कुत्ते का सामाजिककरण

कुत्ते का सामाजिककरण

समाजीकरण यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका कुत्ता अन्य कुत्तों और मनुष्यों से संबंधित होना सीखता है। सामाजिककरण के माध्यम से, आपका कुत्ता भी अन्य जानवरों के साथ मिलना और वयस्कों से बच्चों को अलग करना सीखता है। दूसरी तरफ, आदी होना यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आपका कुत्ता पर्यावरणीय तत्वों को अनदेखा करना सीखता है जो खतरनाक नहीं हैं। इस तरह, एक कुत्ते के पर्यावरण के आदी कुत्ते शहरी यातायात के शोर या सड़कों में कई लोगों की उपस्थिति के बारे में चिंता नहीं करेंगे।

यद्यपि सामाजिककरण और habituation अवधारणात्मक रूप से अलग हैं, इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा हम दोनों पिल्ला के सामाजिककरण की प्रक्रिया के भीतर विचार करेंगे। तो, व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए, अपने कुत्ते का सामाजिककरण यह वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा आप अपने पालतू जानवरों को अलग-अलग वातावरण, लोगों, अन्य कुत्तों और अन्य जानवरों को उचित रूप से प्रतिक्रिया (भय या आक्रामकता के बिना) प्रतिक्रिया दे सकते हैं।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक कुत्ते के विश्वास कमाने के लिए युक्तियाँ
सूची

समाजीकरण इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

कुत्ते का सामाजिककरण उनकी शिक्षा में अनिवार्य है क्योंकि यह जा रहा है आक्रामक और डरावना व्यवहार को रोकें भविष्य में इसके अलावा, एक अच्छी तरह से सोसाइज्ड कुत्ता ट्रेन करना आसान है और अन्य लोगों और पालतू जानवरों द्वारा अधिक आसानी से स्वीकार किया जा सकता है

iquest- क्या होगा यदि आप अपने पिल्ला को सामाजिककृत नहीं करते हैं?

यदि आप अपने पिल्ला को सामाजिक बनाने का फैसला नहीं करते हैं, तो भविष्य में आप अपने पक्ष में स्पष्ट सामाजिक कमियों वाले कुत्ते के साथ होंगे, या तो आक्रामक डरावना दिखाएंगे। स्पष्ट रूप से अपने पर्यावरण के लिए unadapted। साथ ही, आपके कुत्ते को पैदल चलने, पशु चिकित्सक या किसी अन्य स्थान पर ले जाना बहुत मुश्किल होगा सब कुछ से डर जाएगा और एक आदत की स्थिति पर भरोसा नहीं कर पाएंगे। Iquest- आप कैसे बता सकते हैं कि आपका कुत्ता अच्छी तरह से सामाजिक है या नहीं? इसका मूल्यांकन करने का एक सरल नियम यह है: यदि मालिक किसी चीज़ से डरता नहीं है, तो कुत्ते को इससे डरना नहीं चाहिए।

समाजीकरण इतना महत्वपूर्ण क्यों है?

पिल्ला का सामाजिककरण

मनुष्यों समेत अन्य जानवरों में, कुत्ते का सामाजिककरण है एक प्रक्रिया जो जीवनभर तक चलती है . हालांकि, महत्वपूर्ण अवधि जन्म से बारहवें सप्ताह (तीसरे महीने) तक चलती है। यही कहना है कि अगर आपके कुत्ते को तीन महीने से पहले उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया गया है तो अपने कुत्ते को अपने पर्यावरण को अनुकूलित करने में कई कठिनाइयों का सामना करना पड़ेगा।

ध्यान रखें कि पिल्ला सामाजिककरण की महत्वपूर्ण अवधि प्रत्येक व्यक्ति के लिए भिन्न हो सकती है। वास्तव में, कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि महत्वपूर्ण अवधि सप्ताह 16 (चार महीने) में समाप्त होती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इससे पहले कि आप अपने पिल्ला के सामाजिककरण शुरू करें, आपके पास सफलता की अधिक गारंटी होगी।

iquest- पिल्ला को सामाजिक बनाने के लिए कैसे?

