एटोपिक डार्माटाइटिस क्या है?

एटोपिक डार्माटाइटिस क्या है?

एटोपिक डार्माटाइटिस या कैनाइन एटॉपी को मनुष्यों में घास के बुखार के बराबर कैनिन माना जाता है। यह एक बहुत ही आम बीमारी है, जो कुत्तों के लगभग 10% को प्रभावित करती है।

जानवर जो इस बीमारी से अनुबंध करते हैं, कुछ पर्यावरणीय पदार्थों (एलर्जेंस) के प्रति संवेदनशील हो जाते हैं, जिन्हें त्वचा के माध्यम से श्वास या अवशोषित किया जाता है (हालांकि ये वही पदार्थ जानवरों को नुकसान नहीं पहुंचाते हैं जिनके पास यह बीमारी नहीं है)। एलर्जी प्रतिक्रिया जो रोग का कारण बनती है शुरुआत में खुजली (प्रुरिटस या खुजली) के साथ प्रकट होती है।

इस प्रकार की एलर्जी के मुख्य कारण धूल के काटने, धूल, मानव डैंड्रफ़, पंख, मोल्ड, पेड़ पराग, घास और खरपतवार हैं। एटोपिक डार्माटाइटिस वाले कुत्तों को सेबोरिया, जीवाणु त्वचा संक्रमण (पायोडर्माटाइटिस), और शायद खमीर संक्रमण (मलशेज़िया) भी होने की संभावना है।

यह विरासत में कैसे है?

वंशानुगत संचरण का सटीक रूप अज्ञात है। हालांकि, बीमारी को पुन: पेश करने की एक मजबूत प्रवृत्ति है, खासकर अगर उच्च स्तर की रिश्तेदारी होती है (उदाहरण के लिए, यदि दोनों माता-पिता एलर्जी हैं, तो एक उच्च संभावना है कि पिल्ला को बीमारी भी मिलती है)।

रोग कुत्ते और मालिक को कैसे प्रभावित करेगा?

कैनाइन एटॉपी आमतौर पर जानवर के जीवन के पहले और तीसरे वर्ष के बीच प्रकट होती है, हालांकि यह 6 या 7 साल बाद भी विकसित हो सकती है। बीमारी के शुरुआती चरणों में, एटॉपी मौसमी हो सकती है (उदाहरण के लिए, वसंत से गिरने तक), लेकिन अधिकांश प्रभावित कुत्ते आमतौर पर पूरे साल संकेत दिखाते हैं।

एटोपिक डार्माटाइटिस वाले कुत्ते मजबूत खुजली महसूस करते हैं। बीमारी से सबसे अधिक प्रभावित शरीर के क्षेत्र चेहरे, पैरों, पैरों के निचले हिस्से, गले और कुछ हद तक कान और आंखें हैं।

पिछड़े पैरों के साथ खरोंच के अलावा, वे अक्सर प्रभावित क्षेत्रों को चाटना या काटने, या चेहरे और कान खरोंच करने के लिए खुद को कालीन के साथ रगड़ते हैं। तीव्र खुजली उन्हें छूने पर अधिक चिड़चिड़ाहट या कम सहनशील बना सकती है।

प्रारंभ में, आमतौर पर त्वचा पर कोई संकेत नहीं होता है जो कि बीमारी के अस्तित्व को प्रकट करता है, थोड़ी सी लाली को छोड़कर, भले ही कुत्ता काफी खुजली हो।

यह महत्वपूर्ण है क्योंकि अन्य बीमारियों में अक्सर दिखाई देने वाली चकत्ते या बाहरी चोटें होती हैं। समय के साथ, त्वचा के घावों जानवर पाए जाते हैं, और यह तथ्य अक्सर खरोंच दर्द का कारण बनता है और बैक्टीरियल या फंगल संक्रमण और seborrhea, जो कुत्ते में एक अप्रिय गंध के कारण खत्म हो सकता है।

बालों और कांस्य रंग के लार के नुकसान के साथ त्वचा प्रभावित क्षेत्रों (हाइपरपीग्मेंटेशन) में लाल और गहरा हो जाती है, झुर्रियों और मोटा हो जाती है।

इस बीमारी की समझ और उपचार में "एलर्जी बोझ" की अवधारणा महत्वपूर्ण है। एटोपिक डार्माटाइटिस वाले कुत्तों आमतौर पर एक से अधिक एजेंटों के लिए एलर्जी होते हैं।

एलर्जी कारकों की एक छोटी राशि के किसी भी प्रतिक्रिया के विकास के बिना सहन किया जा सकता है, लेकिन उनमें से किसी में वृद्धि (उदाहरण के लिए, एलर्जी लोड हो रहा है में वृद्धि के रूप में आम तौर पर पराग मौसम के दौरान होता है) सहिष्णुता सीमा कुत्ते और कारण वृद्धि हो सकती है अत्यधिक असुविधा की एलर्जी प्रतिक्रिया।

एटॉपी का निदान कैसे किया जाता है?

