याद रखने के लिए बच्चों को सिखाओ

सफलता की प्रति

यद्यपि बच्चों को जानकारी याद रखने के लिए कई विधियां मौजूद हैं, लेकिन कुछ चीजें हैं जिन्हें माता-पिता को बच्चे की सफलता सुनिश्चित करने के लिए करना चाहिए। याद रखने की एक बच्चे की क्षमता स्वास्थ्य समस्याओं और तनाव से निकटता से संबंधित है। जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के मैरीज पेरेंट द्वारा आयोजित किए गए अध्ययनों ने निष्कर्ष निकाला है कि कई प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में पाए जाने वाले उच्च फ्रक्टोज मकई सिरप जैसे खाद्य पदार्थ, स्मृति को खराब करते हैं। अपने बच्चे को एक संतुलित आहार और कम तनाव वाले परिवार के माहौल प्रदान करें, और एक फायदेमंद सोने का समय स्थापित करें, बच्चे को याद रखने की उनकी क्षमता में सुधार करने में मदद करने के लिए सभी को किया जा सकता है।

डर जीतो

विफलता के डर को दूर करने के लिए बच्चों को सिखाएं, जब भंडारण की बात आती है, जिससे तनाव कम हो जाता है और बच्चे की सहज स्मृति कौशल को विकसित करने की अनुमति मिलती है। मनोविज्ञान टुडे पत्रिका के लिए अक्टूबर 2010 के एक लेख में, प्रोफेसर जिम टेलर ने बच्चों के साथ विफलता का डर कहा और यह एक व्यापक और "कमजोर" मुद्दा था। तनाव न केवल बच्चे की सीखने की क्षमता को रोकता है, बल्कि तनाव यह बच्चे को चीज़ों को स्थगित करना या विचारों को याद रखना बंद कर सकता है। इतिहास में इस समय यह एक महान दुनिया है, जिसमें बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध है और तेजी से बदल रही है। बच्चों को यह जानने की ज़रूरत है कि उन्हें सबकुछ जानने की उम्मीद नहीं है, और यह भंडारण वास्तविक घटनाओं की प्रक्रिया के बारे में अधिक है। जब तक आप तथ्यों को पहचानने या याद रखने में मदद करने के लिए प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तब तक बच्चे हर जानकारी की जानकारी याद रख सकते हैं।


भंडारण क्षमता


अंतर्निहित भंडारण तकनीकों में से अधिकांश के लिए चाल एक व्यक्ति के आकर्षण को बाद में बढ़ाने के नए तरीकों से बुनियादी जानकारी देखने के लिए रचनात्मक सोच का उपयोग है। मनोविज्ञान आज मस्तिष्क को भविष्य के अंग मॉडल के रूप में वर्णित करता है, इसलिए यह स्वाभाविक है कि बच्चे अपने भंडारण को अधिकतम करने के लिए तकनीकों का उपयोग करते हैं और एक बार जब वे शक्तियों का उपयोग कैसे करें सीखते हैं। एक बच्चे को सबसे छोटे से समूह की जानकारी के मुकाबले थोड़ी "समीक्षा करने के लिए सिखाएं और प्रत्येक विचार के प्रत्येक भाग को अलग-अलग सोचें।" उदाहरण के लिए, छोटे भागों में से एक का नाम शायद छोटे भागों में से एक, और दोनों का नाम उन्हें किसी और चीज की याद दिलाता है, हालांकि यह एक तत्व या बड़े समूह से बंधे नहीं है, यह दृश्य कनेक्शन का तरीका है और कभी-कभी समूह के बाहर कुछ के साथ भावनात्मक संबंध होता है सूचना जो आपकी आगामी वसूली में आपकी मदद करेगी। बच्चे को कुछ याद रखने के लिए केवल थोड़ी सी राशि बिताने के लिए और फिर कुछ और चीजों पर जाने के लिए, जैसे कि नई गतिविधियां मस्तिष्क को उस जानकारी को सुनिश्चित करने में मदद करती हैं जो पहले सीखा था।

संगठनात्मक क्षमता

स्मृति पुनर्प्राप्ति में मदद के लिए बच्चों को अपने निजी जीवन में आदेश देने के लिए सिखाएं। महत्वपूर्ण जानकारी पुनर्प्राप्त करने के लिए बच्चों की दिन-प्रति-दिन की स्मृति समस्याएं अधिक व्यवस्थित हो जाती हैं। ऐसा नहीं है कि बच्चा स्कूल में अपना होमवर्क लेना भूल जाता है या सोने से पहले अपने दांतों को ब्रश करना भूल जाता है, समस्या में आदेश और विकृतियों की कमी होती है। बच्चे संगठनात्मक कौशल सीख सकते हैं और संगठित दिनचर्या में बढ़ सकते हैं। कुंजी लचीलापन की अनुमति देने के लिए है जो बच्चे को रेजिमेंट महसूस करने से रोकती है। यह दिखाने के लिए एक बिंदु बनाएं कि कैसे व्यवस्थित न केवल आपके बच्चे को जरूरी काम करने में मदद करता है, बल्कि बच्चे को मजेदार चीजें करने के लिए और अधिक समय देता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?बच्चों में पित्ताशय क्या होता है?
टेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनेंटेनेसी में चिकित्सकीय नाजुक पालक माता-पिता कैसे बनें
बच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआबच्चों के विकास में देरी का जोखिम बहुत करीब से पैदा हुआ
खराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करेंखराब parenting कौशल वाले लोगों के लिए मदद करें
जापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकेंजापानी बच्चों की पारंपरिक शिक्षा तकनीकें
बच्चों के रूप में किस तरह का संगीत?बच्चों के रूप में किस तरह का संगीत?
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
बच्चों के लिए शैक्षिक खेलबच्चों के लिए शैक्षिक खेल
शारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभावशारीरिक बचपन के विकास में योगदान जो प्रभाव
रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?रात के शिफ्ट के काम करने वाले पिता के साथ बच्चे कैसे हैं?
» » याद रखने के लिए बच्चों को सिखाओ
© 2022 TonMobis.com