कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia




कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia
कुत्तों आमतौर पर बहुत सक्रिय जानवर होते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह विशेषता अतिसंवेदनशीलता या हाइपरकेनेसिया नामक असामान्य व्यवहार बनकर बढ़ जाती है। इसलिए, इस नोट में, हम आपको इसके संकेतों, इसके उपचार और इसकी रोकथाम के बारे में बताने जा रहे हैं।

अति सक्रियता / हाइपरकेनेसिया के लक्षण: कुत्ता उत्तेजित और आराम करने में असमर्थ लगता है। अत्यधिक लापरवाही, कूदता है, चलता है, tachycardia और लगातार gasping है। जानवर उत्तेजित, उत्तेजित (यहां तक ​​कि किसी भी उत्तेजना के बिना) प्रकट होता है और यह इंप्रेशन देता है कि यह आराम करने में सक्षम नहीं है।

शारीरिक और मानसिक व्यायाम की कमी शायद इस व्यवहार का सबसे बड़ा कारण है। अति सक्रिय जानवरों को अक्सर घर या उसके निवासियों की गतिविधियों से बाहर रखा जाता है और यह सामाजिक और शारीरिक कमियों का एक दुष्चक्र बनाता है जो अधिक अति सक्रियता का कारण बनता है।

हालांकि सामान्य रूप से, ये जानवर किसी को भी चोट पहुंचाने का इरादा नहीं रखते हैं, विस्फोटक व्यवहार जैसे कूदने से आम तौर पर नुकसान होता है। कुत्ते को एक सुरक्षित जगह में सीमित होने के आदी होना चाहिए, जो परिस्थितियों में उपयोगी हो सकता है जहां उत्तेजना उत्पन्न हो सकती है। यह जानवर को स्थिति से दूर ले जाने की अनुमति देता है और शायद समय के साथ, कम अतिरंजित प्रतिक्रिया प्राप्त करता है।

कुछ तकनीक व्यवहार संशोधन के लिए पालतू जानवरों के साथ दैनिक चलने, वस्तुओं को फेंकने और पुनर्प्राप्त करने जैसे गेम की प्राप्ति होगी। एक शांत और आरामदायक वातावरण बनाया जाना चाहिए, जिसमें जानवर स्वतंत्र रूप से अन्वेषण कर सकता है। आराम से, शांत और आज्ञाकारी व्यवहार को पुरस्कृत किया जाना चाहिए।

पशु चिकित्सक इस प्रकार के व्यवहार के लिए विभिन्न तकनीकों को इंगित करने के अलावा और अच्छी व्यवहार प्रतिक्रिया पर पहुंचने के लिए दवाओं को इंगित कर सकता है।

रोकथाम: व्यक्तित्व और व्यवहार की विशेषताओं के अनुसार, गोद लेने के लिए तर्कसंगत रूप से पालतू जानवर का चयन करें, व्यायाम और उचित मानसिक उत्तेजना प्रदान करें - अच्छे व्यवहार स्थापित करने के लिए कम उम्र में (8 सप्ताह) आज्ञाकारिता कक्षाएं शुरू करें।

आपका कुत्ता कैसा व्यवहार करता है? क्या वे एक साथ कई गतिविधियां करते हैं?

स्रोत: कुत्तों और बिल्लियों का व्यवहार, डेब्रा होर्विट्ज़ और जैकलिन नीलसन

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में तनाव के 10 संकेतकुत्ते में तनाव के 10 संकेत
कुत्तों में चिंता के लक्षण क्या हैंकुत्तों में चिंता के लक्षण क्या हैं
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है! मुझे क्या करना चाहिएमेरा कुत्ता अति सक्रिय है! मुझे क्या करना चाहिए
अति सक्रिय कुत्तों के लिए खिलौनेअति सक्रिय कुत्तों के लिए खिलौने
मेरे कुत्ते के पास एक बगीचा है, क्या आपको पैदल चलने की ज़रूरत है?मेरे कुत्ते के पास एक बगीचा है, क्या आपको पैदल चलने की ज़रूरत है?
कुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकारकुत्तों में प्रेरक-बाध्यकारी विकार
मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?मेरा कुत्ता अति सक्रिय है?
अति सक्रिय कुत्ता - कारण, लक्षण और उपचारअति सक्रिय कुत्ता - कारण, लक्षण और उपचार
घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?
कुत्ते को कितना सोना चाहिएकुत्ते को कितना सोना चाहिए
» » कुत्तों में अति सक्रियता / hyperkinesia
© 2022 TonMobis.com