मेरे हम्सटर पिंजरे काटने क्यों करता है?

मेरे हम्सटर पिंजरे काटने क्यों करता है?

यदि आपने एक पालतू जानवर के रूप में एक हम्सटर अपनाया है, तो संभवतया आपने इसे अपने पिंजरे के सलाखों को कुछ मौकों पर काट दिया है। हालांकि, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप इस आदत को अनदेखा न करें और इसे अपने व्यवहार में "सामान्य" के रूप में न मानें। पिंजरे काटने वाला एक हम्सटर कर सकता है धातुओं और अन्य हानिकारक पदार्थों को निगलना आपके जीव के लिए।

Iquest- आप पूछते हैं क्यों आपका हम्सटर पिंजरे काटता है ? इस अनुच्छेद में ExpertoAnimal न केवल आपके प्रश्न का उत्तर, लेकिन यह भी तुम्हें सिखाने कैसे इस आदत जो गंभीर रूप से अपने पालतू जानवरों की शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता रोकने के लिए। iexcl- पढ़ना जारी रखें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे हम्सटर को काटने से कैसे रोकें?
सूची

ऊब और तनाव, इस व्यवहार के मुख्य कारण

हमारे जैसे ही, हैम्स्टर अपने दिनचर्या से ऊब सकते हैं। आमतौर पर, ऐसा तब होता है जब कृंतक के पास नहीं होता है समृद्ध वातावरण जो आपको अपने शरीर का अभ्यास करने और अपने दिमाग का मनोरंजन करने के लिए आवश्यक रूपों और औजारों को खोजने की अनुमति देता है। यदि आपका हम्सटर अपने खिलौनों, उसके भोजन या उसके पर्यावरण से ऊब गया है, तो वह ऊर्जा खर्च करने के लिए बचने वाले वाल्व की तलाश कर सकता है और तनाव मुक्त करें क्या जमा हुआ है। नतीजतन, आप अपने व्यवहार में बदलाव प्रस्तुत कर सकते हैं और नई गतिविधियों को अपना सकते हैं जो आपको शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रहने की अनुमति देते हैं। उनमें से, हम अपने पिंजरे के सलाखों को काटने की आदत पाते हैं।

जानवरों को सुरक्षित महसूस करने के लिए एक स्वस्थ दिनचर्या बनाए रखना आवश्यक है और अपने घर, एकान्तता और सही तरीके से विकसित हो सकता है उत्तेजना की कमी वे व्यवहार समस्याओं और हैम्स्टर में कई पैथोलॉजी के विकास के लिए जोखिम कारक के रूप में दिखाई देते हैं। दूसरी तरफ, तनाव का संचय एक हम्सटर को अपने ट्यूटर और अन्य हैम्स्टर के साथ अति सक्रिय, घबराहट और यहां तक ​​कि आक्रामक दिखा सकता है।

हमें पिंजरे को काटने की "हानिरहित" आदत में छिपे खतरों को भी उजागर करना होगा। आम तौर पर, पिंजरे की संरचना विभिन्न धातुओं के एक संघ से बना है, जैसे कि एल्यूमीनियम, तांबा, जस्ता और लौह , टिंचर की एक सतही परत के साथ। धातुओं का अत्यधिक इंजेक्शन उत्पन्न कर सकता है तंत्रिका तंत्र में बदलाव इन कृन्तकों में से, और यहां तक ​​कि अपरिवर्तनीय मस्तिष्क क्षति का कारण बनता है। पिंजरे में पहले से ही पेंट में प्लास्टिक के कण और जहरीले पदार्थ हो सकते हैं, जब इंजेस्ट किया जाता है, जानवर के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाता है और जहरीले रंग की तस्वीर पैदा कर सकता है।

दूसरी तरफ, हम्सटर पिंजरे को काटकर अपने दांतों में से एक तोड़ सकता है। यदि ऐसा होता है, तो दांतों के विकास को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक होगा और हम्सटर दांतों की देखभाल को हमेशा मजबूत बनाए रखने के लिए मजबूती प्रदान की जाएगी। यदि दोनों दांतों की लंबाई भी नहीं है, तो उनमें से एक क्षतिपूर्ति तरीके से बढ़ेगा, जिससे जानवरों के स्वास्थ्य को जोखिम में डाल दिया जाएगा।




