सबसे घातक जहर हैं। वे अंधेरे पीले रंग के भूरे रंग के होते हैं और उनकी त्वचा पर कुछ विशेषता रखते हैं नीले और काले छल्ले जो तीव्रता के साथ चमकते हैं अगर उन्हें धमकी दी जाती है। वे प्रशांत महासागर के पानी में रहते हैं और छोटे केकड़ों और झींगे पर खिलाते हैं।

अपने डंक से न्यूरोटॉक्सिक जहर यह शुरुआत में खुजली पैदा करता है और धीरे-धीरे, एक श्वसन और मोटर पक्षाघात, जो केवल 15 मिनट में व्यक्ति की मौत की ओर जाता है। वहाँ उनके काटने के लिए कोई मारक है, और एक बैक्टीरिया ऑक्टोपस की लार ग्रंथियों में स्रावित करने के लिए धन्यवाद, इन जानवरों कुछ ही मिनटों में 26 मनुष्यों को मारने के लिए पर्याप्त जहर है।

नीले रंग के छल्ले के साथ ऑक्टोपस

सफेद शार्क

सफेद शार्क (Carcharodon carcharias) दुनिया की सबसे बड़ी समुद्री मछली और ग्रह पर सबसे बड़ी हिंसक मछली में से एक है। यह लैमनिफॉर्म कार्टिलाजिनस मछलियों की प्रजातियों से संबंधित है, 2000 किलो से अधिक वजन और 4.5 और 6 मीटर लंबाई के बीच माप सकता है। इन शार्कों में लगभग 300 बड़े, तेज दांत होते हैं, और एक शक्तिशाली जबड़े मानव अंगों को फाड़ने में सक्षम होते हैं। वे लगभग सभी महासागरों के गर्म, गर्म पानी में रहते हैं और, मूल रूप से, वे समुद्री स्तनधारियों को खाते हैं.

उनके पास बुरी प्रतिष्ठा के बावजूद, वे जानवर नहीं हैं जो आम तौर पर मनुष्यों पर हमला करते हैं . वास्तव में, शार्क की तुलना में कीट काटने से अधिक लोग मर जाते हैं, और इसके अलावा, इनमें से 75% हमले घातक नहीं हैं लेकिन घायल लोगों के लिए उनके गंभीर परिणाम हैं। हां, यह सच है कि पीड़ित रक्तस्राव से मर सकता है, लेकिन वर्तमान में यह बहुत ही असंभव है। शार्क भूख की वजह से लोगों पर हमला नहीं करते हैं, लेकिन क्योंकि वे उन्हें एक खतरा मानते हैं, क्योंकि वे भ्रमित या दुर्घटनाग्रस्त महसूस करते हैं।

सफेद शार्क

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरोंभूमध्यसागरीय खतरनाक जानवरों
एशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवरएशिया में 11 सबसे खतरनाक जानवर
पालतू जानवरों के लिए खतरनाक पौधेपालतू जानवरों के लिए खतरनाक पौधे
क्या आप शार्क अपनाएंगे? Malpelo नींव के साथ यह संभव हैक्या आप शार्क अपनाएंगे? Malpelo नींव के साथ यह संभव है
दुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूचीदुनिया में सबसे घातक जानवर क्या हैं? खतरनाक जानवरों की सूची
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
दुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवरदुनिया में 5 सबसे बड़े समुद्री जानवर
दुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछलीदुनिया में सबसे खूबसूरत समुद्री मछली
समुद्री ट्रॉफिक श्रृंखलासमुद्री ट्रॉफिक श्रृंखला
दुनिया के 10 सबसे बड़े जानवरदुनिया के 10 सबसे बड़े जानवर
» » दुनिया में 5 सबसे खतरनाक समुद्री जानवर
© 2022 TonMobis.com