बच्चों के साहित्य के फायदे

कल्पना को बढ़ावा दें

बच्चों के साहित्य के सबसे बड़े फायदों में से एक यह है कि किताबें बच्चे की कल्पना को उत्तेजित करती हैं। एक बच्चा खेलना पसंद करता है और कहानियों को पुनर्निर्माण करने का नाटक करता है। परी कथाएं एक महान उदाहरण हैं। पूरी दुनिया में लड़कियों ने सिंड्रेला और स्नो व्हाइट की कहानी सुनाई है। ये कहानियां बच्चों को सपने देखने और चरित्र के जूते में खुद को रखने के लिए प्रोत्साहित करती हैं। एक स्वस्थ कल्पना अक्सर बच्चे के लिए मनोरंजन का एक पसंदीदा रूप है, और बच्चों का साहित्य कल्पना को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

एक लिंक बनाएं

एक छोटी उम्र से पढ़ने और सीखने के बच्चे के प्यार को जन्म देने के लिए, कई माता-पिता अक्सर अपने बच्चे को पढ़ना सीखने से पहले अपने बच्चे को पढ़ना शुरू करते हैं। एक किताब पढ़ना माता-पिता और बच्चों के बीच संबंध बनाने का एक बड़ा अनुभव हो सकता है। यह एक आदत या रात का अनुष्ठान बन सकता है। कई माता-पिता बहुत सारे काम घंटों में डालते हैं, अक्सर रात की एक सुंदर कहानी एक बार माता-पिता के साथ एकमात्र सुखद क्षण हो सकता है। बच्चा हर रात इस घंटे की प्रतीक्षा करने के लिए उगता है। यह एक ऐसा समय हो सकता है जब बच्चा बड़ा हो जाए।


सीखने का उपकरण


एक सीखने के उपकरण के रूप में बच्चों का साहित्य शायद सबसे स्पष्ट लाभ है। पढ़ना बच्चों के सीखने के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है। पढ़ना स्मृति में सुधार के लिए दिखाया गया है। यह लाभ अब एक पुस्तक को याद करके बायोन का विस्तार करेगा, जिससे बच्चे सीखने के अन्य क्षेत्रों में मदद कर रहा है। पढ़ना बेहतर शब्दावली और लेखन कौशल में सुधार की ओर जाता है। फिर, यह लाभ किताब से बच्चे ने जो सीखा है उससे कहीं अधिक क्षेत्रों तक फैली हुई है। पुस्तकें विश्लेषणात्मक सोच में भी सुधार करती हैं, जो सीखने के सभी क्षेत्रों में आवश्यक है।

सीखने के लिए प्यार को बढ़ावा देता है

किताबों के लिए प्यार कई जगहों से एक व्यक्ति हो सकता है। अक्सर, यह प्यार बच्चों के साहित्य में पेश होने पर बच्चे के पढ़ने के साथ पहली बातचीत से आता है। एक बार पढ़ना एक बच्चे का जुनून बन गया है, उपलब्ध सीखने की संभावनाओं का कोई अंत नहीं है। इसलिए, बच्चा न केवल तत्काल सीखने की संभावना से लाभान्वित है, बल्कि एक सीखने की क्षमता जिसे पूरे जीवन में बढ़ाया जा सकता है। एक तरफ काम करने के लिए पढ़ना और सीखना। एक बार जब आपका बच्चा पढ़ना पसंद करता है, तो उसके पास सीखने के लिए एक मजेदार माहौल है, और वे इसे करना जारी रखना चाहते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?मेरे बेटे के साथ मजबूत संबंध बनाने के लिए मैं क्या कर सकता हूं?
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैंबच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
धक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटेंधक्का देने वाले बच्चे से कैसे निपटें
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
» » बच्चों के साहित्य के फायदे
© 2022 TonMobis.com