Iquest- क्या आपको लगता है कि आपका हम्सटर चिंता या तनाव का सामना कर सकता है? दूसरों को खोजें एक तनावग्रस्त हम्सटर के लक्षण :

  • घबराहट
  • बाध्यकारी व्यवहार
  • आक्रामकता
  • सक्रियता
  • अत्यधिक सौंदर्य
  • निष्क्रियता
  • उदासीनता
  • बालों के झड़ने

यदि आपका हम्सटर भी आपको काटता है और इससे पहले कि आप पिंजरे पर चढ़ जाएं, खुदाई करें और बहुत परेशान हो, तो आप शायद चिंता और तनाव की तस्वीर का सामना कर रहे हैं। याद रखें कि एक हम्सटर के पिंजरे काटने के लिए यह सामान्य नहीं है , यह कल्याण, चिंता और तनाव की कमी का एक स्पष्ट संकेत है।

ऊब और तनाव, इस व्यवहार के मुख्य कारण

अन्य आम कारण

यद्यपि अधिकांश हैम्स्टर अपने पिंजरों को बोरियत के लक्षण के रूप में काटते हैं, ऐसे अन्य कारण भी हैं जो इस व्यवहार को समझा सकते हैं। एक तरफ, कृन्तकों की जरूरत है अपने दांत खर्च करो , क्योंकि वे अपने पूरे जीवन में बढ़ना बंद नहीं करते हैं। अपने प्राकृतिक आवास में, हैम्स्टर खोज के लिए जिम्मेदार होंगे शाखाओं या ट्रंक के छोटे टुकड़े अपने पेड़ों को नियंत्रित करने के लिए फल पेड़ के। घर के जीवन में, यह शिक्षक हैं जो इन तत्वों को अपने पालतू जानवरों को पेश करने का प्रभार लेना चाहिए। बाजार में आपको इन उत्पादों को या तो भौतिक स्टोर या ऑनलाइन मिल जाएगा।

दूसरी ओर, एक हम्सटर जो भूख लगी है या रखती है गरीब आहार आवश्यक पोषक तत्वों में, आप अपने पौष्टिक कमी के पूरक की तलाश में पिंजरे या अन्य वस्तुओं के सलाखों को काटने शुरू कर सकते हैं। हालांकि यह एक बहुत ही आम कारण नहीं है, यह पोषण की कमी को रोकने के लिए एक पूर्ण और संतुलित फ़ीड हमारे कृन्तकों प्रदान करने के महत्व की पुष्टि करता है। बीज अपने हम्सटर के आधार हो जाएगा, लेकिन आप यह भी फल, सब्जियां, जंगली जड़ी बूटी, अनाज और पशु प्रोटीन के स्रोत की पेशकश कर सकते हैं, हमेशा इन कृन्तकों के लिए मना किया खाद्य पदार्थों से परहेज।

इसके अलावा, कुछ रोगविज्ञान आपके हम्सटर के व्यवहार में परिवर्तन उत्पन्न कर सकते हैं, जिसके कारण तनाव, ऊब या अति सक्रियता के लक्षण . यदि आप देखते हैं कि आपका पालतू अलग व्यवहार करता है या आक्रामक हो रहा है, तो विदेशी जानवरों के पशु चिकित्सा क्लिनिक में जल्दी से जाने में संकोच न करें।

