सामान्य बीमारियों के लिए हर्बल गुगुल उपचार




गुगुल अपने अद्भुत उपचार गुणों की वजह से लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। जैविक शर्तों में कमिफोरा wightii के रूप में जाना जाता है, गुगुल एक झाड़ी का पौधा है जहां से एक काला राल बाहर आता है। यह राल पौधे का हिस्सा है जो दवाओं के लिए उपयोग किया जाता है और गुगुल के रूप में प्रसिद्ध है। यह झुंड भारतीय उपमहाद्वीप और अफ्रीका में जंगली में पाया जाता है, जहां मिट्टी कम आर्द्र है।

गुगुल की महानता यह है कि यह समय-परीक्षण है। हर्बल होने के कारण इसका कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है। इसके चमत्कार कई विकारों के उपचार में बहुत उपयोगी हैं जैसे मोटापा, थायराइड परिवर्तन, उच्च कोलेस्ट्रॉल के स्तर, प्रतिरक्षा में कमी और यह एक महान शांत है।

गुगुल एक पारंपरिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है जिसका व्यापक रूप से आयुर्वेदिक चिकित्सकों द्वारा उपयोग किया जाता है। यह एक हर्बल दवा और संयोजनों में प्रयोग किया जाता है। ई `व्यापक रूप से आयुर्वेदिक गोलियों के निर्माण में उपयोग किया जाता है, क्योंकि इसमें चिपचिपा स्थिरता होती है जो अन्य अवयवों को बांधने में मदद करती है। कुछ सबसे प्रसिद्ध गुगुल की तैयारी arogyavardhni vati, चंद्रप्रभा वती, गुगुल त्रिफला और कई अन्य हैं।

गुगुल में सक्रिय घटक guggulsterone है। यह परिसर है जो गिगुल को विविधतापूर्ण शेयरों के साथ प्रदान करने के लिए ज़िम्मेदार है। इसके अलावा कुछ खनिजों और विटामिन भी मौजूद हैं जो गुगुल के गुणों में सुधार करते हैं।

गुगुल का हमारे शरीर पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। कई प्रणालियों में गुगुल कार्रवाई नीचे वर्णित है।

स्थानीय आवेदन गुगुल एक उत्कृष्ट विरोधी भड़काऊ एजेंट है और यह भी एक अच्छा एनाल्जेसिक है। यह प्रारंभिक घाव चिकित्सा को बढ़ावा देने में बहुत प्रभावी है। यह घावों में संक्रमण को रोकने के लिए भी बहुत उपयोगी है।

तंत्रिका तंत्र विकार - तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने के लिए गुगुल बहुत उपयोगी है और नसों के लिए भी एक शक्तिशाली टॉनिक है। यह हमारे मस्तिष्क को सबसे अनुकूलित तरीके से विभिन्न गतिविधियों को करने में मदद करता है।

पाचन तंत्र सबसे अच्छा पाचन एजेंट में से एक है। पाचन गतिविधि को बढ़ावा देता है यह एक एपेटाइज़र के रूप में काम करता है और पाचन एंजाइमों के स्राव को उत्तेजित करता है। यह यकृत रस का उत्पादन करने के लिए यकृत को उत्तेजित करने में भी मदद करता है। यह पेरिस्टाल्टिक आंदोलनों को भी बढ़ावा देता है। ई `बैटरी के उपचार में उपयोगी है, क्योंकि यह कब्ज से छुटकारा पाने के लिए भी उपयोगी है।

संचार प्रणाली रक्त परिसंचरण में सुधार करती है और रक्त में संक्रमण को रोक देती है। यह रक्त वाहिकाओं को उच्च रक्तचाप को पुनर्जीवित करने के लिए भी फैलता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल के सामान्य स्तर को बनाए रखने के लिए भी उपयोगी है। यह लाल रक्त कोशिकाओं और सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में भी वृद्धि करता है। यह लिम्फैटिक प्रणाली में संक्रमण को दबाने के लिए भी उपयोगी है। यह सामान्य स्तर पर लिपिड प्रोफाइल को बनाए रखने में भी मदद करता है।

श्वसन तंत्र को नरम करने के लिए श्वसन तंत्र भी बहुत उपयोगी होता है, जो श्वसन पथ में जमा होने वाले श्लेष्म को निष्कासित करने में मदद करता है।

मूत्र प्रणाली मूत्र प्रणाली को टोन करती है और गुर्दे को पोषण देने के लिए बहुत अनुकूल है। गुर्दे के पत्थरों को तोड़ना भी उपयोगी है। और `प्रकृति में मूत्रवर्धक।

प्रजनन प्रणाली एक अच्छा एफ़्रोडाइसिया एजेंट है और शरीर में शुक्राणु के उत्पादन को बढ़ावा देता है। यह मासिक धर्म चक्र को नियमित करने के लिए भी उपयोगी है।

विभिन्न त्वचा की समस्याओं के इलाज में त्वचा का गुगुल उपयोगी होता है।

गुगुल वजन घटाने का व्यापक रूप से किसी व्यक्ति के वजन को कम करने में उपयोग किया जाता है। इसमें एक केटो स्टेरॉयड है, जो शरीर में फैटी एसिड को उन्मुख करने के लिए बहुत उपयोगी है। थायराइड ग्रंथि से हार्मोन के स्राव को सामान्य करने के लिए भी उपयोगी होता है, खासतौर पर थायराइड ग्रंथि के खराब होने से मोटापे का कारण बन सकता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आयुर्वेद स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोणआयुर्वेद स्वास्थ्य के लिए समग्र दृष्टिकोण
सर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटीसर्वश्रेष्ठ मुँहासा उपचार - प्राकृतिक जड़ी बूटी
एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?एक्जिमा जड़ी बूटी के रूप में उपचार - क्या यह आपके लिए है?
अनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करेंअनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
नींद विकारों के लिए हर्बल उपचार के बारे में महत्वपूर्ण नोट्सनींद विकारों के लिए हर्बल उपचार के बारे में महत्वपूर्ण नोट्स
सुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिएसुरक्षित रूप से बगीचे की प्रकृति ले लीजिए
गुगुल - जिसे कमिफोरा मुकुल भी कहा जाता हैगुगुल - जिसे कमिफोरा मुकुल भी कहा जाता है
हर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैंहर्बल किडनी पत्थर - चमत्कारी जड़ी बूटियों गुर्दे की पत्थरों को दूर करते हैं
हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..हर्बल वैकल्पिक दवा: मधुमेह, रक्तचाप, अस्थमा, रजोनिवृत्ति ..
कैसे पता चलेगा कि कौन से हर्बल उपचार आपके लिए सुरक्षित हैंकैसे पता चलेगा कि कौन से हर्बल उपचार आपके लिए सुरक्षित हैं
» » सामान्य बीमारियों के लिए हर्बल गुगुल उपचार
© 2022 TonMobis.com