मेरा कुत्ता पानी से डरता क्यों है?

मेरा कुत्ता पानी से डरता क्यों है?

ऐसे कई कुत्ते हैं जो पानी में प्रवेश करने की हिम्मत नहीं करते हैं और वह वे बहुत पीड़ित हैं हर बार हम स्नान करने की कोशिश करते हैं। डर समुद्र तट से प्यार करने वाले मालिकों के लिए थोड़ा निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह एक गंभीर समस्या बन जाती है जब हम उन्हें समय-समय पर नियमित स्नान भी नहीं दे सकते।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे आपका कुत्ता पानी से डरता क्यों है , कुछ आपकी मदद करने के लिए सुझाव इस डर और कुछ युक्तियों को दूर करने के लिए जो इस प्रक्रिया में बहुत उपयोगी होंगे।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा कुत्ता जोर से शोर से क्यों डरता है?
सूची

मेरा कुत्ता पानी से डरता है, क्यों?

पिल्ला के सामाजिककरण के चरण के दौरान, जीवन के 3 से 12 सप्ताह के बीच, यह है मौलिक अनुभव और हमारे कुत्ते को सबकुछ मौजूद है जो उसके वयस्क चरण में मिलेगा। हम न केवल लोगों या कुत्तों, कारों, हमारे शहर या पानी की आवाज़ों के बारे में बात करते हैं, उदाहरण के लिए। एक बार भय प्रकट होता है कुत्ते का सामाजिककरण समाप्त होता है और उसे नई वस्तुओं या आदतों के आदी होने के लिए और अधिक जटिल होता है।

यह भी हो सकता है कि एक घर हमारे पास पहुंचता है अपनाया वयस्क कुत्ता , और हम महसूस करते हैं कि वह पानी को अतिरंजित तरीके से डरता है। हालांकि, ऐसे कुत्ते हैं जो सही ढंग से सामाजिककृत होते हैं, लेकिन किसी कारण से पानी के डर विकसित हुए हैं, यहां उनमें से कुछ हैं:

  • उदाहरण के लिए, पिल्ला को मजबूर करने जैसे सामाजिककरण चरण में किए गए त्रुटियां।
  • कुत्ते जिन्हें दंडित किया गया है या पानी से सजा दी गई है।
  • पानी से संबंधित बीमारी, जैसे ओटिटिस।
  • पानी से संबंधित दर्दनाक अनुभव।
  • असुरक्षा के कारण दर्दनाक शारीरिक बीमारी जो उन्हें स्नान से रोकती है।
  • बुजुर्ग कुत्ते जो दर्द या अस्थिरता का सामना करते हैं, भी असुरक्षा का कारण बनते हैं।
  • पानी की डर पैदा करने वाली कई बीमारियां।
  • बहुत ठंडे, गर्म या गहरे पानी में बाथरूम जो असुरक्षा का कारण बनते हैं।
मेरा कुत्ता पानी से डरता है, क्यों?

भय और भय के बीच निदान और अंतर

एक संभावित चिकित्सा शुरू करने से पहले यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि हमारे कुत्ते को पानी के असली डर से पीड़ित हो, यानी, यह केवल इतना नहीं है कि वह इसे नापसंद करता है। डर के साथ एक कुत्ता उत्तेजना से बचने की कोशिश करेंगे जो डरता है, यहां तक ​​कि भौंकने या मजबूर होने पर काटने की कोशिश करता है। जब आप ऐसी परिस्थिति में हों जहां पानी है, तो आप भी "लकड़बारा" हो सकते हैं, लेकिन यह इतना आम नहीं है।

डर के स्तर का आकलन करने के लिए हम एक कुत्ते के लिए एक समुद्र तट या झील के पास एक अज्ञात जगह पर जाएंगे, और हम निम्नलिखित करेंगे:

  • कुत्ते की अपील के संकेतों को ध्यान में रखते हुए, हर समय अपनी प्रतिक्रिया का निरीक्षण करें। हम यह देखने के लिए सतर्क रहेंगे कि क्या यह असुविधा या रक्षात्मक शरीर की मुद्राओं के संकेत दिखाता है।
  • हम उसके साथ एक नए क्षेत्र में खेलेंगे और बाद में, हम पानी से सुरक्षित दूरी पर उसके साथ खेलने की कोशिश करेंगे लेकिन उसे समझ सकते हैं। फिर हम उसी प्रक्रिया को भोजन के साथ करेंगे, पहले पानी के बिना किसी जगह पर और फिर पानी के नजदीक दूसरी जगह पर। अगर कुत्ता डरता था, तो शायद वह खेलना नहीं चाहेगा और खाना नहीं चाहेगा, वह भागने की कोशिश भी करेगा।
  • प्रोत्साहन के लिए दृष्टिकोण है कि भय का कारण बनता है आधे से एक मिनट और कई मिनट के लिए इस स्थिति से "की वसूली" के बीच लेता है (देख सकते हैं कि पुताई, जो हृदय गति, आदि ऊपर उठाया गया है रहता है), हम शायद एक कुत्ते डरने की बात होगी।



