कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?

कई अवसरों में इसे सामाजिककरण के बारे में बताया जाता है, इसके लाभों के बारे में, कुत्ते के नतीजों के बारे में सकारात्मक, हालांकि, आपने स्पष्ट नहीं किया है कि सामाजिककरण प्रक्रिया वास्तव में क्या है, आपके कुत्ते को सामाजिककरण क्यों किया जाना चाहिए या यह कैसे करना चाहिए। HostalDog से आज हम आपको कुछ टिप्स छोड़ देते हैं ताकि आपको सामाजिककरण के संबंध में कुछ भी संदेह न हो, चलिए वहां जाएं!

HostalDog

कुत्ते का सामाजिककरण क्या है?

जब लोग कुत्ते के सामाजिककरण के बारे में बात करते हैं, तो आमतौर पर इसका मतलब है कुत्ते-से-कुत्ते सामाजिककरण। दूसरे शब्दों में, कुत्ते को कई अन्य संतुलित कुत्तों के साथ पेश करना ताकि आप सही सामाजिक कौशल सीख सकें और जब आप नए कुत्ते के दोस्तों के साथ मिलकर सुरक्षित रहें। हालांकि, सामाजिककरण उस से कहीं अधिक है। समाजीकरण हमारे कुत्ते को अपने आस-पास, पर्यावरण की वस्तुओं, अपने पर्यावरण के लोगों और अन्य कुत्तों के साथ सहज और आत्मविश्वास रखने के लिए सिखाना है। वास्तव में, एक अच्छी तरह से सामाजिककृत कुत्ते न केवल अपने सामान्य दिनचर्या में सहज महसूस करता है, बल्कि नई परिस्थितियों में भी और अपने दिनचर्या में बदलाव करता है। कुत्ते के सामाजिककरण का लक्ष्य सकारात्मक कुत्ते में विभिन्न अनुभवों को उजागर करके हमारे कुत्ते के आत्मविश्वास को प्रोत्साहित करना है। यदि हम अपने कुत्ते को जितना संभव हो उतना परिवर्तन एकीकृत करते हैं, अनुभवों की गुणवत्ता के बिना, कुत्ता नई चीजों से डर सकता है, जो कुत्ते के सामाजिककरण के विपरीत है। वास्तव में, सामाजिककरण का लक्ष्य हमारे कुत्तों को असामान्य परिस्थितियों में जमा करना है और उन्हें लड़ाई या उड़ान के माध्यम से तनाव, चिंता या खतरे की धारणाओं को संभालने के लिए नए उपकरण देना है।

कुत्ते को सामाजिक बनाना क्यों अच्छा है?

क्या हमारे कुत्ते को सामाजिक बनाना वास्तव में जरूरी है? यह अच्छा क्यों है? हमारे कुत्ते के सामाजिककरण में कई फायदे हैं:

  • हमारे कुत्ते को अधिक रोमांच और मजेदार गतिविधियों में शामिल करने की अनुमति देता है
  • हमारे कुत्ते के साथ बिताए गए समय को बढ़ाएं
  • साझा अनुभवों के आधार पर एक गहरा लिंक बनाएं

सामाजिककरण हमें अपने कुत्तों को हमारे दैनिक जीवन में पूरी तरह से एकीकृत करने की अनुमति देता है। इस तरह आप हमारे कुत्ते की अधिक कंपनी का आनंद लेते हैं और इसके विपरीत। समाजीकरण हमारे कुत्तों को एक और अधिक स्वतंत्र और खुशहाल जीवन जीने की अनुमति देता है। एक कुत्ता निश्चित रूप से नई चीजों से डरता नहीं है, आप अधिक प्रयोग करने में सक्षम होंगे और खतरों और भय के निरंतर तनाव के बिना अपने नियमित दिनचर्या का आनंद लेंगे।

आप अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बना सकते हैं?




HostalDog 1. लगातार कुछ लोग सोचते हैं कि तेजी से डेटिंग की तरह कुत्ते सामाजिककरण, आपको कम से कम समय में जितना संभव हो उतने नए अनुभव प्रदान करने की कोशिश करता है। हालांकि, अगर हम बहुत तेजी से जाते हैं तो हम अपने कुत्ते के आत्मविश्वास को नष्ट कर सकते हैं इसे बनाओ हालांकि, अगर हम विपरीत करते हैं और हम अत्यधिक सुरक्षात्मक हैं तो हम अपने कुत्ते को सामाजिककृत नहीं करेंगे। इसलिए, हमें दोनों के बीच एक अच्छा संतुलन मिलना है और हमारे कुत्ते को सहज महसूस करने की गति से जाना है। न तो बहुत तेज और न ही बहुत धीमी.

