कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?

प्रतियोगिता

कई प्रतिभाशाली बच्चे अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं। अगर एक बच्चे के पास और दूसरा नहीं होता है, तो कभी-कभी भाई-बहन भाई ग्रहण करता है। प्रत्येक बच्चे के सकारात्मक गुणों पर जोर देकर प्रतिस्पर्धा को कम करें। दिखाने के बजाए अपने बच्चों को अपनी रुचियों और क्षमताओं को दूसरों के साथ साझा करने के लिए सिखाएं। प्रत्येक बच्चे की प्रशंसा करें और उनके बीच तुलना करने से बचें।

विशेषाधिकार

प्रतिभाशाली बच्चों की अत्यधिक व्यक्तिगत आवश्यकताओं अक्सर राष्ट्रीय पाठ्यक्रम या वैज्ञानिक प्रतियोगिता के दौरान एक विशेष संवर्द्धन समूह, विशेष पाठ्यक्रमों और गतिविधियों में उनकी भागीदारी का कारण बनती है। अपने भाई के लिए यह अतिरिक्त गतिविधियां जैसे कि विशेष विशेषाधिकार देखना आसान है। ईर्ष्या से बचें, अपने सभी बच्चों को अपनी प्राकृतिक प्रतिभाओं को खोजने और उनका पता लगाने के लिए प्रोत्साहित करें। उदाहरण के लिए, एक बच्चा एक वर्तनी मधुमक्खी में जा सकता है, और दूसरा फुटबॉल टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा कर सकता है। बुद्धिमत्ता के बजाय घर, काम या अन्य तटस्थ मानदंडों के आधार पर विशेषाधिकार स्थापित करें।


माता-पिता के साथ समय


अत्यधिक मौखिक बच्चे अक्सर पारिवारिक बातचीत पर हावी होते हैं। जो लोग अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में स्पष्ट हैं, वे अक्सर उन चीज़ों को प्राप्त करना आसान पाते हैं जो वे चाहते हैं। नियमित रूप से प्रत्येक बच्चे के साथ अलग-अलग बात करने के लिए समय निकालें। इसके अलावा, एक समय में एक बच्चे के साथ माता-पिता के संबंधों के लिए विशेष यात्राओं की योजना बनाएं। अगर किसी बच्चे को पाठ या अभ्यास के लिए दूसरों से जुड़ने की ज़रूरत है, तो इसे प्रतीक्षा करने वाले लोगों के लिए एक विशेष घटना में बदलना। वे आपको एक पसंदीदा किताब लेने, आइसक्रीम के लिए जाने या बस आराम करने और एक साथ समय का आनंद लेने की अनुमति देते हैं।

इक्विटी

कई बच्चे, प्रतिभाशाली और औसत, न्याय की एक मजबूत भावना है। कुछ माता-पिता अपने बच्चों को अपने सपने को आगे बढ़ाने का मौका देते हैं, क्योंकि वे डरते हैं कि यह अन्य बच्चों के लिए उचित नहीं हो सकता है। जब तक आपके सभी बच्चों को उन चीजों का पता लगाने का एक ही मौका दिया जाता है जो उनके लिए महत्वपूर्ण हैं, यह उन्हें सिखाने का एक अच्छा अवसर है कि न्याय पहचान के बराबर नहीं है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणालीबच्चों के लिए एक प्रभावी सूचना प्रणाली
अच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँअच्छे शिष्टाचार सिखाने के लिए युक्तियाँ
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
बच्चों के लिए जमीन यात्रा पर सुरक्षाबच्चों के लिए जमीन यात्रा पर सुरक्षा
ऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए जन्मदिन की पार्टियांऑटिज़्म वाले बच्चों के लिए जन्मदिन की पार्टियां
बच्चे जो गोद ले सकते हैं?बच्चे जो गोद ले सकते हैं?
बच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकेंबच्चों को करने के लिए गतिविधियां ताकि वे सो सकें
घर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएंघर पर अपने प्रीस्कूलर को कैसे पढ़ाएं
भाषा विलंब के बारे में बच्चों की बात करने में कैसे मदद करेंभाषा विलंब के बारे में बच्चों की बात करने में कैसे मदद करें
12 महीने में एक बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?12 महीने में एक बच्चे का वजन कितना होना चाहिए?
» » कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
© 2022 TonMobis.com