थायरॉइड समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार - हाइपोथायरायडिज्म इसका कारण बनता है और हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण




थायराइड एक ग्रंथि है जो गर्दन के सामने थायराइड उपास्थि के नीचे पाया जाता है। यह ग्रंथि थायरॉइड हार्मोन के उत्पादन के लिए ज़िम्मेदार है, जो हमारे शरीर के चयापचय को नियंत्रित करता है। यह भी शरीर की ऊर्जा, विकास और ऊतक की परिपक्वता शरीर में और भी विटामिन और हमारे शरीर में हार्मोनों के उपयोग को नियंत्रित करता है।

थायराइड ग्रंथि दो स्थितियों से प्रभावित होता है। यह या तो बहुत कम हार्मोन पैदा करता है या बहुत अधिक हार्मोन पैदा करता है। जिस स्थिति में थायराइड ग्रंथि बहुत कम हार्मोन पैदा करता है, इस स्थिति को हाइपोथायरायडिज्म के रूप में परिभाषित किया जाता है। जिस स्थिति में हमारी ग्रंथि बहुत अधिक हार्मोन उत्पन्न करती है, जिसे इस स्थिति को हाइपरथायरायडिज्म के रूप में परिभाषित किया जाता है।

थायराइड की समस्या के कारण हाइपोथायरायडिज्म और हाइपरथायरायडिज्म में भिन्न होते हैं।

हाइपोथायरायडिज्म का कारण बनता है ऊतक के नुकसान जन्म से मौजूद हैं, क्योंकि कुछ दवाओं और एक दोष के कारण विरोधी थायराइड एंटीबॉडी थायराइड हार्मोन के उत्पादन का कारण बना।

अतिगलग्रंथिता के कारण विषाक्त कब्र रोग हैं multinodular गण्डमाला कुछ दवाओं के शामिल होने, पिट्यूटरी ग्रंथि-अर्बुद की वजह से है, और यह भी अवटुशोथ कारण बनता है।

थायरॉइड के लक्षण हाइपोथायरायडिज्म या हाइपरथायरायडिज्म में भिन्न होते हैं। शिशुओं, बच्चों और वयस्कों में लक्षण अलग-अलग हैं। सबसे आम लक्षण के कुछ गरीब विकास, थकान, घबराहट, अत्यधिक थकान, गर्म और ठंडे तापमान, कब्ज, वजन और खो वजन हाइपोथायरायडिज्म hyperthyroidism, अवसाद से गरीब सहिष्णुता, आंखों के आसपास सूजन कर रहे हैं, या अनियमित मासिक धर्म की अवधि की कमी और बौद्धिक क्षमता को और खराब कर देती है। कुछ प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं जिन्हें थायराइड के प्रभाव को कम करने के लिए नियमित रूप से पालन किया जाना चाहिए।

1. दैनिक भोजन की तैयारी में नारियल के तेल का उपयोग करें। आप वास्तविक परिणाम का पालन करने में सक्षम होंगे।

2. योग का व्यायाम या अभ्यास, विशेष रूप से, सरवांगस्ना की स्थिति थायराइड के उपचार में बहुत उपयोगी है।

3. अपने आहार में गुगुल निकालने के लिए नियमित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद। यह वास्तव में थायराइड के प्रभाव को कम करने में मदद करने जा रहा है। हालांकि, एक डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसका कई लोगों पर नकारात्मक प्रभाव हो सकता है।

4. दूध और गेहूं उत्पादों की भीड़ से बचा जाना चाहिए।

5. कच्चे फल और सब्जियों के बहुत सारे खाने की आदत बनाएं। यह आपको आपके शरीर पर कुछ सकारात्मक प्रभाव देगा और आपको ताज़ा महसूस होगा।

6. थायराइड के इलाज के लिए एक गर्म अदरक चाय बहुत प्रभावी है। तो यदि आप बहुत अदरक चाय पी सकते हैं।

7. नमकीन खाद्य पदार्थ थायराइड से पीड़ित लोगों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। तो नमकीन खाद्य पदार्थों से बचने के लिए सबसे अच्छा है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
ऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता हैऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता है
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते में हाइपोथायरायडिज्म है या नहीं
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपरथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
अतिगलग्रंथिताअतिगलग्रंथिता
हाइपोथायरायडिज्महाइपोथायरायडिज्म
तोतों में असामान्य बीमारियांतोतों में असामान्य बीमारियां
ग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता हैग्रोथ हार्मोन को एचजी भी कहा जाता है
» » थायरॉइड समस्याओं के लिए प्राकृतिक उपचार - हाइपोथायरायडिज्म इसका कारण बनता है और हाइपरथायरायडिज्म के लक्षण
© 2022 TonMobis.com