कुत्तों और बच्चों

कुत्तों और बच्चों

कुत्ते के मालिक हमेशा पूछते हैं कि क्या कुत्तों की एक विशेष नस्ल है जो बच्चों के लिए उपयुक्त है। वे कहते हैं, "मेरे पास एक बेटा है। क्या पिट बुल बच्चों के साथ अच्छे हैं? "यह सच है कि ऐसी दौड़ें हैं जो बच्चों के लिए दूसरों की तुलना में अधिक उपयुक्त हो सकती हैं। छोटी नस्लें, उदाहरण के लिए, उनके कम आकार और संवेदनशीलता के कारण, नहीं हैं। एक बच्चा और कुत्ते को एक साथ रखने के लिए कुत्ते को दी जाने वाली शिक्षा आवश्यक है, लेकिन बच्चे को यह भी पता होना चाहिए कि कुत्ते के सामने कैसे कार्य करना है और पालतू जानवर का सम्मान कैसे किया जाए।

जब एक कुत्ता गंभीर रूप से किसी व्यक्ति को काटता है, चाहे वह युवा या वयस्क हो, तो कुछ मालिक स्वचालित रूप से कुत्ते से छुटकारा पाने के बारे में सोचते हैं, लेकिन बातचीत पारस्परिक है। कुत्ते और बच्चे को एक साथ रखने की संभावना को छोड़ने के लिए निम्नलिखित सुझाव दिए गए हैं, लेकिन भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए।

आपको कुत्ते को क्या सिखाया जाना चाहिए
जितनी जल्दी हो सके कुत्ते को सोसाइज करें। एक वयस्क कुत्ते की तुलना में पिल्ला को सामाजिक बनाना बहुत आसान है। वर्ष के अंत से पहले की अवधि, विशेष रूप से पहले 12 सप्ताह, आवश्यक है। उसे बच्चों और बच्चों से मिलने के लिए ले लो। बच्चों को उन्हें प्रसन्न करने दें। यदि आप वयस्क कुत्ते को गोद लेते हैं या खरीदते हैं, तो आप पहले से ही सामाजिककृत हो सकते हैं। पशु आश्रय या हैचर से पूछें। वयस्क कुत्तों आमतौर पर पिल्लों की तुलना में शांत होते हैं, लेकिन अगर यह उचित रूप से सामाजिककरण नहीं किया जाता है तो सामाजिककरण प्रक्रिया बहुत लंबी हो सकती है। चूंकि कुत्ता एक पिल्ला है, इसलिए आपको समझना चाहिए कि किसी भी परिस्थिति में काटने की अनुमति है। एक कुत्ते के दांत कभी भी मानव की त्वचा को छूना नहीं चाहिए।

आपको बच्चे को क्या सिखाया जाना चाहिए
अगर आपके घर में कोई बच्चा है, चाहे आपका बच्चा या कोई बच्चा है, तो आपको दोनों के आकार के बावजूद उसे कुत्ते के साथ कभी अकेला नहीं छोड़ना चाहिए। एक आपात स्थिति हो सकती है और आप आवश्यक उपाय करने के लिए वहां नहीं होंगे।

यह महत्वपूर्ण है कि बच्चा नियमों को समझता है।

• समझना चाहिए कि एक कुत्ता एक भरवां जानवर नहीं है। आप वयस्क के रूप में उदाहरण सेट करना होगा।

• कुत्ते के पट्टा को खींचना अस्वीकार्य है। बच्चे को कुत्ते को श्रृंखला के साथ नहीं ले जाना चाहिए जब तक वह जानता है कि इसे ठीक से और जिम्मेदारी से कैसे किया जाए। यह मुझे स्वीकार करने के लिए दर्द होता है कि मैंने अनगिनत बच्चों को चेन कुत्तों को फेंक दिया है जैसे कि वे बैटरी खिलौने थे। मैंने बड़े और छोटे कुत्तों को देखा है जो खुद को बच्चों द्वारा खींचा जा सकता है। स्पष्ट शब्दों में, यह यातना है।

