मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान

मनुष्यों की कुत्तों के कानों का कान

पहले हमने अपने कुत्ते के दोस्तों और मनुष्यों की घर्षण क्षमता के बीच आश्चर्यजनक अंतर के बारे में एक लेख पर चर्चा की।

एक अंतर जो आसानी से दस लाख से अधिक समय में हमें पार करता है। इसी तरह, कुत्तों की सुनवाई की काफी विकसित भावना होती है, हालांकि इस बार, अंतर उनकी सेलुलर क्षमता या नाक संबंधी शरीर रचना में नहीं है, लेकिन ध्वनियों की आवृत्तियों में और उनके दिमाग का जवाब कैसे होता है।

हम सभी जानते हैं कि कुत्तों को लगता है कि `कम` जो व्यावहारिक रूप से हमारे लिए व्यावहारिक रूप से पारित होगा - हालांकि, इन प्रकार की आवाज़ों का वर्णन करने के लिए शब्दों का उपयोग, हमारी रोजमर्रा की शब्दावली द्वारा दुरुपयोग किया गया है।




हमें कम आवृत्ति ध्वनि होने के लिए क्या लगता है, वास्तव में विपरीत है। असल में उन्हें यह पता होना चाहिए कि वे क्या हैं: उच्च आवृत्तियों के साथ लगता है, जो हमारे अल्ट्रासोनिक गुणों के कारण अपरिहार्य हैं, लेकिन कुत्तों में आवृत्ति को समझना आसान है क्योंकि यह बेहतर है। उच्च आवृत्तियों के विरोध में ऐसी आवाज़ें होती हैं जो कम आवृत्ति को उत्सर्जित करती हैं। यहां दोनों प्रजातियों (मनुष्यों और कुत्तों) के बीच की क्षमता आश्चर्यजनक रूप से समान है।

यह निम्नानुसार समझाया गया है: कुत्ते में, निचली सीमा प्रति सेकंड 12 से 15 चक्रों के बीच होती है, हालांकि, हमारे अंदर चक्र अधिक होता है क्योंकि यह लगभग 18 चक्र प्रति सेकेंड तक पहुंचता है। एक और वास्तव में मनोरंजक तथ्य दूरी में ध्वनि की धारणा है। इस संबंध में, मतभेद बहुत ही उल्लेखनीय हैं।

दूरी के बावजूद कुत्तों को इतनी कमजोर लगती है। कुछ कुत्ते इस प्रकार की आवाज़ें सुनते हैं, जो कि हम समझ सकते हैं उससे 4 या 5 गुना अधिक दूरी पर!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों की गंध मनुष्यों की हैकुत्तों की गंध मनुष्यों की है
से सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्यसे सावधान रहें! कुत्तों की इंद्रियों के बारे में मिथक और सत्य
कुत्ते का कानकुत्ते का कान
कुत्तों की पांच इंद्रियांकुत्तों की पांच इंद्रियां
कुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासाकुत्तों के बारे में जीवन और संवेदनशील जिज्ञासा
10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य10 कुत्तों के बारे में दिलचस्प तथ्य
एक असाधारण भावनाएक असाधारण भावना
बिल्ली की इंद्रियांबिल्ली की इंद्रियां
हमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोरहमारे पालतू जानवरों के लिए सबसे हानिकारक शोर
ग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करेंग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करें
» » मनुष्यों के कान बनाम कुत्तों के कान
© 2022 TonMobis.com