कुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका

चाट

यह कुत्तों और बिल्लियों के लिए संतुलित आहार में एंटीऑक्सीडेंट शामिल करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि वे पदार्थ मुक्त कण (आर एल) और नकारात्मक प्रभाव के गठन सेल ऑक्सीकरण के प्रभाव प्रतिक्रिया और इस प्रकार को रोकने के लिए कार्य हो रहे हैं ये उत्पन्न होते हैं।

फ्री रेडिकल (आरएल): एंडोजेनस और एक्सोजेनस

फ्री रैडिकल (आरएल) अंतर्जात या exogenous हो सकता है। 

पहला पशु जीव की कोशिकाओं के भीतर अपशिष्ट, चयापचय, ऑक्सीजन है, यही कारण है कि उन्हें इस तरह कहा जाता है। चूंकि ये शरीर की रक्षात्मक क्षमता का हिस्सा हैं, इसलिए इसका उत्पादन और विनाश बहुत संतुलित होना चाहिए।

हालांकि, फ्री रेडिकल (आरएल) एक्सोजेनस, शारीरिक व्यायाम, पर्यावरण प्रदूषण, सूरज की रोशनी या कुछ दवाओं के परिणामस्वरूप उत्पन्न होते हैं जो उनके गठन को तेज करते हैं।

अतिरिक्त रेडिकल, एक्सोनोजेस और एंडोजेनस दोनों, ऑक्सीडेटिव तनाव में परिणामस्वरूप प्रोटीन, लिपिड और न्यूक्लिक एसिड जैसे अणुओं को नुकसान पहुंचाते हैं। प्रभावित संरचनाओं को उत्पादित नुकसान विभिन्न पुरानी बीमारियों की उपस्थिति में योगदान देता है जो सामान्य रूप से स्वास्थ्य को जटिल करते हैं और विशेष रूप से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को जटिल करते हैं। कैंसरजन्य, हृदय रोग, तंत्रिका विज्ञान और यहां तक ​​कि फुफ्फुसीय परिवर्तन भी हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ

एंडोजेनस एंटीऑक्सीडेंट पदार्थ हैं, जो कि जानवर के जीव द्वारा उत्पादित होते हैं, जो आरएल द्वारा उत्पादित ऑक्सीडेटिव प्रक्रिया का सामना करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम ऊतकों में मौजूद होते हैं जो आहार द्वारा योगदान किए जाने वाले कुछ खनिजों के साथ मिलकर कार्य करते हैं।

वहाँ भी बहिर्जात एंटीऑक्सिडेंट, यानी पोषण के माध्यम से प्राप्त है, जो कुछ आहार द्वारा प्रदान की जा सकती है और जिसका कार्य मुक्त कण को ​​पकड़ने और इसके प्रभाव प्रतिक्रिया करने के लिए है।

मुख्य एक्सोजेनस एंटीऑक्सीडेंट हैं:

विटामिन सी (एस्कोरबिक एसिड)

यह साइट्रस फल, टमाटर और हरी सब्जियों में मौजूद है।




कुत्तों और बिल्लियों ने अपने जीवों में अपने चयापचय समारोह के लिए स्वीकार्य मात्रा में इसका उत्पादन किया है, और तनावपूर्ण परिस्थितियों या संक्रामक बीमारियों में कमी हो सकती है। जीव द्वारा उत्पादित एंटीऑक्सीडेंट के रूप में अपर्याप्त है, इसलिए इसे आहार में प्रदान किया जाना चाहिए। संतुलित खाद्य पदार्थों में विटामिन सी का उपयोग एक्सट्रूज़न तापमान से बचाने के लिए माइक्रो encapsulated का उपयोग किया जाता है।

बीटा कैरोटीन (प्रोविटामिन ए):

यह गाजर, मीठे आलू और गोभी में मौजूद है। सब्जियों में यह प्रोविटामिन ए के रूप में दिखाई देता है, जिसे बीटा कैरोटीन भी कहा जाता है।

प्रतिरक्षा प्रणाली के अच्छे मॉड्यूलेशन और कुछ जानवरों में कुछ प्रकार के कैंसर की कमी के लिए यह महत्वपूर्ण है।

विटामिन ई (अल्फा टोकोफेरोल)

यह विटामिन वनस्पति तेल और पशु वसा में मौजूद है।

अन्य कार्यों के बीच विटामिन ई, विटामिन ए की अखंडता की रक्षा करता है अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन ई का उपयोग कुत्तों और युवा बिल्लियों में टीकाकरण के बाद प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया में सुधार करता है। पुराने जानवरों में आहार खपत में वृद्धि प्रतिरक्षा समारोह में सुधार कर सकते हैं।

तत्वों का पता लगाएं:

ऐसे सेलेनियम, तांबा, मैंगनीज और जस्ता के रूप में खनिज एंटीऑक्सीडेंट एंजाइमों की संरचना का हिस्सा हैं और उनके बिना इन आणविक संरचनाओं अपने कार्य प्रदर्शन नहीं कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

आहार में एंटीऑक्सिडेंट्स का निगमन सेलुलर उम्र बढ़ने से उत्पन्न परिवर्तनों को रोकने या कम करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसका उपयोग किया जाता है वरिष्ठ जानवर जीवन की बेहतर और उच्च गुणवत्ता को प्राप्त करने के उद्देश्य से। एंटीऑक्सिडेंट्स अनुप्रयोग के एक बहुत व्यापक क्षेत्र को खोलते हैं, जिससे निवारक प्रभाव के साथ पिल्ला से उनकी स्थायी खपत की सिफारिश की जाती है।

दूसरी ओर, एंटीऑक्सीडेंट भोजन सुनिश्चित इसके स्वाद, रंग रखने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, और लंबे समय तक के लिए खपत के लिए उपयुक्त हैं, वसा के ऑक्सीकरण रोकने।

स्रोत: Vademecum संतुलित 2013 Vitalcan

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सर्वोत्तम सेल्युलाईट उपचार की तलाश में हैसर्वोत्तम सेल्युलाईट उपचार की तलाश में है
कोलेजन प्रोटीन बनाने के 3 तरीकेकोलेजन प्रोटीन बनाने के 3 तरीके
अपने चेहरे को उम्र बढ़ने के संकेत बचाओअपने चेहरे को उम्र बढ़ने के संकेत बचाओ
सबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की क्रीम कैसे खोजेंसबसे अच्छा एंटीऑक्सीडेंट चेहरे की क्रीम कैसे खोजें
ऑस्टियोआर्थराइटिस कैनाइन में पोषण की भूमिकाऑस्टियोआर्थराइटिस कैनाइन में पोषण की भूमिका
एंटीऑक्सीडेंट गुणएंटीऑक्सीडेंट गुण
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
Geriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तोंGeriatrics: 7 साल से अधिक कुत्तों
कुत्तों और बिल्लियों में हाइपरलिपिडेमियाकुत्तों और बिल्लियों में हाइपरलिपिडेमिया
उम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ताउम्र त्वचा देखभाल के लिए उम्र बढ़ने के उपचार से कोई फर्क नहीं पड़ता
» » कुत्तों और बिल्लियों में एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका
© 2022 TonMobis.com