मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें?

मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें?

जब हम एक साथी जानवर के रूप में एक हम्सटर के बारे में सोचते हैं, तो हम उसकी छोटी आकार और मीठी उपस्थिति से छूने में मदद नहीं कर सकते हैं। एक सकारात्मक बातचीत की कल्पना करना भी आम है ... iexcl- जब तक वह हमें काटता है!

ऐसे कई लोग हैं जो स्वयं को सूचित किए बिना इस छोटे कृंतक को अपनाते हैं या जब वे पहले से ही घर पर हैं तो उनका पहला संपर्क है। इसलिए, अगर हम्सटर को अच्छी तरह से सामाजिककृत नहीं किया गया है, तो उन्हें एक छोटा सा काटा मिलता है और, हालांकि यह चोट नहीं पहुंचाता है, यह स्पष्ट है कि यह कुछ अच्छा नहीं है.

हमारे नए हम्सटर के साथ सकारात्मक दृष्टिकोण रखना महत्वपूर्ण है, लेकिन Iquest- हम लगातार काटने के चेहरे में कैसे कार्य करना चाहिए? ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको दिखाएंगे मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें , iexcl- विस्तार खोना नहीं है!

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
सूची

हैम्स्टर काटने क्यों?

ऐसे कई कारण हैं जो एक हम्सटर प्रकट करने का कारण बन सकते हैं आक्रामक व्यवहार मनुष्यों की ओर, मुख्य रूप से तीन: जेनेटिक्स, सामाजिककरण और सीखना। हालांकि, वे जानवर जो पीड़ित हैं दर्द या कुछ बीमारी , इंसानों के साथ बातचीत से बचने की कोशिश करते समय वे काट सकते हैं।

उन हैम्स्टर जिनके अनुकरणीय माता-पिता हैं जो आक्रामकता दिखाते हैं, वयस्कता में भी इसे विकसित करने की अधिक संभावना है। लेकिन भी, ए समाजीकरण की कमी शुरुआती चरणों में या लोगों के साथ बुरा अनुभव रहते थे, यह भी कारण हो सकता है कि एक हम्सटर काटने का कारण बताता है।

चाहे आपने इस व्यवहार के कारण की पहचान की हो या नहीं, यहां कुछ बुनियादी युक्तियां दी गई हैं जिनका आप पालन कर सकते हैं ताकि आप अपनी कल्याण और व्यवहार में सुधार कर सकें, कारक जो आपके रिश्ते और चरित्र को काफी सुधारेंगे।

हैम्स्टर काटने क्यों?

कैसे अपने हम्सटर काटने के लिए?

यह पूरी तरह से समझ में आता है कि एक नए घर पर पहुंचने के बाद एक हम्सटर, छेड़छाड़ करने के लिए पूर्वनिर्धारित नहीं है। वे स्वतंत्र जानवर हैं जो शायद अपने महान आकार की वजह से मनुष्यों से डरते हैं: यह सहज है। हम उनके मुकाबले बहुत पुराने हैं और, ज़ाहिर है, पूरी तरह से जानते हैं। हालांकि, अगर हम इसका उपयोग करते हैं धैर्य और हम सीखते हैं सकारात्मक बातचीत करें उनके साथ, हम उनके विश्वास को हासिल करने की अधिक संभावना रखते हैं और उनके साथ अधिक निकट संपर्क करते हैं।

यदि आपका रोबोरोस्की हम्सटर काटता है, तो आपको इनका पालन करके अपने साथ अपने बंधन को बेहतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए युक्तियाँ :

