कैसे melatonin उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं




मेलाटोनिन शरीर द्वारा उत्पादित एक पदार्थ है, जो नींद में मदद करता है। और `केवल अंधेरे के घंटों के दौरान पैदा होता है - दिन के दौरान, एक और पदार्थ पैदा होता है। मेलाटोनिन प्याज, चेरी और केले, कुछ अनाज और जड़ी बूटियों और लाल शराब जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से भी आ सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जब मेलाटोनिन लिया जाता है, ऑक्सीडेटिव क्षति को निष्क्रिय किया जाता है और वृद्धावस्था की न्यूरोडिजेनरेटिव प्रक्रिया मंद हो जाती है। हालांकि इन अध्ययनों को चूहों के साथ किया गया था, वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यह मनुष्यों पर भी लागू होता है। इन अध्ययनों में, यह दिखाया गया है कि पशु ऊतकों में वृद्धावस्था ऑक्सीडेटिव क्षति (मुक्त कणों की गतिविधि के कारण) के कारण हुई थी जिससे सूजन प्रतिक्रियाएं हुईं।

चूहों के लिए प्रशासित मेलाटोनिन की थोड़ी मात्रा को उम्र बढ़ने से संबंधित अन्य कारणों पर सकारात्मक प्रभाव होने के अलावा, बड़ी मात्रा में ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने और इसके प्रभाव में देरी को रोकने के लिए देखा गया है, जो चूहों के जीवन को बढ़ाता है। ग्रेनाडा विश्वविद्यालय में Acuna Castroviejo प्रोफेसर का कहना है कि 30 से अधिक उम्र के इंसानों में मेलाटोनिन की खुराक निश्चित रूप से उम्र से संबंधित बीमारियों की शुरुआत में देरी कर सकती है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर सकती है।

हालांकि यह माना जा सकता है कि चूंकि पाइनल ग्रंथि मेलाटोनिन पैदा करता है, इसलिए एकीकरण की कोई आवश्यकता नहीं होगी, यह याद रखना चाहिए कि यह केवल उन घंटों के दौरान होता है जब शरीर वास्तव में अंधेरे में खर्च करता है। मंद रोशनी, जैसे स्ट्रीट रोशनी जो बेडरूम की खिड़की में प्रवेश करती हैं और कृत्रिम प्रकाश के तहत बिताए गए समय में वास्तव में शरीर द्वारा उत्पादित मेलाटोनिन की मात्रा कम हो जाती है।

जब शरीर में कम मेलाटोनिन होता है जो सबसे खतरनाक मुक्त कणों में से एक होना चाहिए, तो उन्हें नुकसान पहुंचाने के लिए स्वतंत्र छोड़ दिया जाता है। जबकि कई एंटीऑक्सिडेंट शरीर के कुछ हिस्सों तक सीमित हैं, लेकिन मेलाटोनिन शरीर के सभी हिस्सों - कोशिकाओं, रक्त और मस्तिष्क में मुक्त कणों के एक स्केवेंजर के रूप में काम कर सकता है। यही वह उम्र बढ़ने के खिलाफ लड़ाई में इतना शक्तिशाली सहयोगी बनाता है।

जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं, हमारा शरीर कम मेलाटोनिन पैदा करता है - केवल तभी जब उन्हें वास्तव में इसकी आवश्यकता होती है। मेलाटोनिन को पार्किंसंस अल्जाइमर रोग से पीड़ित लोगों की मदद करने के लिए देखा गया है। यह शॉट क्षति के खिलाफ सुरक्षा भी प्रदान करता है, क्योंकि यह सेल क्षति और मृत्यु से मस्तिष्क के ऊतकों की रक्षा में मदद करता है और व्यवहारिक घाटे को कम करता है। कम से कम, यह तब होता है जब स्ट्रोक का सामना करने वाले जानवरों को प्रशासित किया जाता था। विशेषज्ञों को कोई कारण नहीं दिखता कि क्यों समान लाभ मनुष्यों पर लागू नहीं होते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक समीक्षा उम्र बढ़ने के खिलाफ उपचारएक समीक्षा उम्र बढ़ने के खिलाफ उपचार
गठिया रोकें - चेरीगठिया रोकें - चेरी
विरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे मेंविरोधी बुढ़ापे उत्पादों के बारे में
कुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिकाकुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका
उम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप मेंउम्र बढ़ने के खिलाफ त्वचा देखभाल कार्यक्रम के साथ, एक युवा और ताजा देखो के रूप में
उम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ताउम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ता
विरोधी बुढ़ापे उत्पादों त्वचा देखभाल में idebenone के लाभविरोधी बुढ़ापे उत्पादों त्वचा देखभाल में idebenone के लाभ
एंटीऑक्सीडेंट त्वचा देखभाल के बारे में जानेंएंटीऑक्सीडेंट त्वचा देखभाल के बारे में जानें
स्थगित रात उम्र बढ़ने त्वचा रखरखाव शुरू करोस्थगित रात उम्र बढ़ने त्वचा रखरखाव शुरू करो
त्वचा की उम्र बढ़ने - सूरज के हानिकारक प्रभाव क्या हैं?त्वचा की उम्र बढ़ने - सूरज के हानिकारक प्रभाव क्या हैं?
» » कैसे melatonin उम्र बढ़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं
© 2022 TonMobis.com