2. सकारात्मक होने के नाते पर्यावरण को नियंत्रित करना और हमारे कुत्तों को पेश करने वाले कारकों को एक अच्छा सामाजिककरण प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। सकारात्मक सुदृढीकरण भी महत्वपूर्ण है। यह कुत्ते को कुछ सकारात्मक के साथ नए अनुभव को जोड़ने में मदद करेगा। हालांकि, हम हमेशा हमारे कुत्ते के पर्यावरण को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। त्रुटियां घटित होंगी। जब चीजें ऋणात्मक होने लगती हैं, तो योजना बनाना महत्वपूर्ण है -बी। जब योजना बी विफल हो जाती है, तो अपनी आस्तीन में एक योजना सी, डी और ई रखने का प्रयास करें। यदि आप पूरी तरह से सकारात्मक अनुभव प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं, तो तटस्थ अनुभव बनाने का प्रयास करें। अगर स्थिति नकारात्मक हो जाती है, तो घर लौटने, आराम करने और ठीक होने के लिए सबसे अच्छा है।

उदाहरण: जब तक आपका कुत्ता स्थिति को नियंत्रित करता है तब तक अपने कुत्ते को कुत्ते पार्क में ले जाना सकारात्मक होता है। वे हाल के दिनों में लोकप्रिय हो गए हैं, हालांकि, अगर सही ढंग से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो एक युवा कुत्ता लक्ष्य प्राप्त करने के बजाय अन्य कुत्तों से बुरी आदतों को सीख सकता है। वह संघर्ष या झगड़े में भी भाग ले सकता है। हालांकि, अगर पार्क काफी बड़ा है, तो इतने सारे संघर्ष नहीं होंगे, क्योंकि आप अराजकता के समय दूर जाने में सक्षम होंगे। लेकिन एक छोटे से पार्क में जहां विभिन्न उम्र के कुत्तों की एक बड़ी मात्रा है, ऊर्जा और स्वभाव के स्तर अराजक और अप्रत्याशित हो सकते हैं।

3. खुली संचार लाइनें खुली रखें शारीरिक भाषा: कुत्ते पूरे शरीर के उपयोग के माध्यम से संवाद करते हैं। कुत्ते हमें बताते हैं कि पूंछ को स्थानांतरित करने, कानों की स्थिति या उनके शरीर के आकार, उनके चेहरे में तनाव और कभी-कभी उनके झुंड, कड़क या छाल से उन्हें क्या लगता है। हम भी, हमारे शरीर की भाषा के माध्यम से बड़ी मात्रा में जानकारी प्रदान करते हैं। हालांकि, जैसा कि हमारे पास शब्द हैं, हम आमतौर पर शरीर की भाषा पढ़ने में हमारे कौशल विकसित नहीं करते हैं। हमारे कुत्तों के सामाजिककरण का एक बड़ा हिस्सा अपनी भाषा सीखना शामिल है। हम कैसे नहीं जान सकते कि कब रुकना है या हमारे कुत्ते को मन की शांति कब देना है?

4. कुत्ते सामाजिककरण की प्रक्रिया समाजीकरण धीमा, निराशाजनक और कठिन प्रक्रिया हो सकती है। हम कई गलतियां करेंगे और ऐसा लगता है कि चीजें कभी भी सुधार नहीं होगी। कुत्ते को सामाजिक बनाना एक चुनौती है, हालांकि, यह हमारे कुत्तों और खुद के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने और हमारे सबसे वफादार और प्यारे साथी के साथ हमारे बंधन को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है :)

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?अपने कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?
कुत्ते का सामाजिककरणकुत्ते का सामाजिककरण
एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करेंएक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
कुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या हैकुत्ते में सामाजिक संवेदनशीलता की अवधि क्या है
मेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती हैमेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
एक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करेंएक पिल्ला बिल्ली को सोसाइज करें
» » कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
© 2022 TonMobis.com