प्राकृतिक नींद एड्स - पोषक तत्व जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं




भोजन और स्वास्थ्य के बीच संबंध महत्वपूर्ण है। जो भोजन आप खाते हैं वह न केवल आपके वजन और स्वास्थ्य की गुणवत्ता में योगदान देता है, बल्कि यह भी कि आप कितनी अच्छी तरह सोते हैं।

शोध ने खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले कुछ प्रकार के पोषक तत्वों और रसायनों के बीच एक रिश्ता दिखाया है जो वास्तव में आपकी नींद की आदतों में सुधार कर सकते हैं।

अगर आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो सही भोजन खाने की कोशिश करें। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जो आपको सोने और बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं, अधिक भोजन सोना मुश्किल हो सकता है। यहां कुछ पोषण हैं जो आपको सोने में मदद कर सकते हैं।

1. ट्रिपोफान

ट्रिपोफान एक एमिनो एसिड है जो शरीर मेलाटोनिन और सेरोटोनिन में परिवर्तित हो जाता है। यह आपके शरीर के भीतर उनींदापन, शांति और विश्राम की भावना को बढ़ावा देने के लिए कार्य करता है। मस्तिष्क रात में अच्छी तरह से सोने के लिए करने के लिए पर्याप्त tryptophan हो रही करने के लिए महत्वपूर्ण कार्बोहाइड्रेट से भरपूर खाद्य पदार्थ के साथ एक tryptophan युक्त खाद्य पदार्थ गठबंधन करने के लिए है। करने के लिए एक भोजन कार्बोहाइड्रेट से भरपूर की घूस इंसुलिन है, जो अन्य अमीनो एसिड आपके मस्तिष्क से दूर से कई का मार्ग बदल रिलीज करने के लिए शरीर का कारण बनता है, छोटे प्रतियोगिता tryptophan छोड़ने अपने दिमाग का उपयोग करने में रक्त मस्तिष्क बाधा पार करने के लिए इस वजह से है।

ट्राइपोफान के कुछ अच्छे स्रोत चिकन, मछली और टर्की, साथ ही दूध और डेयरी उत्पादों हैं। इसे रात में नींद में सुधार करने के लिए रोटी, कुकीज़ या फल जैसे कार्बोहाइड्रेट के साथ संयोजित करें। बिस्तर से पहले हमेशा एक गिलास गर्म दूध होता है, जो कई पीढ़ियों को अच्छी रात की नींद के लिए मेकअप के रूप में भुगतना पड़ता है।

2. मैग्नीशियम

मांसपेशी विश्राम के लिए मैग्नीशियम महत्वपूर्ण है। यह कम स्तर के लिए मुकाबला ऐंठन और अनैच्छिक मांसपेशी spasms भरने के लिए एक प्राकृतिक नींद सहायता बन जाता है जो आपको जागृत रख सकता है। मैग्नीशियम युक्त समृद्ध खाद्य पदार्थों में हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, पूरे अनाज, मटर, नट और सूखे सेम शामिल हैं।

3. फुटबॉल

फुटबॉल आहार की खुराक है जो नींद में मदद करता है, (गर्म दूध में) थाइनाइन, एल-ग्लूटामाइन और गैबा। एल-ग्लूटामाइन एक एमिनो एसिड है, और शरीर में बहुत प्रचुर मात्रा में है। यह मूड में सुधार करता है, साथ ही साथ गैबा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। जीएबीए एक न्यूरोट्रांसमीटर है जो सामान्य विश्राम में मदद के लिए जाना जाता है।

4. विटामिन बी

अपने आहार में पर्याप्त बी विटामिन प्राप्त करें। बी कॉम्प्लेक्स के विटामिन आवश्यक विटामिन हैं जो तंत्रिका तंत्र के विनियमन में भूमिका निभाते हैं। विटामिन बी के कई स्रोत हैं जो इन विटामिनों की अच्छी मात्रा वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करना बेहतर हो सकते हैं। विटामिन बी को भी पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सुबह लेना, क्योंकि वे पूरे दिन बहुत उत्तेजक हो सकते हैं।

5. वैलेरियन

बेहतर सोने के लिए एक प्राकृतिक सहायता के रूप में जाना जाता है। अच्छी जड़ी बूटी को प्रेरित करने में मदद के लिए इस जड़ी बूटी का उपयोग 500 से अधिक वर्षों से किया गया है। बिस्तर पर जाने से पहले वैलेरियन चाय का एक साधारण कप नींद को प्रेरित करने में मदद कर सकता है।

6. कैमोमाइल

अनिद्रा के इलाज के लिए सबसे आम जड़ी बूटियों में से एक कैमोमाइल है। यह एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है और तंत्रिका कोशिकाओं के विश्राम में मदद करता है। सोने से पहले कैमोमाइल चाय का एक कप आपको अच्छी रात की नींद के लिए तैयार करने में मदद कर सकता है।

7. मेलाटोनिन

मेलाटोनिन पाइनल ग्रंथि (जो मस्तिष्क में पाया जाता है) में उत्पादित एक प्राकृतिक हार्मोन है जो नींद चक्र को नियंत्रित करता है। अगर रात में उनके मेलाटोनिन के स्तर संतुलित नहीं होते हैं तो लोगों को रात में सोने में परेशानी हो सकती है। मेलाटोनिन आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करता है। आदर्श रूप से, दिन के दौरान सूरज की रोशनी के संपर्क में प्राकृतिक मेलाटोनिन के स्तर को बढ़ाने का प्रभावी तरीका (सर्दियों में पूर्ण स्पेक्ट्रम फ्लोरोसेंट बल्ब के साथ) और रात में पूर्ण अंधेरा। मेलाटोनिन पूरक के रूप में भी उपलब्ध है, लेकिन कोशिश करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर के साथ मेलाटोनिन के उपयोग पर चर्चा करें।

बिजली की कमी नींद विकारों का एक और कारण हो सकता है। एक संतुलित आहार और नियमित व्यायाम के साथ संयोजन में पर्याप्त पोषण प्राप्त करने से आपको नींद ताल में मदद मिलेगी और सोना आसान हो जाएगा।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
वसा जलने आहार खाने से आपके शरीर को टोन करें?वसा जलने आहार खाने से आपके शरीर को टोन करें?
एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?एंटी-डाइट मुँहासा कार्यक्रम - क्या यह काम करता है?
अनिद्रा की मदद की ज़रूरत है?अनिद्रा की मदद की ज़रूरत है?
किशोरों के लिए नींद की युक्तियाँकिशोरों के लिए नींद की युक्तियाँ
इन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगेइन प्रकार के खाद्य पदार्थ आपके थायराइड को बढ़ाएंगे
पेट वसा से छुटकारा पाने के लिए कैसेपेट वसा से छुटकारा पाने के लिए कैसे
कुत्तों में खाद्य एलर्जीकुत्तों में खाद्य एलर्जी
क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?क्या चिली में खाद्य प्रमाणन वाले कुत्तों के लिए भोजन है?
पिल्ला में नींद का महत्वपिल्ला में नींद का महत्व
बिल्लियों के लिए सबसे संतुलित संतुलित खाद्य पदार्थबिल्लियों के लिए सबसे संतुलित संतुलित खाद्य पदार्थ
» » प्राकृतिक नींद एड्स - पोषक तत्व जो आपको बेहतर नींद में मदद कर सकते हैं
© 2022 TonMobis.com