बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं

प्रदर्शन

युवा बच्चों को प्रत्येक दिन के दौरान विभिन्न उत्तेजना देखने का अवसर होना चाहिए। कुछ विचारों में खिड़की के माध्यम से देखना शामिल है, एक मोबाइल देखकर जो पालना या बच्चे को आधे से बदलता है और एक किताब में छवियों को देखता है। शिशुओं के पास विभिन्न रंगों में खिलौने होना चाहिए ताकि वे उनके बीच मतभेदों को पहचान सकें। कुछ माता-पिता पाते हैं कि कभी-कभी उनके बच्चों में दूसरों के मुकाबले कुछ रंगों में अधिक रुचि होती है।

स्वाद

शिशुओं को स्वाद की भावना का उपयोग शुरू नहीं करना चाहिए जब तक कि यह कम से कम चार महीने तक नहीं पहुंच जाता है और उन्हें ठोस खाद्य पदार्थों से थोड़ा कम पेश किया जाता है। प्रत्येक भोजन में दो अलग-अलग खाद्य पदार्थों की पेशकश करें ताकि बच्चे स्वादों की तुलना और तुलना करने के लिए सीख सकें। माता-पिता भोजन और उनकी विशेषताओं का नाम देकर बच्चों की मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, याद रखें कि आड़ू मीठे और कुरकुरे अनाज हैं।


ध्वनि

सुनने के लिए विभिन्न प्रकार के आवाज़ों को एक बच्चे का पर्दाफाश करें, लेकिन अतिसंवेदनशीलता से बचने के लिए सावधान रहें। बच्चे संगीत सुनकर आनंद लेते हैं और नृत्य, कूद या स्पिन करने में मदद करते हैं। माता-पिता बच्चों के लिए, जबकि बाहर के लिए विभिन्न प्रकार की आवाज़ें इंगित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक मां उन पक्षियों के बारे में बात कर सकती है जो बच्चे सुनते हैं, कुत्तों की छाल, उनके लॉनमोवर या मजबूत लयबद्ध ट्रेन। बच्चों के सुनने की भावना का उपयोग करने का एक और तरीका खिलौनों के साथ खेलना है जो शोर करते हैं। बच्चे को सिखाने के लिए बच्चे के साथ बातचीत करने के लिए सिंक खिलौने, झटके और जोरदार खिलौने।

खेलना


वस्तुओं को स्पर्श करने के लिए बच्चों को विभिन्न प्रकार के विभिन्न बनावट तक पहुंच प्राप्त करनी चाहिए। खिलौने चिकनी, कठिन, मुलायम, मुलायम, झुर्रीदार और चिपचिपा हो सकते हैं। कुछ किताबें बच्चों को महसूस करने के लिए अनुभाग हैं जबकि पिता कहानी पढ़ते हैं। बदलते हुए टेबल पर बच्चे के स्पर्श को उत्तेजित करने का एक तरीका है अपनी बाहों, पैरों और पेट पर कपड़े का एक टुकड़ा रगड़ना। कपड़े के बनावट को वरी करें ताकि बच्चा रेशमी, प्यारे और किसी न किसी बनावट के बीच अंतर कर सके।

गंध

साबुन, मीठे बेक्ड माल, सुगंधित फूल और ताजा जड़ी बूटी केवल कुछ चीजें हैं जिन्हें बच्चों को गंध पसंद है। माता-पिता जो ताजा जड़ी बूटी उगते हैं, बच्चे को जड़ी-बूटियों के बगीचे में ले जा सकते हैं, उंगलियों के बीच एक पत्ता और क्रश ले सकते हैं ताकि बच्चा घास की गंध कर सके। अन्य जड़ी बूटियों के साथ दोहराएं ताकि बच्चा गंध की तुलना कर सके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बच्चों में पेटी कब तक रहता है?बच्चों में पेटी कब तक रहता है?
बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?बच्चों के साथ खाना पकाने के क्या फायदे हैं?
36 - शिशु मालिश के पुरस्कार36 - शिशु मालिश के पुरस्कार
विट्रो में बच्चों के लिए उपहारविट्रो में बच्चों के लिए उपहार
बच्चों में दुःख के चरणबच्चों में दुःख के चरण
बच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देनाबच्चों में आत्म की भावना को बढ़ावा देना
बच्चे के अनुशासन पर डेटाबच्चे के अनुशासन पर डेटा
कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?कौन से विषय प्रतिभाशाली भाइयों को संदर्भित करते हैं?
प्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्रप्रारंभिक बचपन के क्षेत्र में विकास के क्षेत्र
जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?जब वे सबसे छोटे बच्चों को सबसे बड़ा बिस्तर डालते थे?
» » बच्चों के लिए गतिविधियां अपनी इंद्रियों का उपयोग करती हैं
© 2022 TonMobis.com