अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व

अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
जो लोग मानते हैं कि एक मिलनसार, मित्रवत, शांत और आज्ञाकारी कुत्ता होने के कारण, यह सिर्फ सही नस्ल या सही कुत्ते को ढूंढने का मामला है, और वे जादूगर के पास घर पर आदर्श कुत्ता है ... मेरी इच्छा है कि यह इतना आसान हो।

असल में, जैसे ही आप देखभाल करते हैं, समय समर्पित करते हैं और अपने पालतू जानवरों का इलाज करते हैं, अपने कुत्ते या पिल्ला के विकास और भविष्य के व्यवहार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

एक पिल्ला, तीन से चार महीने की उम्र के विकास में थोड़ी सी अवधि होती है, जिसमें उसके पर्यावरण के साथ उनके अनुभव कुत्ते पर आजीवन प्रभाव डालते हैं।

अगर कुत्ते के पास अन्य कुत्तों, सभी प्रकार के लोगों और नई परिस्थितियों के साथ बहुत सकारात्मक मुठभेड़ होती है, तो वह शांत, आराम से और मित्रवत कुत्ते होने की संभावना अधिक है। कोच इस प्रक्रिया को सामाजिककरण कहते हैं।

समाजीकरण वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोई कुत्ता अन्य पालतू जानवरों और लोगों से संबंधित सीखता है, और रोजमर्रा की परिस्थितियों में अनुकूल होता है।

जिन पिल्ले को सामाजिककृत नहीं किया जाता है, वे अन्य कुत्तों, लोगों और उनके दिनचर्या के बाहर कुछ भी असुरक्षित और भयभीत हो जाते हैं। समय के साथ, इन कुत्तों को आक्रामक व्यवहार या व्यवहार विकसित करने की अधिक संभावना होती है।

दूसरी ओर, अध्ययन बताते हैं कि पिल्लों में अच्छी तरह से सामाजिक तेजी से सीख की संभावना है कर रहे हैं, नहीं socialized शावकों के साथ तुलना में, नई स्थितियों के लिए और अधिक प्रभावी ढंग से अनुकूलित, और शांत perronalidades करने में सक्षम हैं।

यद्यपि पिल्ला मंच सामाजिककरण के लिए सबसे अच्छा समय है, लेकिन इसे सामाजिक बनाने का यह एकमात्र चरण नहीं है। यहां तक ​​कि एक पिल्ला जो अपने प्रारंभिक वर्षों के दौरान बहुत अच्छा समाजीकरण था, समय के साथ कम या कम अनुकूल हो सकता है अगर इसे वयस्कता में अलग रखा जाता है। एक कुत्ता अपने पूरे जीवन में निरंतर सामाजिककरण में होना चाहिए।




कुत्ते का सामाजिककरण बहुत महत्वपूर्ण है और अब मैं अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बना सकता हूं?

जल्दी से कमजोर नहीं। पिल्ला के लिए आदर्श बात यह है कि इसे 8 सप्ताह की उम्र तक अपनी मां और कूड़े के साथ छोड़ दें। आपकी मां और भाई बहनों के साथ बातचीत, पिल्ला को अन्य कुत्तों के साथ कैसे मिलना सिखाएगी। पिल्ले जो इस समय से पहले अपनी मां और भाई बहनों से अलग होते हैं, वे नकारात्मक व्यवहार और व्यवहार विकसित करते हैं।

अन्य कुत्तों के साथ सकारात्मक अनुभव। कुत्तों के लिए आज्ञाकारी वर्ग, इसे अन्य कुत्तों के साथ पार्क या बगीचों में खेलने के लिए ले जाएं, इससे आपको अन्य कुत्तों के साथ मिलकर मदद मिलेगी। पिल्ले जो अन्य पिल्ले के साथ खेलते हैं उन्हें सिखाते हैं कि मनुष्यों को काटने के लिए नहीं।

सभी प्रकार के लोगों के साथ सुखद और सकारात्मक अनुभव। शिशुओं, छोटे बच्चे, बड़े बच्चे दौड़ रहे हैं, कूदते हैं, चिल्लाते हैं- युवा लोग, वयस्क, बुजुर्ग, डाकिया, गैसमैन इत्यादि। यदि आपका कुत्ता विभिन्न प्रकार के लोगों के संपर्क में है, खासकर पिल्ला चरण में, यह डरावना या आक्रामक होने की संभावना कम है।

अपने कुत्ते को घर के अंदर रहने दो। एक कुत्ता जो दिन के अधिकांश दिनों में अपने मानव झुंड के साथ बिताता है, लोगों के साथ और घर के हलचल के साथ अधिक आरामदायक महसूस करेगा, और खुश होगा।

अपने कुत्ते को सभी प्रकार के शोर और अनुभवों का पर्दाफाश करें। स्केटबोर्ड, साइकिल, lawnmowers, वैक्यूम क्लीनर, डिशवाशर, ब्लेंडर, ड्रायर और किसी भी घर में हर रोज शोर है कि अपने कुत्ते को डराने सकता है, क्योंकि वह उन्हें करने के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया। नाखून काटने, मशीन के शोर ने अपने बालों को काटने के लिए इस्तेमाल किया, उसे पीठ से पकड़ लिया, अपने भोजन के समय अपनी प्लेट के चारों ओर लोग। पिल्ला चरण के दौरान इन सभी अनुभवों के लिए अपने कुत्ते को उजागर करने के बारे में है, लेकिन याद रखें, उन्हें सकारात्मक अनुभव होना चाहिए।

समाजीकरण का अर्थ केवल उत्तेजना के संपर्क में नहीं है। प्रदर्शनी सकारात्मक होना चाहिए और एक सुरक्षित और शांत व्यवहार को बढ़ावा देना चाहिए। उचित सामाजिककरण के साथ, कई व्यवहार समस्याओं को काफी हद तक रोका जा सकता है या कम किया जा सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला के जीवन में चरणोंएक पिल्ला के जीवन में चरणों
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करेंएक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना हैकुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
कुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकासकुत्ते के चरणों और विकास: वयस्क कुत्ते का विकास
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
» » अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
© 2022 TonMobis.com