कुत्ते जो असामान्य रूप से व्यवहार करते हैं

जैसा कि, सामान्य रूप से, हमारे घरेलू जानवर सीमित या निहित होते हैं, वे असामान्य रूप से व्यवहार करने की संभावना रखते हैं। और कुत्ता अपवाद नहीं है। हमने कुत्ते का स्वागत किया है और उसे सभी प्रकार की अप्राकृतिक स्थितियों में रहने के लिए मजबूर किया है।

इनमें से कई स्थितियां असामान्य व्यवहार या न्यूरोसिस का कारण बनती हैं। पाठक ने पहले अध्यायों में पिल्ला के पहले विकास में पर्यावरण के महत्व को सीखा है। परिपक्व कुत्ते के व्यवहार में पर्यावरण भी एक महत्वपूर्ण कारक है।

यद्यपि शायद पाठक को पिल्ला को उचित सामाजिककरण और पर्यावरण देना मुश्किल नहीं रहा है, शायद यह बढ़ता है, जब यह बढ़ता है, तो स्थिति और पर्यावरण बदल गया है। अब वह चेतावनी देता है कि कुत्ते में कुछ प्रतिकूल प्रवृत्तियों का विकास हो रहा है। यह असामान्य व्यवहार के संकेत देता है और, यदि इसे सही नहीं किया जाता है, तो यह एक कठिन कुत्ता बन जाएगा।

असामान्य व्यवहार के कारण

आइए संक्षेप में असामान्य व्यवहार के कारणों में पहुंचे। वे कार्यात्मक या जैविक हो सकते हैं।

वह कुत्ता जो पूरे दिन एक छोटे से अपार्टमेंट में बंद हो जाता है और आसनों या फर्नीचर को काटकर अपनी संचित ऊर्जा से छुटकारा पाने की कोशिश करता है असामान्य कार्यात्मक व्यवहार के संकेत देता है।

जब एक कठोर कुत्ता सड़कों के माध्यम से चलाता है जो दुश्मनों और जानवरों को अपने पथ में पाता है, तो यह एक ऐसी बीमारी से पीड़ित होता है जो उसके व्यवहार को प्रभावित करता है। यह असामान्य संगठन व्यवहार होगा।

कई मामलों में असामान्य कार्यात्मक व्यवहार के पाठ्यक्रम को बदला जा सकता है, जिसे भी रोका जा सकता है। लेकिन असामान्य जैविक व्यवहार का नतीजा रोग निदान पर निर्भर करता है। रेबीज के मामले में, कुत्ते की मौत के साथ कोई इलाज और असामान्य व्यवहार समाप्त नहीं होता है।

डॉ जे पी स्कॉट, जिनके लिए कुत्तों के असामान्य व्यवहार पर फेंक दिया गया अधिकांश प्रकाश, यह देखने के लिए बनाया गया है कि चार कारक हैं जो कुत्ते में असामान्य व्यवहार उत्पन्न करते हैं। वे अति उत्साह, भागने में असमर्थता, अनुकूलन की कमी और अनुवांशिक संवेदनशीलता हैं। एक ही समय में सभी चार कारक मौजूद हो सकते हैं। एक या दो की उपस्थिति लंबे समय तक हानिकारक प्रभाव नहीं पैदा करेगी।

  • SobreexcitaciГіn

कुत्ते को अतिरंजित करने वाली कोई भी स्थिति या उत्तेजना असामान्य व्यवहार करने में योगदान देता है। इस प्रकार, उदाहरण के लिए, दरवाजे की घंटी बजाना या टेलीफोन कुत्ते को अतिरंजित कर सकता है।

  • भागने की असंभवता



जब कुत्ता स्थिति से भाग नहीं सकता है या उत्तेजना के कारण उत्तेजना हो सकती है, तो यह असामान्य व्यवहार की ओर एक और कदम उठाता है। चलो कुत्ते के पास वापस जाएं कि, अपार्टमेंट में, घंटी बजने या टेलीफोन की घंटी सुनता है। चूंकि वह बंद हो गया है, वह घंटी की आवाज से बच नहीं सकता है। भागने के साधनों की कमी, कुत्ता छाल, दरवाजा या कड़क खरोंच कर सकते हैं।

