सामाजिककरण

सामाजिककरण
हम एक पिल्ला प्राप्त करने और एक पेशेवर कुत्ता प्रशिक्षण पहली बात के साथ परामर्श जब यह हमें बताता है कि यह है कि हम उनके व्यवहार के समुचित विकास के लिए पिल्ला की समाजीकरण के मंच को जब्त करना चाहिए। लेकिन समाजीकरण क्या है?

इस अवधारणा को समझने के लिए हमें पता होना चाहिए कि, 3 से 12 सप्ताह के बीच, पिल्ला उस अवधि के माध्यम से जाता है जिसे हम "संवेदनशील" कहते हैं जिसमें इसकी अपनी प्रजातियों और अन्य प्रजातियों के सदस्यों के साथ सामाजिक संबंध स्थापित करने की अधिक झुकाव होती है। हम इंसान को शामिल करते हैं। हम पिल्ला के जीवन के इस चरण को कहते हैं: "सोसाइबिलिज़ेशन स्टेज"। यह इस स्तर पर है, जब हमें पिल्ला को नए उत्तेजना के सामने उजागर करना होगा ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि प्रत्येक स्थिति में वह एक सकारात्मक अनुभव बन जाए। यदि हम प्रत्येक पिल्ला के अनुभव को कुछ सकारात्मक और सुखद में परिवर्तित करते हैं, तो हम नई परिस्थितियों, चीजों, लोगों और जानवरों के सामने नई परिस्थितियों के डर से प्रतिक्रिया करने के बजाय उन्हें आरामदायक और आराम से महसूस करेंगे। प्राथमिक व्यवहार में पिल्ला को शिक्षित करने का यह सही समय भी है। इस स्तर पर हमें किसी भी प्रकार की सजा और इनाम सकारात्मक व्यवहार से बचना चाहिए।

सोसाइबिलिज़ेशन इतना महत्वपूर्ण क्यों है? जवाब सरल है, इस चरण में पिल्ला के सामाजिककरण की कमी भविष्य की व्यवहारिक समस्याओं का कारण बन सकती है। दूसरी ओर, अपर्याप्त सामाजिककरण वाला कुत्ता एक नए अनुभव का सामना करते समय एक अप्रत्याशित जानवर बन जाता है। यह डर से प्रतिक्रिया कर सकता है और फिर, काटने या भागने से खुद को घायल किया जा सकता है या उसके आस-पास के अन्य लोगों को चोट पहुंच सकती है जिसके परिणामस्वरूप यह सब कुछ स्तर पर होता है।

अपनी मां और भाई बहनों से शावक के प्रारंभिक अलगाव से अपनी प्रजातियों के सदस्यों के साथ अपर्याप्त सामाजिककरण होता है, यह मुलायम काटने, vocalization पैटर्न या खेलने के लिए नहीं सीखता है। इन मामलों में, यह अपने मालिक के प्रति अत्यधिक और असामान्य लगाव विकसित कर सकता है और, एक डरावनी तरीके से प्रतिक्रिया करने के अलावा, अन्य कुत्तों के प्रति आक्रामकता के लक्षण प्रकट हो सकते हैं। क्या उत्पादन किया जाता है पर्यावरण stimuli करने के लिए इन्सुलेशन है, तो हम भय या भय, संकोची और कम सीखने की क्षमता के साथ असुरक्षित पशु बनने से ग्रस्त करने की प्रवृत्ति के साथ एक कुत्ता है। अंत में, जब मानव संपर्क अपर्याप्त है या कोई असामाजिक व्यवहार होते हैं, कुत्ते लोगों के डर को विकसित करता है और आक्रामकता जो आपके कसरत में बाधा जाएगा के लक्षण दिखा सकते हैं।




सामाजिककरण का अंतिम लक्ष्य एक संतुलित कुत्ता है जिसे हम भरोसा करते हैं और इसके अलावा, इसे किसी भी स्थिति में, कहीं भी आराम से और आत्मविश्वास महसूस करने में सक्षम होने के लिए सक्षम हैं। इस कुत्ते के लिए बल्कि उसके आसपास उन सभी के लिए न केवल फायदेमंद है, पशु चिकित्सक या नाई का दौरा करने के लिए किसी को भी एक अप्रिय अनुभव नहीं होगा, हम डर के मारे भागने डर के बिना पार्क में पट्टा बंद हो या अन्य कुत्तों या लोगों को बढ़ाना।

इसलिए, अगर हमें पिल्ला को सामाजिक बनाने के लिए चीजों की एक सूची बनाना पड़ा, तो हम सभी प्रकार के लोगों, विभिन्न वातावरण, ध्वनियां और शोर, विविध वस्तुओं और अन्य जानवरों को शामिल करेंगे।

निष्कर्ष के माध्यम से, हम विचार कर सकते हैं कि सामाजिककरण व्यवहार निवारक दवा का हिस्सा है। रोकथाम पुनर्वास से काफी बेहतर है, इसलिए पिल्ला के जीवन की संवेदनशील अवधि का लाभ उठाने के महान फायदे उनके सीखने के पक्ष में हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?एक पिल्ला कुत्ते को किस उम्र में प्रशिक्षित किया जाना चाहिए?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
अपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकेंअपने पिल्ला के काटने को कैसे रोकें
एक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षाएक दोस्ताना पिल्ला की शिक्षा
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
बुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथामबुलडॉग पिल्ला की सामाजिक समस्याओं की रोकथाम
हमारे बॉक्सर पिल्ला के parvovirus द्वारा मौतहमारे बॉक्सर पिल्ला के parvovirus द्वारा मौत
» » सामाजिककरण
© 2022 TonMobis.com