एक पिल्ला को सामाजिक बनाना बहुत आसान है: आपको अवश्य ही करना चाहिए आपको विभिन्न लोगों और पालतू जानवरों के साथ परिचय नियमित आधार पर घर पर मेजबान यात्राओं, एक पर जाएं pipi-कर सकते हैं या बस चलना इस प्रक्रिया को शुरू करने के लिए अच्छे विकल्प हैं।

कुछ लोग जो सोचते हैं उसके विपरीत, आपको अन्य कुत्तों के आकार के बारे में इतना चिंता नहीं करना चाहिए बल्कि उनके चरित्र के कारण। सुनिश्चित करें सकारात्मक बातचीत और एक नाटक वातावरण आपके कुत्ते को समझने में मदद करेगा कि संबंधित सकारात्मक और मजेदार है।

यह भी जाना महत्वपूर्ण होगा विभिन्न वातावरण उदाहरण के लिए, जंगल और शहर, दोनों बहुत अलग हैं और यदि आपको नियमित रूप से उन्हें पारगमन करना होगा तो आपके कुत्ते को दोनों में सहज महसूस करना सीखना चाहिए।

ध्यान में रखने के लिए विवरण:

  • आपके कुत्ते के साथ खेलने वाले सभी कुत्तों को स्वस्थ होना चाहिए, इस प्रकार बीमारियों के किसी भी संभावित संक्रमण से परहेज करना।
  • काटने में अवरोध के महत्व को मत भूलना।
  • उन सभी कुत्तों को मिलनसार कुत्ते होना चाहिए। आठ से 12 सप्ताह के पिल्लों के साथ यह सामान्य है, इसलिए यह चिंता नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अगर आपको पुराना प्लेमेट मिलता है, तो सुनिश्चित करें कि वह मिलनसार है। इसके लिए, देखें कि कुत्ते अपने कुत्ते के साथ जुड़ने से पहले अन्य कुत्तों के साथ कैसे बातचीत करता है।
  • पार्क या अन्य सार्वजनिक स्थानों में अपने पिल्ला को सामाजिककृत न करें जब तक कि आपकी सभी टीकाएं पूरी नहीं हो जातीं। इसके बजाय, अपने घर पर या किसी अन्य पिल्ला मालिक के घर पर स्वस्थ पिल्ला बैठकों की व्यवस्था करें। यह आपके पिल्ला को किसी भी बीमारी को पकड़ने से रोक देगा।
  • अन्य कुत्तों के साथ अपने सभी पिल्ला की बातचीत की निगरानी करें।
पिल्ला का सामाजिककरण

वयस्क कुत्ते का सामाजिककरण




जैसा कि हमने पहले बताया है, वयस्क कुत्ते जिन्हें सामाजिककृत नहीं किया गया है, वे अन्य कुत्तों और लोगों को डरावने तरीके से छिपाने या भौंकने से डर से संबंधित व्यवहार प्रदर्शित करते हैं। अज्ञात परिस्थितियों का कारण बनता है भय और असुरक्षा.

आपको पता होना चाहिए कि एक वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना एक बहुत ही जटिल कार्य है क्योंकि कुत्तों के पास एक अज्ञात स्थिति या पर्यावरण के कारण डर और घबराहट है। धैर्य कुंजी है हमारे कुत्ते को पर्यावरण को समझने में मदद करने के लिए जिसमें वह रहता है और प्रगतिशील होना चाहिए और अत्यधिक देखभाल के साथ इलाज करना चाहिए।

ExpertoAnimal में हम हमेशा पेशेवरों द्वारा समाजीकरण वयस्क कुत्ते की प्रक्रिया को पूरा सलाह देते हैं, के बाद से ही वे सही ढंग से हमारे कुत्ते के शारीरिक लक्षण की पहचान करने में सक्षम हैं।

iquest- वयस्क कुत्ते को कैसे सामाजिक बनाना है?