• आपको कुत्ते को चार्ज करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। यदि कुत्ता बहुत बड़ा है, तो बच्चे को नुकसान पहुंचाया जा सकता है - यदि कुत्ता छोटा है, तो इसे हटाया जा सकता है।




• एक कुत्ते को कसकर, काटने, पिंच करने या गले लगाने की अनुमति नहीं है। एक कुत्ते को पालतू जानवर के लिए उचित तरीका सिखाओ। उसे बताएं कि अत्यधिक सहवास भी खत्म हो गए हैं।

• अगर कुत्ता आपके ऊपर छालता है, तो आपके दांतों को खतरनाक तरीके से दिखाता है या आपकी तरफ छोड़ देता है, तो आपको इससे दूर जाना चाहिए।

• कुत्ते को अंतरिक्ष की जरूरत है। अगर कोई कुत्ता अपने पिंजरे में जाता है, सोने के लिए बिस्तर पर जाता है, तो दूसरों से दूर एक तरफ झूठ बोलता है, बच्चे को उसे अकेला छोड़ देना चाहिए। कुत्तों को भी अकेले रहने की जरूरत है।

• आपको कभी कुत्ते को भ्रष्ट नहीं करना चाहिए। लोगों की तरह, कुत्ते लड़ते हैं या भाग जाते हैं। अगर वे उसे भ्रष्ट करते हैं, तो उनके पास कई विकल्प नहीं होंगे।

अगर बच्चा इन नियमों का पालन नहीं करता है
कुत्ते अपने मालिकों के साथ काफी सहनशील होते हैं और आम तौर पर लोगों के साथ अगर वे सामाजिककृत होते हैं, लेकिन कुत्ता आपको नहीं बता सकता है कि उसे कुछ पसंद नहीं है। संचार का उनका एकमात्र तरीका भौंकने, भागने, धमकी देने और आखिरकार काटने से है। यदि कुत्ता कुत्ते के साथ बातचीत करने के नियमों का पालन नहीं करता है, तो एक अच्छा मौका है कि कुत्ता उसे अपने तरीके से बताएगा कि उसे यह पसंद नहीं है।

कुत्ते बच्चों को काटने क्यों करते हैं?
• सामाजिककरण की कमी। सामाजिककरण आपके कुत्ते की कुंजी कभी भी डर या बच्चों के साथ आक्रामक नहीं है।

दर्द कुत्ते पर बच्चा कदम, उसके कान खींचता है या कुत्ते को चोट पहुंचाने वाले स्थान पर छूता है।

• Agobio। बच्चा उसे बहुत ज्यादा सहारा देता है, उसे खींचता है, हमेशा कुत्ते के बगल में झूठ बोलता है या लगातार खेलना चाहता है।

• संसाधनों का संरक्षण। कुत्तों की तरह कुत्ते, अपने क्षेत्र का ख्याल रखते हैं, हालांकि कुछ दूसरों की तुलना में अधिक। बच्चा उसे चुपचाप खाने, कंटेनर से भोजन लेने या खिलौनों को हटाने की अनुमति नहीं दे सकता क्योंकि वह कुत्ते के साथ खेलना चाहता है। यह सबसे अच्छा है कि बच्चे कुत्ते को अकेले खाने, आराम करने और सोने के लिए जाने दें और समझें कि कुत्ते की चीजें कुत्ते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों और कुत्तों, एक दिलचस्प द्विपदीयबच्चों और कुत्तों, एक दिलचस्प द्विपदीय
मेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करेंमेरे कुत्ते की नस्ल का चयन कैसे करें
एक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारीएक नए बच्चे के लिए एक कुत्ते की तैयारी
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचारऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार
बच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ताबच्चों के लिए सबसे अच्छा कुत्ता
वेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सावेस्ट सिंड्रोम वाले बच्चों के लिए कुत्ते चिकित्सा
कुत्ता और बच्चाकुत्ता और बच्चा
बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5बच्चों के लिए सबसे अच्छे कुत्ते के शीर्ष 5
4 कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में गलत विचार4 कुत्ते प्रशिक्षण के बारे में गलत विचार
बच्चों के लिए पालतू जानवरबच्चों के लिए पालतू जानवर
» » कुत्तों और बच्चों
© 2022 TonMobis.com