  • पहले दिनों के दौरान आपको एक शांत और स्थिर वातावरण प्रदान करना चाहिए ताकि आप तनाव के बिना नए घर में उपयोग कर सकें। यहां तक ​​कि यदि आप वास्तव में उसे छूना चाहते हैं और उसके साथ समय बिताना चाहते हैं, तो अनुकूलन के समय का सम्मान करना महत्वपूर्ण है।
  • पर्यावरण का ख्याल रखना और अपने हम्सटर के लिए पिंजरे को ठीक से तैयार करें, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त जगह, खिलौने और सभी आवश्यक सामान हैं जो कल्याण की स्थिति का आनंद ले सकते हैं।
  • अपने हम्सटर को जगाओ मत जब वह सो रहा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि छोटे कृंतक हमें सकारात्मक तरीके से जोड़ सकें, इसलिए, यदि आप उसे डराते हैं, तो वह आपको डरने लगेगा। अपनी नींद का सम्मान करें और जब आप जाग रहे हों तो उससे संबंधित हों।
  • इसे अपनी उपस्थिति के लिए बनाओ पिंजरे के अंदर भोजन डालना और सामान के अंदर सहायक उपकरण में हेरफेर करना। सबसे पहले आपको उसे छूना नहीं चाहिए, बस उसे आदतें ताकि वह पिंजरे में अपने हाथ की उपस्थिति को सहन करना शुरू कर दे।
  • उसे आप में रुचि दिखाओ मुलायम आवाज में उससे बात करते हुए, उसे फल के बिट्स की पेशकश करने के लिए हैम्स्टर के लिए सिफारिश की जाती है और जब भी वह भाग जाता है या छुपाता है तो उसकी जगह का सम्मान करता है।
  • धीरे-धीरे दृष्टिकोण बनाएं , यानी, चेतावनी के बिना इसे पकड़ने की कोशिश मत करो। यह बेहतर है कि, थोड़ा सा, आप अपने हाथ से दृष्टिकोण बना रहे हैं ताकि आप इससे अधिक आदी हो सकें।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि इस प्रक्रिया में दिन, सप्ताह और यहां तक ​​कि महीने लग सकते हैं। हमारे हम्सटर के आक्रामक दृष्टिकोण के कारण होने के कारण हम कम या ज्यादा समय ले सकते हैं। किसी भी मामले में, धीरज रखने और सकारात्मक और शांत रूप से कार्य करने से इसे हल करने की कुंजी होगी।

कैसे अपने हम्सटर काटने के लिए?

अगर मैंने पहले नहीं किया तो मेरा हम्सटर मुझे क्यों काटता है?




कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि, एक हम्सटर के विश्वास को प्राप्त करने के बाद, हमें जानबूझ कर काटना शुरू करें, लेकिन साथ ही साथ किसी भी समस्या के बिना खुद को संभालने की अनुमति दें। iquest- हम्सटर काटने का मतलब क्या है?

इन मामलों में हमें यह तय करना होगा कि यह एक है जैविक कारण , यही है, कि हमारे छोटे कृंतक हमें बीमारी या दर्द के कारण काटते हैं। आप अपने शरीर के किसी भी बिंदु पर दर्द महसूस करते हैं या नहीं, यह जानने के लिए आप अपने हम्सटर को धीरे-धीरे और सावधानी से अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों को दबा सकते हैं। यदि हां, तो यात्रा करें विदेशी पशुचिकित्सक यह अनिवार्य है।

दूसरी ओर, यह भी हो सकता है कि हमारे हम्सटर हमें ग्रीटिंग के माध्यम से काट लें . इन मामलों में हम मुलायम काटने के बारे में बात करेंगे और इसके बाद, हम्सटर हमारी उपस्थिति से पहले सामान्य रूप से कार्य करेगा, भागने या छिपाने की कोशिश नहीं करेगा।

जब हम्सटर हमें काटता है तो कैसे कार्य करें?

आक्रामक व्यवहार का जो कुछ भी कारण है, कुछ जानें बुनियादी दिशानिर्देश संभालने का मौलिक यह जानना मौलिक होगा कि मेरे हम्सटर को मुझे काटने से कैसे रोकें। बेशक, पहले दिनों के दौरान हमें हाथ नहीं ले जाना चाहिए या हाथ वापस नहीं लेना चाहिए , यहां तक ​​कि यदि काटने दर्दनाक रहा है, केवल इस तरह से आप समझेंगे कि काटने से हमारे लिए दूर जाने का एक उपयोगी साधन नहीं है।

फिर भी, जब हम उसे काटने देते हैं तो उसे छेड़छाड़ करना अच्छा विकल्प नहीं है, न तो हमारे लिए और न ही उसके लिए, क्योंकि यह हमारे छोटे हम्सटर में भय और चिंता के स्तर को बढ़ाएगा। इसके बजाए, हमें जरूरी है हमारे हम्सटर को शिक्षित करना सीखें सकारात्मक सुदृढ़ीकरण और नकारात्मक सजा का उपयोग करना:

  • सकारात्मक सुदृढ़ीकरण : पुरस्कृत व्यवहार होता है जिसे हम उचित मानते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके हम्सटर हमें में कुछ रुचि दिखाता है, तो हम आपको हर बार जब आप अपने हाथ दृष्टिकोण इनाम है, इस प्रकार अपनी मौजूदगी और पुरस्कार के साथ अपने दृष्टिकोण से जोड़ देंगे, तो वहाँ अधिक है कि व्यवहार को दोहराने के लिए की संभावना होगी।
  • नकारात्मक सजा : इसमें अनुचित व्यवहार के चेहरे में कुछ सुखद लगाना शामिल है। उदाहरण के लिए, अगर हम सोफे पर हमारे हम्सटर के साथ खेल रहे हैं और वह हमें काटता है, तो हम उसे पिंजरे में वापस रखेंगे और हम खेल खत्म कर देंगे।

याद रखें कि संघ तुरंत नहीं होते हैं, वे आवश्यक हैं कई दोहराव ताकि जानवर अपने व्यवहार को बाद में मजबूती या दंड के साथ जोड़ सके।

जब हम्सटर हमें काटता है तो कैसे कार्य करें?