हम्सटर को अपने पिंजरे के सलाखों को काटने से रोकने के लिए टिप्स

  • अपने हम्सटर के साथ खेलने का समय बिताएं : सरल देखभाल की आवश्यकता के बावजूद, एक हम्सटर को अपने ट्यूटरों के सक्रिय, खुश और स्वस्थ रहने के लिए ध्यान और स्नेह की आवश्यकता होती है। व्यायाम करने के लिए अपने हम्सटर को उत्तेजित करने का सबसे अच्छा तरीका है उसके साथ गुणवत्ता के क्षण साझा करना। इसलिए, अपने आप को लंबे दिन की थकान से दूर न होने दें और विशेष रूप से अपने पसंदीदा पालतू जानवर की कंपनी का आनंद लेने के लिए कुछ मिनट आरक्षित करें।
  • अपने पिंजरे के पर्यावरण को समृद्ध करता है : मनोरंजन के लिए अपने हम्सटर के पिंजरे की तैयारी करते समय पर्यावरणीय संवर्द्धन आवश्यक है और इसे आपकी अनुपस्थिति के दौरान सक्रिय रखें। पारंपरिक पहिया मदद कर सकते हैं जबकि अपने पालतू जानवरों के वजन का प्रबंधन, आदर्श अन्य खिलौने और सामान की पेशकश अपने हम्सटर की उत्सुकता को बढ़ाना और उनकी संज्ञानात्मक क्षमता को प्रोत्साहित करने के लिए। कई पिंजरों को विशेष रूप से सबसे सक्रिय हैम्स्टर के लिए "मनोरंजन पार्क" प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • याद रखें कि आपके हम्सटर को अपने दांत पहनने की जरूरत है : आम तौर पर, यह हैम्स्टर के लिए जैविक फल पेड़ की शाखाओं प्रदान करने के लिए सिफारिश की है, लेकिन वहाँ दबाया बार और विशेष रूप से घरेलू कृन्तकों के लिए बनाया गया कैल्शियम biters हैं। यह शाखाओं कि अपने पालतू जानवरों की पेशकश क्योंकि कीटनाशकों अपने शरीर जहर और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकता है की जैविक मूल के बारे में सुनिश्चित करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अपने पिंजरे को बदलने पर विचार करें यदि बाद, अपने हम्सटर के माहौल को बेहतर बनाने के साथ खेलते हैं और एक रोग कारण से इनकार, अपने हम्सटर सलाखों काटने के लिए जारी है, यह एक मछलीघर या टेरारियम धातु और डाई नहीं है के लिए पारंपरिक पिंजरे बदलने के लिए बेहतर है। इस तरह, हम संभावित जहरीले पदार्थों का उपभोग करने वाले जानवर से बचते हैं।
  • पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करता है : जैसा कि हमने उल्लेख किया है, कुछ बीमारियां आपके हम्सटर में व्यवहार में बदलाव कर सकती हैं। इसलिए, अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए अपने पालतू जानवरों को पर्याप्त निवारक दवा प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है। प्रत्येक 6 महीनों में पशु चिकित्सक का दौरा करना याद रखें, एक संतुलित और विविध आहार प्रदान करें, समय-समय पर अपने पिंजरे को उचित उत्पादों के साथ स्वच्छ करें, और इसे शारीरिक और मानसिक रूप से सक्रिय रखें।
हम्सटर को अपने पिंजरे के सलाखों को काटने से रोकने के लिए टिप्स

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे हम्सटर पिंजरे काटने क्यों करता है? , हमारा सुझाव है कि आप हमारी अनुभाग अतिरिक्त देखभाल में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्वबिल्ली और हम्सटर के बीच सहअस्तित्व
मेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करेंमेरे गर्भवती हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर की देखभाल कैसे करेंएक हम्सटर की देखभाल कैसे करें
रूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करेंरूसी हम्सटर की देखभाल कैसे करें
एक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप मेंएक हम्सटर के लिए एक अभ्यास के रूप में
क्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजायक्योंकि एक gerbillinaecommons होने के कारण। एक हम्सटर के बजाय
हम्सटर पिंजरे को कैसे साफ करेंहम्सटर पिंजरे को कैसे साफ करें
मेरा हम्सटर कैसे ढूंढेंमेरा हम्सटर कैसे ढूंढें
कैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा हम्सटर गर्भवती है या नहीं
हम्सटर के लिए पिंजरे के प्रकारहम्सटर के लिए पिंजरे के प्रकार
» » मेरे हम्सटर पिंजरे काटने क्यों करता है?
© 2022 TonMobis.com