डर से पीड़ित कुत्तों के विपरीत ("खतरे" से पहले अनुकूली भावना जो उन्हें जीवित रहने की अनुमति देती है) वहां हैं कुत्ते जिनके पास भय है पानी के लिए इस मामले में हम एक देखेंगे असमान प्रतिक्रिया चिंता और असुविधा के लक्षणों के साथ बहुत स्पष्ट है।

भय या एक डर से पीड़ित पीड़ित करने के लिए, प्रतिरक्षा प्रणाली हमारे कुत्ते को कमजोर है, और है कि आप अधिक किसी भी रोग से पीड़ित के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है, तो यह इस लक्ष्य को हासिल और उनके डर या भय दूर करने के लिए काम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, भय के मामले में हम इलाज है कि इस तरह के एक ethologist या एक शिक्षक के कुत्ते के रूप में एक पेशेवर पेशकश कर सकते हैं, जरूरत है।

कुत्ते में पानी के डर का इलाज कैसे करें

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है आप तुरंत डर नहीं हटा सकते हैं , आपको एक कार्य समय की आवश्यकता है और प्रदर्शन करते हैं व्यवहार संशोधन सत्र एक पेशेवर के साथ एक साथ नियंत्रित। हालांकि, इस बिंदु पर स्पष्ट होना बहुत महत्वपूर्ण है, हालांकि, हम कुछ सुझाव देते हैं कि आप अच्छी साझेदारी को प्रोत्साहित करने और अपने कुत्ते के कल्याण में सुधार के लिए स्वयं को लागू कर सकते हैं।

चीजें जो आपको नहीं करना चाहिए:

  • एक अनियंत्रित तरीके से पानी का पर्दाफाश करें।
  • अपने कुत्ते को दंडित करें। इससे आपका उपचार बहुत खराब हो सकता है। चोक, अर्ध-चोक या एंटी-बार्किंग कॉलर सहित सजा की किसी भी विधि को हटा दें।
  • उसे कुछ ऐसा करने के लिए मजबूर करना जो वह नहीं चाहता है, कुत्ते को अपनी इच्छा से उपचार में आगे बढ़ना चाहिए, कभी भी मजबूर तरीके से नहीं।
  • रोने, भौंकने या काटने जैसे व्यवहार को मजबूत करें।

चीजें जो आप कर सकते हैं:

  • हम आराम करेंगे और हम अपने कुत्ते की शांति को हर समय सहवास और तेज और मुलायम आवाज के साथ मजबूत करेंगे।
  • सहवास और दयालु शब्दों के साथ सुरक्षा प्रदान करें, याद रखें कि भय एक भावना है, और भावनाओं को मजबूत नहीं किया जाता है, केवल व्यवहार को मजबूत किया जाता है।
  • न्यूनतम दूरी की पहचान करें जिस पर आपका कुत्ता घबराहट, तनाव या भयभीत किए बिना पानी को सहन करता है। यह जानना महत्वपूर्ण है कि कब आना बंद करना है और उसके साथ काम करने के शुरुआती बिंदु को जानना भी उपयोगी है।
  • हम चुने हुए विवेकपूर्ण दूरी पर बैठेंगे और कुत्ते के लिए बहुत भूख भोजन के साथ एक छोटा रोपण करेंगे। भोजन को शामिल करने वाले सभी प्रकार के खेलों का अभ्यास करने की कोशिश करें, चाहे वह होंग, खुफिया गेम या इसी तरह हों।
  • हम 5 मिनट के बाद सत्र खत्म करेंगे।
  • हम इस अभ्यास को अक्सर दोहराएंगे, हमेशा कुत्ते को मजबूर किए बिना और उसे पुरस्कृत करते समय वह स्वैच्छिक रूप से पानी तक पहुंचता है।

वास्तविक उपचार किया जाएगा कुत्ते शिक्षक , लेकिन हम कर सकते हैं सकारात्मक साझेदारी को प्रोत्साहित करें (पानी = भोजन की उपस्थिति) कुत्ते में, ताकि वह काम करने के लिए और पानी के पास समय बिताने के लिए अधिक प्रत्याशित हो। भूल मत उस पर, चीजें आप ऐसा नहीं करना चाहिए के बारे में स्पष्ट होना चीख की तरह, या उसे आप भी दृष्टिकोण, एक त्रुटि या बहुत तेजी से जाने के लिए सकारात्मक सहयोग हम उत्पन्न करने के लिए कोशिश कर रहे हैं कमजोर कर सकता है की कोशिश के लिए मजबूर।

कुत्ते में पानी के डर का इलाज कैसे करें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता पानी से डरता क्यों है? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता थरथराता है और डरता हैमेरा कुत्ता थरथराता है और डरता है
मेरा कुत्ता पड़ोसी कुत्ते से डरता हैमेरा कुत्ता पड़ोसी कुत्ते से डरता है
मेरा कुत्ता सीढ़ियों से डरता हैमेरा कुत्ता सीढ़ियों से डरता है
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना हैअगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है
कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
मेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती हैमेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती है
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है?
कुत्ते के साथ क्या करना डर ​​लगता हैकुत्ते के साथ क्या करना डर ​​लगता है
कारों के डर से कुत्तों के लिए टिप्सकारों के डर से कुत्तों के लिए टिप्स
» » मेरा कुत्ता पानी से डरता क्यों है?
© 2022 TonMobis.com