प्रक्रिया यह असीम रूप से भिन्न हो सकता है कुछ उत्तेजना से पहले कुत्ते द्वारा महसूस की गई असुविधा की डिग्री के आधार पर। एक कुत्ता गंभीर समस्याओं दूसरे कुत्तों जरूरत से ज्यादा भौंकने और काटने तक पहुँचने के साथ-साथ हो रही किसी भी तरह से संबद्ध करने में मजबूर नहीं किया जाना चाहिए, और भौंकने रोकने के लिए एक उपलब्धि माना जा सकता है।

व्यवहार कि गहराई से निहित हैं के इलाज के लिए मुश्किल हो जाता है और हमेशा एक ethologist या ऐसी स्थितियों में एक शिक्षक के कुत्ते विशेषज्ञ के साथ हाथ में हाथ जाना चाहिए। आदर्श रूप में, अगर हम एक पेशेवर संसाधन पर जाने के लिए पर्याप्त है यह कुत्ता सकारात्मक सुदृढीकरण पुरस्कृत स्थितियों का उपयोग कर, जिसमें ग्रहणशील हो सकता है और मुठभेड़ों कि स्पष्ट बेचैनी और घबराहट का कारण होगा बचने की कोशिश कर मदद करने के लिए है।

यद्यपि कई कुत्ते डर का कारण बनने वाले व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं, लेकिन सच्चाई यह है कि यह व्यवहार करने के लिए बहुत जटिल है और ऐसे व्यक्ति के लिए भी जो पशु व्यवहार में पिछले अनुभव के साथ नहीं है। विशेष रूप से इस तरह के मामले में, हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि अन्य कुत्तों और लोगों के साथ मुठभेड़ हमेशा बहुत ही हों सकारात्मक और पुरस्कृत कुत्ते के लिए

आसान व्यवहार करें, जानवर की सुरक्षा सुनिश्चित करें (यदि आपको लगता है कि यह उपयुक्त है तो थूथन डालें) और उनकी स्थिति को समझें और धैर्य के साथ इसका इलाज करें। किसी कुत्ते को ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर न करें जो वह नहीं चाहता है और उसे उन परिस्थितियों में बेनकाब न करें जो उन्हें असुविधा का कारण बनते हैं। दैनिक आधार पर बुनियादी आज्ञाकारिता का अभ्यास करना आपके डर को दूर करने और आपके संचार में सुधार करने में मदद करने के लिए एक अच्छा टूल हो सकता है। एक बेहतर समझ के लिए कुत्ते प्रशिक्षण चालें खोजें।

वयस्क कुत्ते का सामाजिककरण

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते का सामाजिककरण , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करेंएक वयस्क कुत्ते को सोसाइज करें
कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?कुत्ते का समाजीकरण: вїquг © es? Вїporquг ©? Вїcгіmo?
अपने कुत्ते को चलने के 10 कारणअपने कुत्ते को चलने के 10 कारण
अन्य कुत्तों के साथ अमेरिकी स्टाफफोर्ड की सह-अस्तित्वअन्य कुत्तों के साथ अमेरिकी स्टाफफोर्ड की सह-अस्तित्व
मेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती हैमेरे कुत्ते को अन्य कुत्तों द्वारा गंध नहीं मिलती है
अपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्वअपने कुत्ते को सामाजिक बनाने का महत्व
वयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना हैवयस्क कुत्तों और लोगों के साथ पिल्ला को कैसे सामाजिक बनाना है
सामाजिककरण की कमीसामाजिककरण की कमी
पिल्ला का सामाजिककरणपिल्ला का सामाजिककरण
घर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्वघर पर एक नया पिल्ला - सामाजिककरण का महत्व
» » कुत्ते का सामाजिककरण
© 2022 TonMobis.com