काटने को सही करने के लिए अपर्याप्त तरीके

कुछ लोग ग़लत और बीमार सलाह देने वाले तरीकों का उपयोग करते हैं, जैसे सकारात्मक सजा, न केवल वे स्थिति में सुधार करने में मदद नहीं करते हैं , वे इसे और भी खराब बनाते हैं। हम्सटर को सही करने के लिए यहां दो अनुचित तरीके दिए गए हैं:

  • जब यह काटता है तो हम्सटर के चेहरे पर उड़ाओ : एक प्राथमिकता यह एक हानिरहित सजा प्रतीत हो सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है। यद्यपि यह संभव है कि आप इस प्रकार के कार्यों के साथ काटने को जोड़ लें, सच्चाई यह है कि आप हमारी उपस्थिति को अप्रिय स्थिति से जोड़ देंगे। यह चिंता और तनाव के स्तर को भी बढ़ाता है, जिससे हमें अस्वीकार कर दिया जाता है।
  • उसे सिर पर कुछ उड़ा दो : जैसा कि पिछले मामले में, यह "तकनीक" हमारी मौजूदगी, असुविधा और असुविधा का खराब सहयोग का कारण बनती है। अपने छोटे आकार की वजह से इस तरह के छोटे जानवर को मारना भी अच्छा नहीं है। बल से अधिक आपको चोट पहुंचा सकता है।

अन्य लगातार संदेह

समाप्त करने के लिए, हम कुछ लगातार संदेह हल करेंगे कि कुछ मालिक बनाते हैं, विस्तार न खोएं:

  • Iquest- क्या होता है यदि एक रूसी हम्सटर आपको काटता है? रूसी हम्सटर का काटने न तो खतरनाक और न ही बेहद हानिकारक है। आपको अवगत होना चाहिए कि हैम्स्टर अवसर पर काट सकते हैं, लेकिन यदि आप हमारे दिशानिर्देशों का पालन करते हैं तो आप इसे प्रभावी ढंग से हल कर सकते हैं।
  • Iquest- हैम्स्टर हमें कुछ बीमारी संचारित कर सकते हैं? हालांकि यह सच है कि कृंतक रेबीज जैसी गंभीर बीमारियों से जुड़े होते हैं, तथ्य यह है कि घरेलू हम्सटर को संक्रमित होने की संभावना नहीं है, खासकर यदि इसके बाहर की कोई पहुंच नहीं है। पशु विशेषज्ञों में हैम्स्टर की सबसे आम बीमारियों में खोजें।
  • Iquest- मेरा हम्सटर सब कुछ काटने क्यों करता है? कई अन्य कृन्तकों की तरह, हैम्स्टर,, उनके दांत नीचे पहनने के लिए चबाना इसलिए विशिष्ट दांत से काटना के लिए कैल्शियम, प्राकृतिक लकड़ी के खिलौने और अन्य सामग्री का एक टुकड़ा प्रदान करने के लिए पालतू दुकानों को ढूंढने के लिए सुनिश्चित हो की जरूरत है।
  • iquest- मेरे रूसी हम्सटर पिंजरे के सलाखों काटने क्यों करता है? यह तब हो सकता है जब पिंजरे का आकार अत्यधिक कम हो जाता है और यह तनाव और चिंता का परिणाम होता है। यह भी प्रतीत होता है कि हैम्स्टर में चबाने के तत्व नहीं हैं।
अन्य लगातार संदेह

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें? , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
हैम्स्टर प्रकारहैम्स्टर प्रकार
हम्सटर के लिए मूल नामहम्सटर के लिए मूल नाम
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर कैसे चुनेंएक हम्सटर कैसे चुनें
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
मेरा हम्सटर कैसे ढूंढेंमेरा हम्सटर कैसे ढूंढें
कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं
हाइपरथेर की बीमारियों की रोकथामहाइपरथेर की बीमारियों की रोकथाम
मंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टरमंगोलिया allocricetulus curtatus के बौने होगस्टर
» » मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें?
© 2022 TonMobis.com