कुत्ते को पोषक तत्व क्या हैं?

कुत्ते को पोषक तत्व क्या हैं?
कुत्ते के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है

एक पिल्ला स्वस्थ रहने के लिए कई पोषक तत्वों पर निर्भर करता है। प्रत्येक पोषक तत्व पिल्ला में कुछ ज़रूरतों को पूरा करता है, इसलिए शरीर को उन्हें विशिष्ट मात्रा में और सही अनुपात में प्राप्त करना चाहिए। ऊर्जा स्रोतों या खनिजों की जरूरतें कुत्ते की गतिविधि की उम्र और स्तर के हिसाब से भिन्न होती हैं।

पोषक तत्व उन यौगिक होते हैं जिन्हें कुत्ते के शरीर को जीने की जरूरत होती है। उनमें से प्रत्येक एक विशिष्ट कार्य विकसित करता है और इसका अतिरिक्त जहरीला हो सकता है। और उनमें से प्रत्येक की कमी या अपर्याप्तता विभिन्न विकारों या बीमारियों का उत्पादन कर सकती है।

अब हम कुत्ते की जरूरतों वाले पोषक तत्वों की एक सूची देखेंगे और इससे उन्हें लंबे और स्वस्थ जीवन में भी मदद मिलेगी:

पानी

पानी आपके कुत्ते के अस्तित्व के लिए सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। आपके कुत्ते का शरीर 70% पानी से बना है और, हर दिन, यह तरल पदार्थ खो देता है जिसे प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए। चयापचय की कई प्रक्रियाओं में पानी अनिवार्य है। ताजा पानी वाला एक कंटेनर हमेशा आपके कुत्ते के लिए उपलब्ध होना चाहिए। दूसरी तरफ, उसे पूरे गाय के दूध देने से दस्त हो सकता है। कुत्ता भोजन और पेय के माध्यम से पानी की मात्रा को पीता है।

जानवर अपने स्वयं के तरल पदार्थ के स्तर को सही करने के लिए पानी की मात्रा को अलग करने में सक्षम होते हैं।

प्रोटीन

प्रोटीन कोशिकाओं के मूल घटक हैं। शरीर को विशेष रूप से मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है और बालों, त्वचा, नाखूनों, tendons, ligaments, उपास्थि के गठन के लिए सीधे जिम्मेदार हैं। वे ऑक्सीजन भी परिवहन करते हैं और एंटीबॉडी बनाने वाली प्रतिरक्षा प्रणाली को लगातार मजबूत करते हैं।

मांस और मछली में बड़ी मात्रा में प्रोटीन होता है - हालांकि, सोया जैसे कुछ पौधे प्रोटीन में भी समृद्ध होते हैं। यह कुत्ते के मुख्य पोषक तत्वों में से एक है।

ग्रीज़

वसा ऊर्जा का मुख्य स्रोत है और विटामिन ए, डी और ई के अवशोषण की अनुमति देता है और आवश्यक फैटी एसिड प्रदान करता है। शरीर के तापमान के विनियमन जैसे चयापचय प्रक्रिया को बढ़ावा देने के लिए वसा आवश्यक हैं।




कुछ विटामिन "वसा घुलनशील" होते हैं, जिसका अर्थ है कि वे केवल वसा के संयोजन के साथ अवशोषित हो सकते हैं। फैटी एसिड आपके कुत्ते के फर और कोट के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अत्यधिक वसा का सेवन से सावधान रहें, क्योंकि यह अधिक वजन में अनुवाद करता है।

कार्बोहाइड्रेट

कार्बोहाइड्रेट महत्वपूर्ण ईंधन हैं। वे चावल, अनाज, पास्ता और शर्करा जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। कार्बोहाइड्रेट ऊर्जा को ऊर्जा के साथ आपूर्ति करते हैं, जिसे तुरंत शक्ति में परिवर्तित कर दिया जाता है। सब्जी कार्बोहाइड्रेट को पकाया जाना चाहिए ताकि आपका कुत्ता उन्हें पचाने में सक्षम हो और इसलिए उनका उपयोग करें।

खनिज पदार्थ

खनिज पदार्थ शरीर के विभिन्न संरचनाओं में मौजूद होते हैं। कैल्शियम, उदाहरण के लिए, दांतों और हड्डियों का एक महत्वपूर्ण घटक है, फॉस्फोरस लाल रक्त कोशिकाओं में मांसपेशियों और लोहा में पाया जा सकता है। कुछ खनिजों की कमी कुछ खनिजों की कमी के कारण होती है। कैल्शियम और फास्फोरस का सही अनुपात पिल्लों के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

कैल्शियम और फास्फोरस

दोनों पदार्थ हमेशा संबंधित होते हैं और हड्डियों और दांतों के लिए कठोरता प्रदान करते हैं, रक्त के जमावट में हस्तक्षेप करते हैं, अन्य यौगिकों को कोशिकाओं के अंदर तक पहुंचने में मदद करते हैं और यहां तक ​​कि तंत्रिका तंत्र के उचित कार्य में हस्तक्षेप करते हैं।

विटामिन

विटामिन चयापचय के कार्यों को बनाए रखते हैं, कुत्ते को बीमारियों और संक्रमण से बचाते हैं। विटामिन ए दृष्टि के लिए महत्वपूर्ण है, तंत्रिका तंत्र के लिए विटामिन बी, हड्डियों के लिए विटामिन डी, विटामिन ई त्वचा और विटामिन के की रक्षा करता है रक्त के जमावट में मदद करता है। कुत्तों के लिए भोजन में केवल विटामिन सी का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे इसे स्वयं संश्लेषित करने में सक्षम हैं।

आहार फाइबर

आहार फाइबर शब्द उन खाद्य पदार्थों के उन घटकों के लिए उपयोग किया जाता है जो पचाने के बिना समाप्त हो जाते हैं। यह फाइबर एक स्वस्थ पाचन में मदद करता है और मुख्य रूप से सब्जियों में पाया जा सकता है। आहार में फाइबर की कमी कब्ज पैदा कर सकती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?
एक गुणवत्ता फ़ीडएक गुणवत्ता फ़ीड
कोलन सफाई के बारे में सच्चाईकोलन सफाई के बारे में सच्चाई
कुत्ता खानाकुत्ता खाना
कुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्वकुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्व
लैब्राडोर बहुत सारे बाल खो देता हैलैब्राडोर बहुत सारे बाल खो देता है
मेरे वयस्क कुत्ते का खानामेरे वयस्क कुत्ते का खाना
पुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँपुराने कुत्तों के लिए भोजन युक्तियाँ
कुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएंकुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएं
उच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिनउच्च प्रदर्शन कुत्तों के लिए विटामिन
» » कुत्ते को पोषक तत्व क्या हैं?
© 2022 TonMobis.com