कई प्रकार की त्वचीय बीमारियां हैं जो खुजली का कारण बनती हैं, और ये शारीरिक परीक्षा के बाद एक बड़ी समानता पेश कर सकती हैं। पशुचिकित्सा कुत्ते के आहार, पर्यावरण जहां यह पाया जाता है, और उस समय त्वचा के किसी भी प्रकार के फार्माकोलॉजिकल उपचार से संबंधित प्रश्न पूछेगा।

यह भी पूछेगा कि घर में अन्य पालतू जानवर या लोग हैं जो खुजली करते हैं, शरीर के किस हिस्से में त्वचा के घाव शुरू हो गए हैं, जानवर कितने समय तक बीमारी के खुजली और लक्षणों के साथ रहा है, और यदि कोई मौसमी पैटर्न है खुजली का अभिव्यक्ति।




हमारे पशुचिकित्सा के साथ-साथ कुत्ते की उम्र और नस्ल द्वारा प्राप्त उत्तरों, आपको बीमारी के निदान के लिए पहला संकेत दे सकते हैं। उदाहरण के लिए, खुजली जो जल्दी और अचानक प्रकट होती है, और तुरंत बदतर होती है, किसी भी दवा के लिए पिस्सू एलर्जी, खरोंच या अतिसंवेदनशीलता के अधिक सामान्य लक्षण होते हैं।

इसके बजाय धीरे-धीरे और insidiously और धीरे-धीरे शुरू करने और खराब हो खुजली, एक ऐटोपिक जिल्द की सूजन, खाद्य एलर्जी, बैक्टीरिया या खमीर संक्रमण (कवक) त्वचा और seborrhea में की अधिक संकेत कर रहे हैं। और seborrhea त्वचा संक्रमण आमतौर पर माध्यमिक atopy को विकसित करने और पहले पशुचिकित्सा कुत्ते atopy निदान कर सकते हैं स्पष्ट किया जाना पड़ सकता है।

निदान के लिए टेस्ट, मल परीक्षण (परजीवी के लिए), त्वचा बायोप्सी, त्वचा परीक्षण (कुछ पदार्थों से एलर्जी के लिए) (यदि वहाँ के कण या खमीर संक्रमण (कवक) कर रहे हैं देखने के लिए) कई त्वचा scrapings और स्मीयरों शामिल हो सकते हैं , उन्मूलन आहार और / या पर्यावरण परिवर्तन (जब भोजन या संपर्क में एलर्जी के संदेह होते हैं)।

अधिकांश मामलों में (9 0% प्रभावित कुत्तों में) एटॉपी का संतोषजनक ढंग से इलाज और नियंत्रित किया जा सकता है। सफल उपचार के लिए 3 विधियां हैं, जो जीवन के लिए होंगी और समय-समय पर संशोधित की जानी चाहिए।

रोकथाम उपायों और दवाओं का एक संयोजन आमतौर पर अधिक प्रभावी होता है।

1) एलर्जी के संपर्क में कमी। इसके लिए उन पदार्थों की पहचान की आवश्यकता होती है जिन पर कुत्ता संवेदनशील होता है (एलर्जी परीक्षण के माध्यम से)।

कुछ मामलों में एक अन्य (बनाए रखने कुत्ते के लिए एजेंट है कि एलर्जी का कारण (यदि कुत्ता, पंख, या नसवार धूम्रपान से एलर्जी है उदाहरण के लिए) के लिए जोखिम है, और कम करने के लिए जोखिम से बच सकते हैं उन क्षेत्रों में जहाँ से दूर उदाहरण के लिए, धूल के काटने के संपर्क में कमी लाने के लिए कालीन या कालीन हैं)।

कुत्ते के अधीन होने वाले एलर्जी परीक्षण के परिणामों के आधार पर पशु चिकित्सक प्रत्येक मामले में सबसे अच्छा सलाह देगा।

