मानसिक विकार और इसके प्राकृतिक हर्बल उपचार




आज एक बहुत ही आम समस्या मानसिक विकार है। यह एक बहुत ही सामान्य शब्द है जिसमें हमारे दिमाग से संबंधित सभी समस्याओं को शामिल किया गया है। ये समस्या तब उत्पन्न होती है जब मन बाहरी और आंतरिक समस्याओं से कठिन होता है। ये समस्याएं तथ्यों या जानबूझकर तथ्यों हैं जो हमारे दिमाग को स्वीकार्य नहीं हैं। स्वीकृति की यह अवांछित भावना दी गई समस्या का परिणाम मानसिक बीमारी के निर्माण की ओर जाता है, जिसे मानसिक विकार के रूप में परिभाषित किया जाता है। हमारे शरीर का तंत्र ऐसा है कि यह अपने आप में ट्यून करने की कोशिश करता है, लेकिन यदि व्यक्ति अक्सर समस्या से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होता है, तो यह मानसिक बीमारी की ओर जाता है। इसका परिणाम दिमाग, व्यवहार, रवैया, प्रतिक्रियाओं, सहनशीलता, आदतों, कार्यों और दृष्टिकोण में असंतुलन में होता है या हम केवल यह कह सकते हैं कि व्यक्ति अपने दिन में असामान्य हो जाता है। ये स्थितियां किसी भी उम्र, किसी भी उम्र, लिंग, कहीं और किसी भी सामाजिक-आर्थिक स्तर पर प्रभावित हो सकती हैं।
आयुर्वेद ने यूएनएनएमएडी शीर्षक के तहत मानसिक विकारों के बारे में बहुत कुछ बोला है।

अब, आपके दिमाग में दो प्रकार के प्रश्न फंस सकते हैं।
1. मानसिक बीमारी का इलाज कैसे करें?
2. दिमाग की स्थिर स्थिति को कैसे बनाए रखें जो हमें इन समस्याओं से दूर रखे?

आपके प्रश्न का उत्तर आयुर्वेद और योग क्या है
मूलभूत सिद्धांत जिस पर आयुर्वेद को डिजाइन किया गया था, एक स्वस्थ व्यक्ति के स्वास्थ्य को बनाए रखने और बीमार व्यक्ति की देखभाल कैसे करें।
सबसे पहले मैं कुछ उत्तेजनाओं के बारे में बात करना चाहता हूं कि आयुर्वेद में वर्णित शांतिपूर्ण जीवन को व्यक्ति को अनुकूलित करना है। इन्हें धर्निये वेगा या कॉल कहा जाता है जिन्हें जीवन में अनुकूलित किया जाना चाहिए।

ये हैं :;
1. आपको लालची नहीं होना चाहिए
2. हमें किसी से भी डरना नहीं चाहिए
3. एक बुरा मूड में नहीं होना चाहिए
4. आपको किसी की सफलता से ईर्ष्या नहीं होना चाहिए।
5. किसी को भी बुरे शब्द मत बोलो।
6. आपको हमेशा दूसरों के लिए उपयोगी होना चाहिए।

आयुर्वेद में उल्लेख किए गए कुछ जड़ी बूटी हैं, जिनके मानसिक विकारों के उपचार में अद्भुत प्रभाव पड़ते हैं और दिमाग की दक्षता में सुधार होता है।

नीचे वर्णित कुछ में से कुछ

1. ब्रह्मी (बाकोपा मोननिएरी) आम तौर पर सेंटेला एशियाटिका के रूप में जाना जाता है आमतौर पर भारत में हर जगह पाया जाता है, खासकर 4000 मीटर से ऊपर। इस जड़ी बूटी का उपयोग मस्तिष्क के लिए टॉनिक के रूप में भारतीय चिकित्सा प्रणाली में व्यापक रूप से किया जाता है और तनाव से छुटकारा पाता है। उनके लघू (प्रकाश) गुना (संपत्ति) के लिए धन्यवाद, वह भोजन को विकसित करने के लिए लेखांकन करके बहुत आसानी से मन को प्रभावित करने में सक्षम है। और `तंत्रिका उत्तेजक पर विचार करें जो मस्तिष्क में सर्वोत्तम प्रतिबिंबों को समझने में मदद करता है। संयंत्र-तंत्रिका है, जो संयुक्त राष्ट्र के ऑपरेटरों एक शर्त में सदियों जिसमें मस्तिष्क मानस में प्रभावित या विकारों माना जाता है से संबंधित है के लिए अनिच्छा से आयुर्वेदिक द्वारा इस्तेमाल किया गया है की कायाकल्प। मिर्गी के दौरे में अच्छे नतीजे भी पाए गए हैं। गैर-sedating tranquilizer के रूप में इसकी कार्रवाई ने एक दवा बनाई है जिसका उपयोग चिंता और उच्च रक्तचाप में किया जा सकता है। दवाओं की तैयारी में प्रत्येक भाग संयंत्र का उपयोग किया जाता है।

