दूसरों को उचित रूप से छूने के लिए बच्चों को सिखाएं

हर किसी के पास एक शरीर है

मानव शरीर और उसके हिस्सों के बारे में बच्चों को सिखाओ। शरीर के लिए एक आसान किताब पढ़ें, जैसे बेव शूमाकर द्वारा "बॉडी पार्ट्स"। क्या आपका बच्चा पुस्तक में शरीर के अंगों को गुड़िया और अपने शरीर पर पहचानता है। विभिन्न शरीर के अंगों और उनके कार्यों के बारे में बात करें, और अपने बच्चे के सवालों का जवाब दें। उसे बताएं कि हममें से प्रत्येक के पास एक शरीर है और हर किसी को वह अधिकार नहीं है जिसे हम पसंद नहीं करते हैं या जो हमें असहज बनाता है।

पुडेंडा भागों

अपने बच्चे को अपने निजी भागों के बारे में सिखाओ। बच्चे के घनिष्ठ भागों को नाम दें और उन्हें अपने घनिष्ठ भागों की पहचान करने में मदद करें। समझाओ कि दूसरों को अपने निजी भागों के साथ छूना या खेलना नहीं चाहिए। यह स्पष्ट करें कि आपको अन्य लोगों के निजी हिस्सों से छूना या खेलना नहीं चाहिए, क्योंकि यह गलत है। इस बात पर जोर दें कि उन्हें किसी अन्य व्यक्ति के निजी हिस्सों को कभी भी छूना नहीं चाहिए, भले ही वह व्यक्ति उन्हें बताए।


अच्छा स्पर्श और खराब स्पर्श


अच्छे और बुरे को छूने के बीच अपने बच्चे को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षित करें। इस तरह के एक हाथ मिलाना, गले, हाथ पकड़े हुए, गुदगुदी और लात के रूप में छूता है के कुछ प्रकार, के बारे में बात करें। अपने बच्चे को यह सोचने के लिए प्रोत्साहित करें कि वह कितने प्रकार के स्पर्श कर सकता है। कागज की चादर पर दो स्तंभों की एक सूची बनाएं। दूसरी ओर एक तरफ "अच्छे स्पर्श और बुरे स्पर्श" लेबल करें। "अनुचित स्पर्शों के रूप में अच्छे स्पर्श को परिभाषित करें।" खराब विवरण को अनुचित या नापसंद के रूप में परिभाषित करें अपने बच्चे को बताएं कि पर्याप्त, निष्पक्ष और उचित साधनों का मतलब गलत है कि आपके बच्चे को विभिन्न विवरण देने में कैसे मदद करें वे दोनों अच्छे और बुरे स्पर्शों में दिखाई देते हैं जो श्रेणी को छूते हैं।

नियम बनाएं

दूसरों को छूने के लिए मानकों को विकसित करने के लिए अपने बच्चे के साथ काम करें। अपने बच्चे को केवल उन लोगों को छूने के लिए कहें जिन्हें छूना चाहते हैं, और उन्हें बस उचित होने के लिए उन्हें छूना है। उसे उन तरीकों की एक सूची लिखने में सहायता करें जिन्हें आपको चाहिए और अन्य लोगों को छूना नहीं चाहिए। उन लोगों के बारे में उनसे बात करें जो स्पर्श के लिए स्वीकार्य या अस्वीकार्य हैं। उदाहरण के लिए, यह एक अजनबी गले लगाना उसकी दादी को गले लगाना ठीक है, लेकिन ठीक नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी बिल्ली के शरीर के कुछ हिस्सों में बाल गुम हैंमेरी बिल्ली के शरीर के कुछ हिस्सों में बाल गुम हैं
पिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँपिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ
हाईस्कूल के छात्रों के लिए टेबल पर शिष्टाचार कैसे सिखाया जाएहाईस्कूल के छात्रों के लिए टेबल पर शिष्टाचार कैसे सिखाया जाए
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
मेरे कुत्ते के शरीर के विभिन्न हिस्सों पर वार हैमेरे कुत्ते के शरीर के विभिन्न हिस्सों पर वार है
एक कॉस्मेटिक दंत चिकित्सक बनने के लिए क्या लगता है?एक कॉस्मेटिक दंत चिकित्सक बनने के लिए क्या लगता है?
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
माता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण हैमाता-पिता के लिए सेक्स के बारे में बच्चों से बात करना क्यों महत्वपूर्ण है
एक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गईएक प्रीस्कूलर को कैसे बताना है कि दादा दादी की मृत्यु हो गई
एचजीएमस्टर अपने घनिष्ठ भागों से खून बह रहा हैएचजीएमस्टर अपने घनिष्ठ भागों से खून बह रहा है
» » दूसरों को उचित रूप से छूने के लिए बच्चों को सिखाएं
© 2022 TonMobis.com