स्वीडिश और आयुर्वेदिक मालिश, आप क्या चुनेंगे?




मालिश चिकित्सा में विभिन्न प्रभाव उभरे हैं जो तकनीकों में भिन्न विभिन्न विधियों के निर्माण के लिए अग्रणी हैं, लेकिन समान स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं। स्वीडिश और आयुर्वेदिक मालिश दोनों में अलग-अलग उत्पत्ति और विपरीत शैलियों का उपयोग होता है, लेकिन यह स्वस्थ और आराम से शरीर पाने में बहुत मदद करता है।
मालिश चिकित्सा कार्यक्रमों की आजकल कई अलग-अलग किस्में उपलब्ध हैं, जिससे लोगों के लिए यह चुनना मुश्किल हो गया कि उनके लिए क्या है।
स्वीडिश मालिश, जिसे अक्सर क्लासिक या पारंपरिक मालिश कहा जाता है। यह सबसे आम मालिश चिकित्सा पद्धति है और यह सबसे आम लोगों का पक्ष है। लंबे और बहने वाले आंदोलनों में इस विधि की विशेषता है, और यह मांसपेशियों को आराम करने, जोड़ों की लचीलापन में सुधार करने और बेहतर परिसंचरण में मदद करने के लिए एकदम सही है।
पहले भाग को effleurage के रूप में जाना जाता है, इसका मतलब है गर्दन से रीढ़ की हड्डी के आधार पर या कंधे से उंगलियों तक। यह रक्त और लसीका प्रवाह में मदद करने के लिए दिल की तरफ निर्देशित सभी स्ट्रोक के साथ चरम पर भी किया जाता है। एक चिकित्सक आमतौर पर पूरे हाथ में या ऐसा करने के लिए स्क्रॉल कुंजी के साथ लागू होगा।
अगला पेट्रीसेज है जिसमें मांसपेशियों को नरम उठाने और हड्डियों से दूर, फिर थोड़ा दबाव के साथ रोलिंग और निचोड़ना होता है। इसमें आमतौर पर गहरी परिसंचरण को बेहतर बनाने के लिए मांसपेशियों को घुमाने, दमन करने या दबाने में शामिल होता है। मांसपेशियों और तंत्रिका ऊतक से विषाक्त पदार्थों के उन्मूलन के माध्यम से परिसंचरण बढ़ाता है।
तीसरी घर्षण तकनीक सबसे मजबूत है और उंगलियों के साथ गहरे गोलाकार आंदोलनों का उपयोग करती है। यह हड्डी के क्षेत्रों और जोड़ों के आसपास में लागू होता है, मांसपेशियों के फाइबर को आराम देता है, जो बदले में मांसपेशियों और जोड़ों की लचीलापन बढ़ाता है।
घर्षण के बाद, टैपोटेशन नामक एक और तकनीक का प्रदर्शन किया जाता है। टैपोटेशन तेजी से आंदोलनों की एक श्रृंखला है जो मजबूत हिट या हाथ की मांसपेशियों को छूता है। इसे एक बंद मुट्ठी, उंगलियों और हाथ के किनारे के साथ लागू किया जा सकता है। यह तनाव जारी करता है और मांसपेशियों की ऐंठन से राहत देता है।
अंत में, एक चिकित्सक कंपन या हिलाने का उपयोग करेगा, आमतौर पर इसका परिणाम पीछे या चरम पर हाथों के दबाव में होता है और थोड़ी देर के लिए एक जोरदार आंदोलन के साथ हिलाता है। यहां तक ​​कि इस मामले में, इसका उपयोग परिसंचरण में सुधार के लिए किया जाता है और पीठ दर्द वाले लोगों के लिए उपयोगी होता है।
दूसरी तरफ, आयुर्वेदिक मालिश भारत में उत्पन्न होती है और इसका उद्देश्य व्यक्ति के भीतर सद्भाव और संतुलन पैदा करना है और शरीर के विषाक्त पदार्थों और कायाकल्प को समाप्त करने में मदद करता है। जब तक भारतीय ऑपरेटरों ने घूमने और मांसपेशियों, संयुक्त मालिश और स्पिन देने का फैसला नहीं किया, तब तक सार्वजनिक रूप से अभ्यास नहीं किया जाता था
आयुर्वेदिक मालिश एक विशेष प्रणाली पर आधारित है जिसमें यूनानी और आयुर्वेदिक दवाओं का ज्ञान शामिल है जो दोष और मार्मा या आयुर्वेदिक दबाव बिंदुओं पर केंद्रित है। मुस्लिम मालिश तकनीकों ने भी इस प्रणाली को अनुकूलित किया है।
विशिष्ट तेलों के साथ आयुर्वेदिक मालिश जो आपके दोष को अनुकूलित करती है। उनमें से एक, अभ्यंगा-गर्षना है जिसमें त्वचा के ब्रशिंग के बाद तेल के साथ मालिश शामिल है। Udwarthanam जो एक slimming मालिश है जो हर्बल पाउडर और आयुर्वेदिक पैर मालिश का उपयोग करता है, जो एक गहरी मालिश है जहां चिकित्सक अपने पैरों का उपयोग करता है।
अब आपके पास स्वीडिश और आयुर्वेदिक मालिश में पर्याप्त ज्ञान है जो आपके विश्राम शैली के अनुरूप सर्वोत्तम दोनों के बीच चयन करने के लिए है। याद रखें कि आपको गुणवत्ता और विशेष तकनीकों दोनों की मालिश करना चाहिए, विकल्प थोड़ा मुश्किल हो सकता है, हालांकि, यदि आप अभी भी अनिश्चित हैं तो दोनों को क्यों न करें?

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को मालिश कैसे करेंकुत्ते को मालिश कैसे करें
अरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैंअरोमाथेरेपी में आवश्यक आवश्यक तेल क्या हैं
मालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता हैमालिश होस्पिस रोगियों के लिए चिकित्सकीय लाभ प्रदान करता है
लक्जरी मालिशलक्जरी मालिश
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
मालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना हैमालिश चिकित्सा के कई फायदे पेश करना है
मुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती हैमुश्किल आर्थिक समय के बावजूद मालिश कुर्सी सुलभ रहती है
आपको एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करनी चाहिए?आपको एक गहरी ऊतक मालिश प्राप्त करनी चाहिए?
एक मालिश चिकित्सक बनने के दस कारणएक मालिश चिकित्सक बनने के दस कारण
मालिश: 6 तरीकों से कैसे तैयार किया जाएमालिश: 6 तरीकों से कैसे तैयार किया जाए
» » स्वीडिश और आयुर्वेदिक मालिश, आप क्या चुनेंगे?
© 2022 TonMobis.com