2. अश्वगंध (विथानिया सोमनिफेरा) आमतौर पर शीतकालीन चेरी कहलाता है, जड़ी बूटियों में से एक है जो वाटा विकारों के कारण होने वाली समस्याओं में उत्कृष्ट परिणाम उत्पन्न करता है। इसका मुख्य कार्य वता की सद्भाव को बनाए रखना है, या यदि यह अन्य दोष के प्रभाव से दबा हुआ है। इसकी कुंवारी उहान (गर्म शक्ति) के कारण यह अस्थिर वता पर सीधे कार्य करता है जिससे वेट को स्थिर स्थिति में रहने में मदद मिलती है। इस तरह से तंत्रिका तंत्र, परिसंचरण तंत्र, साथ ही संयुक्त संबंधित समस्याओं पर उनका अच्छा प्रभाव पड़ता है।
अश्वगंध चिंता और उच्च रक्तचाप के दमन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह तनाव से संबंधित तनाव और समस्याओं से मुक्त होने में बहुत ही प्रभावशाली दिखाया गया है। इसने संयुक्त दर्द और गठिया की स्थिति में उत्कृष्ट परिणाम दिए हैं। इसने बीमारी से लड़ने के लिए शरीर और अंगों की वैश्विक शक्ति की प्रतिरक्षा में सुधार करने में प्रभावकारिता भी दिखायी है। यह मानसिक थकान और शरीर की कमजोरी के इलाज में भी प्रभावी पाया गया है। अवसाद और अन्य मानसिक विकारों में अच्छे नतीजे भी देखे गए हैं। इस्तेमाल पौधे का हिस्सा जड़ है।

3. Memocare
ब्रह्मी, अश्वगंध, मुलेथी, चंदन लाल और वाचा जैसे जड़ी बूटियों का एक समृद्ध मिश्रण। यह सबसे शक्तिशाली जड़ी बूटियों को मिलाता है जो मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और मानसिक विकारों से लड़ने में दीर्घकालिक परिणाम साबित हुए हैं। पहले अश्वगंधा का उल्लेख किया और ब्राह्मी उसके memocare साथ मानसिक विकार के उपचार में एक महान प्रभावकारिता शामिल है के रूप में mulethi (Glycyrrhiza glabra) है, जो चादर (ठंड) संपत्ति में virya मानसिक शक्ति में सुधार और मानसिक सतर्कता बढ़ाने में मदद करता । उन्हें अपनी पुस्तक चरका चरका संहिता में वर्णित सर्वश्रेष्ठ मेडिया रसयन में से एक के रूप में दर्जा दिया गया है। इसकी संरचना के लिए धन्यवाद यह चिंता और उच्च रक्तचाप के इलाज में भी बहुत प्रभावी पाया गया है। यह अवसाद और दिमाग से संबंधित समस्याओं को कम करने में प्रभावी पाया गया था। यह सिरदर्द और रूमेटोइड गठिया के उपचार में भी प्रभावी पाया गया है। इसमें गुण भी हैं जो अच्छी गुणवत्ता वाले शुक्राणु के विकास की ओर ले जाते हैं। यह हमारे तंत्रिका तंत्र को शक्ति प्रदान करने के लिए उपयोगी पाया गया है और इसलिए, तंत्रिका विकारों से निपटने के लिए उपयोगी है। संबंधित त्वचा की समस्याओं में उपयोग की जाने वाली गुणों में वायरिया पत्ता होने के नाते

इस्तेमाल पौधे का हिस्सा जड़ है। मुलेथी के साथ-साथ वाचा (एकोरस कैलामस) भी होता है, जिसे आमतौर पर सुगंधित कैलामस के नाम से जाना जाता है, आज भारत में आयुर्वेदिक डॉक्टरों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला एक जड़ी बूटी है। इसकी मुख्य संपत्ति उशान विर्य दो एस कफ वता और पिट्टा गुणक दमनकारी है। उनके कार्यों में एनाल्जेसिक और विरोधी भड़काऊ की संपत्ति भी होती है। यह आम तौर पर आर्द्र जलवायु में 6,000 फीट की ऊंचाई के साथ पाया जाता है। इसकी संरचना के कारण यह अपने एंटी-अवसाद गुणों के लिए भी जाना जाता है और तनाव से छुटकारा पाता है। इसे मस्तिष्क के लिए टॉनिक भी माना जाता है। यह शरीर की सामान्य स्थिति में सुधार करता है और मसालेदार सामान्य मानसिक संरचना में मदद करता है। इस्तेमाल किए गए पौधे का हिस्सा जड़ और स्टेम का निचला भाग है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एलर्जी एक्जिमा से राहत प्राप्त करेंएलर्जी एक्जिमा से राहत प्राप्त करें
अपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजनाअपने कुत्ते के तनाव के खिलाफ मानसिक उत्तेजना
भावनात्मक समस्याओं वाले कुत्ते .. कैसे पता चले कि आपके पालतू जानवरों के पास है या नहींभावनात्मक समस्याओं वाले कुत्ते .. कैसे पता चले कि आपके पालतू जानवरों के पास है या नहीं
बच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभावबच्चों पर शारीरिक दंड के प्रभाव
स्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी याददाश्त बेहतर करेंस्वस्थ जीवन जीने के लिए अपनी याददाश्त बेहतर करें
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
डबल डायग्नोस्टिक विधि के ड्रग रिहाब सेंटरडबल डायग्नोस्टिक विधि के ड्रग रिहाब सेंटर
भावनात्मक संकट के लक्षणभावनात्मक संकट के लक्षण
समग्र दवा को समझनासमग्र दवा को समझना
अनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करेंअनिद्रा के प्रभावी ढंग से इलाज के लिए अनिद्रा के लिए हर्बल उपचार का प्रयोग करें
» » मानसिक विकार और इसके प्राकृतिक हर्बल उपचार
© 2022 TonMobis.com