चक्र और आपके भीतर ऊर्जा!




चक्र एक अवधारणा है जो मूल रूप से पारंपरिक संस्कृत (भारतीय लेखन) में दिखाई देती है। आज इसका उपयोग स्वास्थ्य और कल्याण में विश्वास की व्याख्या करने के लिए किया जाता है कि विज्ञान पूरी तरह से वर्णन नहीं कर सकता है।

चक्रों के बारे में बहुत सारे लेखन हैं और अवधारणा सभी धर्म, ऊर्जा और स्वास्थ्य का उल्लंघन करती है। लेकिन इस लेख का उद्देश्य, हम मानव शरीर के साथ अपने संबंधों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगे।

चक्र वह ऊर्जा है जो मानव शरीर, मन और आत्मा की एकजुट होती है। इस रहस्यमय विश्वास पर लेख बताते हैं कि चक्र सभी मनुष्यों के लिए महत्वपूर्ण ऊर्जा के अभिसरण का केंद्र है। छह (या सात अन्य लेखन और विश्वासों में) मानव शरीर में चक्रों हैं, और प्रत्येक बिंदु एक बिंदु है जहां हम आत्मसात, प्राप्त करते हैं और स्पष्ट शक्ति से मेल खाती है।

चक्र रीढ़ की हड्डी के विभिन्न केंद्रों में हैं। यह रीढ़ की हड्डी के निचले भाग से और हमारी खोपड़ी के ऊपरी भाग में हमारे शरीर में शाखाएं।

प्राथमिक चक्र को मुलधारा चक्र कहा जाता है। ई `शरीर के निचले हिस्से में। आध्यात्मिक विश्वास व्यक्त करता है कि प्रत्येक इंसान के पास इस ऊर्जा बिंदु का ज्ञान और नियंत्रण होता है।

अगला बिंदु स्वाधीन चक्र है। यह मनुष्यों के प्रजनन अंगों में पाया जाता है। इस चक्र का ज्ञान या नियंत्रण आपको सेक्स में नियंत्रण और सर्वोच्च यौन संतुष्टि प्राप्त करने की अनुमति देता है।

मणिपुर चक्र को नाभि चक्र भी कहा जाता है। यह है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, मानव शरीर के नाभि या पेट में पाया जाता है। यह शरीर के इस हिस्से से जुड़े भूख और अन्य मानवीय भावनाओं के ज्ञान और नियंत्रण से मेल खाता है।

दिल चक्र या अनाहत चक्र वह केंद्र होता है जिसे अक्सर बहुत से लोगों द्वारा खोला या स्पर्श किया जाता है। यह सामान्य भावनाओं, जैसे दर्द, प्यार, क्रोध और दूसरों का प्रतिनिधित्व करता है। इस चक्र का नियंत्रण मतलब है कि आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं, और बाहरी कारकों के बावजूद, आपकी भावनाएं स्थिर हैं।

विशुद्ध चक्र या गले चक्र भाषण के अनुरूप है। परिणाम के चैनलों के माध्यम से ज्ञान, परंपरा और ज्ञान यदि आपके पास इस ऊर्जा बिंदु पर नियंत्रण है। ऐसा माना जाता है कि जनता, राजनेताओं और वक्ताओं में बोलने के लिए जिन्होंने इस चक्र को जानबूझकर और बेहोशी से सीखा है।

अंजा या ब्रो चक्र उच्चतम ऊर्जा स्तर से मेल खाता है। इस चक्र की निपुणता का अर्थ है कि एक व्यक्ति एक अलग तरीके से चीजों को देखने में सक्षम होगा। दूरदर्शी है, साथ ही मानसिक ऊर्जा और बुद्धि का कम खपत के साथ लोगों को इस चक्र के रहस्यों को सुलझाया है माना जाता है।

आखिरी और, निस्संदेह, चक्र का उच्चतम स्तर सिर के शीर्ष पर स्थित है। सहस्र चक्र सर्वोच्च बुद्धि से मेल खाता है। चक्र का मानना ​​है कि इस चक्र को अनलॉक करने का आग्रह बहुत से लोगों के लिए लगभग असंभव है। केवल सच्चे जीन और हिन्दू अनुशासन के लिए अनिच्छुक समर्पण के लोग इसे अनलॉक कर सकते हैं। अन्य का मानना ​​है कि इन चक्र बिंदुओं को खोलने का मतलब है मानव मन की सीमाओं का उल्लंघन करना। बहुत से लोग मानते हैं कि यह तीसरी आंख चक्र है, जो सर्वोच्च धारणा कौशल और यहां तक ​​कि चतुरता भी प्रदान करता है। इस चक्र के मुख्य बिंदु का मालिकाना मतलब है कि आप आंखों की तुलना में अधिक समझ और व्याख्या कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों के ऊर्जावान कार्यकुत्तों के ऊर्जावान कार्य
मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कानमनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
आपके राशि चक्र पर आधारित सर्वोत्तम दौड़आपके राशि चक्र पर आधारित सर्वोत्तम दौड़
बिल्ली की उम्र की गणना कैसे करेंबिल्ली की उम्र की गणना कैसे करें
बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?बिल्लियों के महीने में बिल्लियों के साथ क्या होता है?
आध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपीआध्यात्मिक और स्वास्थ्य अरोमाथेरेपी
क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?क्या लड़की अपनी अवधि में गर्भवती हो जाती है?
एस्ट्रल चक्र में पिल्ला पिल्लाएस्ट्रल चक्र में पिल्ला पिल्ला
पहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में हैपहचानने के लिए 4 अंक जब मेरा कुत्ता गर्मी में है
बिट्स में मूक उत्साहबिट्स में मूक उत्साह
» » चक्र और आपके भीतर ऊर्जा!
© 2022 TonMobis.com