क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?




डैंड्रफ बहुत आम है और ऐसा माना जाता है कि लगभग 97% अमेरिकी अपने जीवन में किसी बिंदु पर स्थिति विकसित करते हैं।

हालांकि, एक प्रकार का डैंड्रफ़ है जो सामान्य से थोड़ा अधिक गंभीर है। इसे सेबरेरिक डार्माटाइटिस के रूप में जाना जाता है।

क्योंकि सेबरेरिक डार्माटाइटिस होता है

सेबरेरिक डार्माटाइटिस को सेबरेरिक एक्जिमा भी कहा जाता है और एक सीढ़ी की तरह वसा ब्रान बनाने के लिए जाता है। संपूर्ण सेबरेरिक जोन लाल और खुजली भी हो सकता है, और इसमें नाक, खोपड़ी, कान और धड़ शामिल हैं। जबकि यह रोग आमतौर पर हानिरहित होता है, यह वास्तविक सिरदर्द हो सकता है और संभावित रूप से गंभीर भी हो सकता है।

यह आमतौर पर त्वचा की सूजन होती है और युवा वयस्कों और किशोरावस्था में अधिक होती है, लेकिन यह सभी उम्र को प्रभावित कर सकती है। महिलाओं में पुरुषों की तुलना में यह अक्सर आम है और कुछ बच्चों को बीमारी हो सकती है, हालांकि यह कुछ महीनों के भीतर स्पष्ट हो जाता है।

सटीक कारण वर्तमान में ज्ञात नहीं है, लेकिन ऐसा माना जाता है कि खमीर Malassezia furfur रोगाणु शामिल है। स्थिति संक्रामक नहीं है और किसी के द्वारा नहीं ली जा सकती है। खमीर का रोगाणु तेल या सेबम में रहता है, त्वचा और आमतौर पर कोई नुकसान नहीं होता है, लेकिन यह संभव है कि कुछ लोग रोगाणुओं पर प्रतिक्रिया दें, जो सूजन का कारण बनता है।

लक्षण और उपचार

इसका कारण यह है कि त्वचा के सबसे शुष्क क्षेत्रों में डैंड्रफ़ सेबरेरिक डार्माटाइटिस के कारण होते हैं और खोपड़ी उन क्षेत्रों में से एक है। यह संभव है कि खराब डैंड्रफ एकमात्र लक्षण है, और इसका मतलब यह होगा कि स्थिति हल्की है।

हालांकि, यह संभव है कि वह एक दांत विकसित कर सके जो खुजली पैदा कर सकता है और खोपड़ी बहुत परेशान हो सकती है। आप बाह्य श्रवण नहर और पलकें की सूजन भी विकसित कर सकते हैं।

अधिक गंभीर मामले दुर्लभ होते हैं, लेकिन लक्षणों में एक लाल धमाका होता है जिसमें अधिकांश चेहरे, गर्दन, खोपड़ी, बाहों और छाती शामिल होते हैं। ऐसा माना जाता है कि एचआईवी या एड्स वाले लोग बीमारी के गंभीर मामलों को विकसित करने की अधिक संभावना रखते हैं।

आमतौर पर, यह स्थिति लंबी अवधि है और समय-समय पर फट सकती है। उपचार में आमतौर पर शैम्पू या एंटीफंगल या एंटीफंगल क्रीम होते हैं।

डैंड्रफ़ और त्वचा की धड़कन को साफ़ करने में आमतौर पर लगभग 2-4 सप्ताह लगते हैं, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए कि लक्षण वापस आने का कम मौका है, आपको लक्षणों के दूर जाने के कुछ दिनों बाद दवा का उपयोग करना जारी रखना चाहिए।

क्या यह एक रोकथाम की स्थिति है?

यदि आप इस स्थिति को होने से रोकना चाहते हैं, या यदि आप केवल स्थिति को स्पष्ट करने में सक्षम हैं और आप इसे फिर से होने से रोकना चाहते हैं, तो कुछ चीजें आप कर सकते हैं।

एक या दो सप्ताह में एंटीफंगल शैम्पू का उपयोग करके, और इसे कम से कम पांच मिनट तक स्केलप पर छोड़ने से पहले काम करना चाहिए। इसके अलावा, शरीर की रक्षा करने के लिए, साबुन और पानी का उपयोग करने से सभी शरीर की वसा को सेबम को हटाने में मदद मिलनी चाहिए जो बीज खमीर को खाड़ी में रखने में मदद करेगी।

दूरी की स्थिति को बनाए रखने के लिए, आप खोपड़ी पर इसका उपयोग करते समय भी अपने शरीर पर कुछ एंटीफंगल शैम्पू फोम को रगड़ सकते हैं। हालांकि, हर एक या दो सप्ताह में केवल एंटीफंगल शैम्पू का उपयोग करना याद रखें!

कुछ मामलों में, अगर स्थिति विशेष रूप से गंभीर होती है, तो पुनरावृत्ति से बचने के लिए आपको सप्ताह में तीन बार एक एंटीफंगल बैटरी का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है ताकि इसे खाड़ी में रखा जा सके।

आम तौर पर, सबसे अच्छी बात यह है कि अपने डॉक्टर से परामर्श लें और देखें कि आपके लिए किस प्रकार का उपचार सबसे अच्छा होगा। समस्या परेशान हो सकती है और कुछ गंभीर मामलों में, इसलिए किसी भी डैंड्रफ़ को यह देखने के लिए हमेशा यह मूल्यवान होता है कि यह इस स्थिति का कारण बन सकता है या नहीं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
डैंड्रफ़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीडैंड्रफ़ के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
कुत्तों में त्वचा की स्थितिकुत्तों में त्वचा की स्थिति
कुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में seborrhea के लिए घरेलू उपचार
कुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँकुत्तों में डैंड्रफ - इलाज और इसे रोकने के लिए युक्तियाँ
कुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में एटोपिक डार्माटाइटिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिसकुत्तों में चाटना द्वारा एक्रल डार्माटाइटिस
मेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता हैमेरा कुत्ता खरोंच और काटने से नहीं रोकता है
अपने खोपड़ी की देखभाल करने के अच्छे परिणाम मिल सकते हैंअपने खोपड़ी की देखभाल करने के अच्छे परिणाम मिल सकते हैं
कार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचारकार्रवाई में लंदन मुँहासे उपचार
चेहरे पर एक्जिमा - चेहरे पर एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए क्या किया जा सकता हैचेहरे पर एक्जिमा - चेहरे पर एक्जिमा से छुटकारा पाने के लिए क्या किया जा सकता है
» » क्या वास्तव में एक गंभीर समस्या बन सकती है?
© 2022 TonMobis.com