बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण

पर्यावरण कारक

पर्यावरण कारक अवधारणा, जन्म और बचपन के दौरान बच्चे के व्यवहार में योगदान दे सकता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित अध्ययन में, "अदन" टी। भूट और सहयोगियों ने पाया कि समय से पैदा होने वाले बच्चों को एडीएचडी और अन्य व्यवहार संबंधी समस्याओं का विकास करने का उच्च जोखिम है। प्रसवपूर्व धूम्रपान और नेतृत्व के संपर्क में बच्चे को उम्र की उम्र में शुक्राणु के व्यवहार तक पहुंचने पर भी असर पड़ सकता है। एक अन्य प्रभावशाली कारक में मस्तिष्क विकास, कुपोषण और आनुवंशिकता शामिल है।

स्वभाव

तापमान में नए लोगों के प्रति प्रतिक्रियाएं और परिवर्तन, भावनात्मक तीव्रता, निराशा सहनशीलता और गतिविधि के स्तर शामिल हैं। यह बच्चों में व्यक्तिगत मतभेदों और व्यवहार की व्याख्या करने में मदद कर सकता है और प्रतिक्रियाओं में भिन्नता हो सकती है। उदाहरण के लिए, जबकि जाल बच्चा रास्किन के मुद्दों के लिए नए घर में जाने या इसे एक साहस के रूप में पेश करने के साथ, एक और बच्चा नए अनुभव के लिए क्रोध या घबराहट दिखा सकता है। स्वभाव से प्रभावित नकारात्मक व्यवहार प्रतिक्रियाओं को कभी-कभी संशोधित किया जा सकता है। अपने बच्चे को नए अनुभवों या निराशा के मामलों को अनुकूलित करने में कैसे मदद करें।


सामाजिक


सामाजिक प्रभाव, जैसे स्कूल रन और सहकर्मी से जुड़े मुद्दों, आपके बच्चे के व्यवहार पैटर्न में भी योगदान दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, शुरुआती प्राथमिक विद्यालय में सहकर्मी अस्वीकृति और बाद में अनौपचारिक व्यवहार और आक्रामकता के बीच का लिंक केनेथ डॉज और उनके सहयोगियों ने जर्नल ऑफ चाइल्ड डेवलपमेंट में प्रकाशित अध्ययन में पाया। " अपने साथियों के साथ फिट करने या शिक्षाविदों के साथ संघर्ष करने की कोशिश करने से वीर्य या अभिनय मूड स्विंग जैसे व्यवहार में बदलाव भी हो सकते हैं।

माता-पिता और परिवार

अमेरिकी एकेडमी ऑफ चाइल्ड एंड एडोलसेंट मनोचिकित्सा का कहना है कि घरेलू हिंसा की गवाही और गरीबी और तलाक सह जैसी समस्याओं से बच्चों में हिंसक व्यवहार प्रभावित हो सकता है। पेरेंटिंग शैली, घर पर संघर्ष की मात्रा और अन्य परिवार के सदस्यों के व्यवहार को देखने से व्यवहार में भी योगदान हो सकता है। आप अपने बच्चे को प्रतिकूल व्यवहार की प्रतिक्रिया से कैसे निपटने में मदद कर सकते हैं, भावनात्मक विस्फोट या बुरे व्यवहार के लिए वैकल्पिक शिक्षण, और समस्याओं को सुनना और जवाब देना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?बच्चों के लिए दिन के सबसे खतरनाक समय क्या हैं?
प्रशंसा बच्चों के प्रभावप्रशंसा बच्चों के प्रभाव
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
अपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करेंअपने नियंत्रण बच्चे से नियंत्रण कैसे प्राप्त करें
दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?दर्द व्यवहार को क्यों प्रभावित करता है?
Tdah: एक बीमारी या एक व्यवहार समस्या?Tdah: एक बीमारी या एक व्यवहार समस्या?
जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?जब बुरा व्यवहार लगातार होता है तो बच्चे को किस तरह की समस्याएं आ सकती हैं?
व्यवहार की समस्याओं के प्रकारव्यवहार की समस्याओं के प्रकार
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
» » बाल व्यवहार के लिए सैद्धांतिक दृष्टिकोण
© 2022 TonMobis.com