  • अनुकूलन की कमी

अगर दरवाजे या टेलीफोन पर घंटी लगातार रिंग करती है, तो यह बहुत संभावना है कि कुत्ता इसे अनुकूलित करेगा। लेकिन वे sporadic उत्तेजना हैं, और कुत्ता उन्हें अनुकूलित नहीं कर सकता या नहीं चाहता है। कुछ स्थितियों में, आपके पास अनुकूलन करने का अवसर नहीं है। दूसरों में, एक अवसर हो सकता है और कुत्ता असामान्य व्यवहार के अनुकूल नहीं होता है और रिसॉर्ट करता है।

  • अनुवांशिक संवेदनशीलता

पाठक को याद होगा कि कुत्ते ध्वनि और स्पर्श के प्रति संवेदनशील होते हैं। उनमें से कुछ अतिरंजित रूप से संवेदनशील हैं, और कहा जा सकता है कि आनुवंशिक संवेदनशीलता हो सकती है। आम तौर पर, यह संवेदनशीलता कुत्ते की तंत्रिका तंत्र में चयापचय की गड़बड़ी से जुड़ा हुआ है।

यह एकमात्र कारक है जो असामान्य व्यवहार करने में योगदान देता है जिसके खिलाफ कुछ भी नहीं किया जा सकता है। अन्य तीनों के लिए, कुछ करना संभव है।

यहां हमें ध्यान देना चाहिए कि यदि ऐसा पेशा है तो हम पाठक को "कुत्ते मनोवैज्ञानिक" बनाने का इरादा नहीं रखते हैं।

इसके बजाय, हमारा इरादा असामान्य व्यवहार के कारणों से परिचित होना है और यदि कुछ किया जा सकता है, तो इसके बारे में क्या किया जा सकता है। कुत्ते के असामान्य व्यवहार के सटीक कारणों का निदान हमारी शक्तियों से परे हो सकता है। लेकिन यह जानना कि यह असामान्य व्यवहार बनाने और इसके कुछ उदाहरणों को जानने में योगदान देता है, पाठक इसे रोकने के लिए कुछ उपाय करने में सक्षम होगा। या, कम से कम, आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपका कुत्ता ऐसी परिस्थिति या पर्यावरण में न हो जो असामान्य व्यवहार पैदा करता है।

सौभाग्य से, पाठक असामान्य व्यवहार के अधिकांश मामलों में कई चीजें कर सकता है।

यह उस माहौल को प्रभावित कर सकता है जिसमें जानवर रहता है और कई बार यह इसे संशोधित करने में सक्षम हो सकता है अगर यह कुत्ते के असामान्य व्यवहार को बनाने में योगदान देता है। कई मामलों में, आप उत्तेजना से भागने का साधन दे सकते हैं जो कुत्ते को अतिवृद्धि का कारण बनता है, आप चिम की तीव्रता को कम कर सकते हैं या घर से बाहर होने पर चमकदार सिग्नल द्वारा इसे बदल सकते हैं।

सामान्य शब्दों में, पाठक अतिवृद्धि को कम करने या समाप्त करने के लिए कुछ कर सकता है, जिससे भागने और विकल्पों को संभव होने पर पेश करने का साधन दिया जा सकता है।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कठिन कुत्तों का पुनर्वासकठिन कुत्तों का पुनर्वास
कुत्तों में लैंगिकता: पुरुष और उसका व्यवहारकुत्तों में लैंगिकता: पुरुष और उसका व्यवहार
आपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआतआपके पिल्ला के प्रशिक्षण की शुरुआत
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesiaकुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia
एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?एक आक्रामक कुत्ता एक असामान्य कुत्ता है?
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
बिल्लियों में रेबीजबिल्लियों में रेबीज
मेरी बिल्ली के निकासी में असामान्य व्यवहारमेरी बिल्ली के निकासी में असामान्य व्यवहार
» » कुत्ते जो असामान्य रूप से व्यवहार करते हैं
© 2022 TonMobis.com