मेरा कुत्ता फायरकेकर्स से डरता क्यों है?

क्यों-मेरी-डॉग-है-डर से करने-पटाखों

ट्रेनर के रूप में मेरे काम में कई लोग मुझे बताते हैं कि उनका कुत्ता फायरकेकर्स से डरता है। यदि आप अपने कुत्ते को इस समस्या से उबरने में मदद करना चाहते हैं, तो पहले आपको समझना होगा कि क्यों कुत्ते जोरदार शोर के भय विकसित कर सकते हैं। इस लेख में हम कुछ कारकों को देखेंगे जो कुत्तों को फायरक्रैकर्स, आतिशबाजी या जोरदार शोर के भय विकसित करने का कारण बनते हैं। हम यह भी देखेंगे कि इस समस्या को कैसे रोकें।

श्रवण क्षमता:

कुत्तों मनुष्यों की तुलना में बहुत बेहतर सुनते हैं। वे हमारे मुकाबले अधिक आवृत्तियों को उठाते हैं और शोर की तरफ कानों को उन्मुख करने की क्षमता रखते हैं, जिनका उपयोग वे खुद को ढूंढने के लिए करते हैं। इस भावना को बहुत विकसित करने के बाद, कुत्ते आसानी से फायरक्रैकर्स के डर उत्पन्न कर सकते हैं।

जागरूकता प्रक्रिया:

यह तब होता है जब एक उत्तेजना प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने का कारण बनता है। यह उन प्रक्रियाओं में से एक है जो कुत्ते के भय के लिए जिम्मेदार है। सबसे पहले वह केवल डरता है लेकिन हर बार जब एक फायरक्रैकर विस्फोट करता है, तो इसका उपयोग करने के बजाय, वह तेजी से डरता है। यह जागरूकता की प्रक्रिया है। ऐसा अक्सर होता है जब कुत्ते के लिए फायरक्रैकर्स के साथ पहले अनुभव बहुत गहन होते हैं।

मालिक द्वारा पदोन्नति:

कई मालिक जब वे अपने कुत्ते को असुरक्षित देखते हैं, तो वे इसे शांत करने की कोशिश करने के लिए इसे सहारा देते हैं। लेकिन अभिनय का यह तरीका डर को मजबूत करता है।

दर्दनाक अनुभव:

पर्यावरण में ऐसे स्थितियां हो सकती हैं जिन्हें हम संभाल नहीं पाते हैं और हम उम्मीद नहीं कर सकते हैं। अगर आपके कुत्ते के पास एक बुरा अनुभव है जैसे कि उसके पास एक जोरदार शोर, तो आपके कुत्ते के लिए सामान्य रूप से फायरक्रैकर्स और शोर के बारे में डर पैदा करना पर्याप्त हो सकता है।

गरीब सामाजिककरण:




कई कुत्तों के शोर के खिलाफ खराब सामाजिककरण है। इसका मतलब यह है कि समाजक्षमता की अवधि के दौरान कुत्ते को शोर से थोड़ा उजागर नहीं हुआ है (जन्म से 5 महीने तक)।

जोरदार शोर के चेहरे में सबसे अच्छा रोकथाम अच्छा समाजीकरण है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने पिल्ला के बगल में जोरदार शोर करना है क्योंकि इस तरह से अभिनय करना आप उसे डराएंगे। आपको इसे विभिन्न स्थानों पर ले जाना है जहां प्रगतिशील रूप से अधिक शोर हैं। उदाहरण के लिए, आप प्रगतिशील पैदल यात्री सड़कों, शॉपिंग सेंटर, बाजार, पार्टियों और आउटडोर संगीत कार्यक्रमों में जा सकते हैं। हर बार जब आप इन साइटों पर जाते हैं तो आपको अपने पिल्ला के बारे में चिंता करना चाहिए और अच्छा समय नहीं है। इसे प्राप्त करने के लिए आपको इसे बहुत प्रगतिशील करना है, भोजन और खिलौना लाएं ताकि आपका कुत्ता इन साइटों को सकारात्मक अनुभव से जोड़ सके।

इसे हल करने की तुलना में संभावित समस्या को रोकने के लिए हमेशा आसान होता है। सामाजिककरण चरण आपके पिल्ला के विकास में सबसे महत्वपूर्ण चरणों में से एक है और यह बहुत छोटा है। अपने पिल्ला को उन स्थानों पर प्रगतिशील रूप से ले जाना जहां हर बार जब आप विभिन्न तीव्रता के शोर का सामना करते हैं तो फायरक्रैकर्स के डर के खिलाफ सबसे अच्छी रोकथाम होती है। यदि आपका कुत्ता पहले से ही वयस्क है तो बहुत देर हो चुकी है और आप उसी प्रक्रिया का भी उपयोग कर सकते हैं।

आपको इस लेख में भी रुचि हो सकती है:

5 कुत्ते को फायरकेकर और जोरदार शोर के डर से शांत करने के लिए युक्तियाँ

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता थरथराता है और डरता हैमेरा कुत्ता थरथराता है और डरता है
5 कुत्ते को फायरकेकर्स और जोर से शोर के डर से शांत करने के लिए युक्तियाँ5 कुत्ते को फायरकेकर्स और जोर से शोर के डर से शांत करने के लिए युक्तियाँ
अगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना हैअगर मेरा कुत्ता लोगों से डरता है तो क्या करना है
मेरा कुत्ता और नव वर्ष की पूर्व संध्यामेरा कुत्ता और नव वर्ष की पूर्व संध्या
कुत्ते का कानकुत्ते का कान
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
वे कुत्तों के लिए पहली चिंताजनक बनाते हैंवे कुत्तों के लिए पहली चिंताजनक बनाते हैं
कुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंगकुत्तों में शास्त्रीय कंडीशनिंग
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
अगर मेरा कुत्ता रॉकेट से डरता है तो क्या करना है?अगर मेरा कुत्ता रॉकेट से डरता है तो क्या करना है?
» » मेरा कुत्ता फायरकेकर्स से डरता क्यों है?
© 2022 TonMobis.com