2) Hyposensitization (इम्यूनोथेरेपी या एलर्जी शॉट्स)।

यह विशेष रूप से संकेत दिया जाता है जब एलर्जी जो एटॉपी का कारण बनती है, से बचा जा सकता है, और कुत्ता सालाना 4 से 6 महीने की अवधि के लिए नैदानिक ​​संकेत दिखाता है, और इसे चिकित्सा चिकित्सा के साथ नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। एलर्जी परीक्षण द्वारा कुत्ते के एलर्जी की पहचान के बाद इम्यूनोथेरेपी की जाएगी।

उपयुक्त एलर्जन की कम खुराक के इंजेक्शन को उपचार की शुरुआत में कम समय अंतराल के लिए प्रशासित किया जाएगा, और फिर आवश्यक होने पर मजबूती निर्धारित की जाएगी, अगर नैदानिक ​​संकेत बाद में लौट जाएंगे।

3) चिकित्सा उपचार: एक लंबी अवधि के उपचार नरम कण्डूरोधी मॉइस्चराइजिंग (खुजली नियंत्रित करने के लिए) शामिल हो सकते हैं: शैम्पू, आवश्यक फैटी एसिड, एंटीथिस्टेमाइंस (अधिक आम तौर पर प्रभावी है जब एक preventative उपाय के रूप में लागू किया), और कोर्टिकोस्टेरोइड कम दूरी हर दूसरे दिन (अल्प अवधि के लिए अकेले प्रशासित जब कली उनके प्रभाव के संभावित गंभीर साइड इफेक्ट कम करने के लिए तेज हो गया है।

पशुचिकित्सा के लिए सलाह:

अन्य संभावित बीमारियों को बाहर करने के लिए कुत्ते के नैदानिक ​​इतिहास, शारीरिक परीक्षा और प्रयोगशाला परीक्षण के आधार पर एक अंतरिम निदान किया जा सकता है। Intradermal परीक्षण (और कुछ हद तक, सीरोलॉजिकल एलर्जी परीक्षण) एक निश्चित निदान और शामिल एलर्जी की पहचान के लिए आवश्यक है।

निदान केवल इंट्राडर्मल परीक्षणों (विनिर्देशों की उनकी निम्न डिग्री के कारण), या सीरोलॉजिकल (अक्सर झूठी सकारात्मक प्रतिक्रियाओं) पर आधारित नहीं होना चाहिए।

इंट्राडर्मल टेस्ट कैनाइन एटॉपी के निदान के लिए पसंदीदा विधि है और सबसे उपयुक्त इम्यूनोथेरेपी निर्धारित करने के लिए है। हालांकि, अच्छे परिणामों को प्राप्त करने के लिए अनुभव, अभ्यास और विस्तार पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता है। कई कारक झूठी-सकारात्मक और झूठी-नकारात्मक नतीजों का कारण बन सकते हैं। यथासंभव संभव है, इन मामलों को विशेषज्ञों के लिए इन मामलों में बदलने के लिए वांछनीय है।

एटोपिया से प्रभावित कुत्तों के प्रजनन के लिए टिप्स:

हालांकि वंशानुगत संचरण का विशिष्ट रूप अज्ञात है, लेकिन एटोपिया या उनके माता-पिता से प्रभावित नमूने के साथ नस्ल न करना सबसे अच्छा है। बीमारी की पारिवारिक विरासत की मजबूत पूर्वाग्रह के कारण, अपने भाई बहनों के साथ पुनरुत्पादन भी सलाह नहीं दी जाती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसंत में कुत्तों और एलर्जीवसंत में कुत्तों और एलर्जी
कुत्तों में त्वचा रोग के प्रकारकुत्तों में त्वचा रोग के प्रकार
कुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँकुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँ
मेरे कुत्ते के खुजली का क्या कारण बनता है?मेरे कुत्ते के खुजली का क्या कारण बनता है?
कुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस - लक्षण और उपचार
एटोपिक डार्माटाइटिस वाले कुत्तों के लिए भोजनएटोपिक डार्माटाइटिस वाले कुत्तों के लिए भोजन
कुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थकुत्तों के लिए 8 सबसे आम एलर्जिनिक खाद्य पदार्थ
कुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस के लिए घरेलू उपचार
कैनाइन डार्माटाइटिसकैनाइन डार्माटाइटिस
कुत्ते के भोजन एलर्जीकुत्ते के भोजन एलर्जी
» » एटोपिक डार्माटाइटिस क्या है?
© 2022 TonMobis.com