एक स्वस्थ और स्वच्छ जीवन का महत्व




पौष्टिक मूल्य किसी भी व्यक्तिगत स्वास्थ्य समस्या के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। किसी भी भोजन या तरल निकाले के कुछ होती हैं, जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, वसा, खनिज और पानी पोषण और जो कुछ पोषण हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में एक अलग भूमिका निभाता है के रूप में, सबसे महत्वपूर्ण। कोई अतिरिक्त या पोषण में कमी हमारे शरीर के लिए हानिकारक है और रोगों के बड़ी संख्या में गरीब पोषण के कारण होते हैं।

हमारे जीवन के इस महत्वपूर्ण पहलू के लिए न्याय करने के लिए, आहार और स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देना चाहिए। खराब खाने की आदतें, जैसे नाश्ता छोड़ना, सोने से पहले खाना, भूख लगी, काम करते समय खाने या खाने से ज्यादा बचा जाना चाहिए, क्योंकि यह बीमारियों और संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं का मुख्य कारण हो सकता है।

स्वस्थ भोजन और संतुलित भोजन और शारीरिक गतिविधि से संबंधित समस्याओं के बारे में लोगों के बीच जागरूकता इन दिनों बढ़ी है, लोग अपने स्वास्थ्य से बहुत अवगत हैं। स्वास्थ्य के मुख्य पहलुओं में से एक चीनी की खपत है।

अतिरिक्त चीनी ज़ैपिंग ऊर्जा खा रही है और सभी प्रकार की स्वास्थ्य समस्याओं को लाती है। बड़ी मात्रा में चीनी की नियमित मात्रा में सेवन के कारण मधुमेह एक बहुत ही स्वास्थ्य समस्या है। उच्च चीनी सेवन के कारण होने वाली अन्य समस्याएं गुर्दे की समस्याएं, वजन बढ़ाना और दांत क्षय या गोंद की बीमारी, खांसी के साथ समस्याएं आदि हैं।

चीनी स्वादिष्ट और नशे की लत है, तो यह उस पर ध्यान नहीं है और उसके लिए लालसा खत्म करना मुश्किल है। इस इच्छा को दूर करने और स्वस्थ आहार है कि एकमात्र विकल्प फल उपलब्ध विकल्प के लिए जा सकते हैं या स्वाद दही या दूध का एक कप के लिए चुनते करने के लिए है पर ध्यान केंद्रित खोने के बिना अपने मीठी दाँत संतुष्ट करने के लिए भी एक अच्छा विकल्प है।

स्वस्थ भोजन की खपत के साथ-साथ पर्याप्त पोषण होना भी महत्वपूर्ण है। आप कैसे खाते हैं और अधिक महत्वपूर्ण है, तो आज आप क्या खाते हैं। कुछ खाने की आदतों, तय अंतराल पर खाने का मन यानी भोजन के बीच खाने से बचने, धीरे-धीरे खाने और ठीक से चबाना, लाल मांस की खपत को कम करने, कब्ज से बचने और अतिरिक्त नमक से बचने के अलावा प्याज, लहसुन की धारणा , कैल्शियम और लौह युक्त खाद्य पदार्थों और खाद्य स्वाद, स्वस्थ रहने के लिए के रूप में हम हमेशा कहा है कि स्वास्थ्य धन है बहुत महत्वपूर्ण है।

स्वस्थ भोजन के साथ पर्याप्त पानी आहार खाने के साथ, क्योंकि यह शरीर के तापमान को बनाए रखने में मदद करता है और शरीर से अपशिष्ट उत्पादों को ले जाने में मदद करता है। पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना कैलोरी जलने सहित कार्यों के चयापचय को धीमा कर सकता है।

इसके अलावा, स्वच्छ भोजन एक लंबे समय तक शारीरिक समस्याओं में से एक है, इन दिनों अधिक से अधिक महत्वपूर्ण है। यह कृत्रिम additives के बिना, उच्च गुणवत्ता वाले खाद्य पदार्थ खाने के लिए संदर्भित करता है। स्वच्छ आहार खाने से बहुत जरूरी है, क्योंकि यह गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है जो स्वच्छता की समस्याओं के कारण होते हैं।

बुरे खाने की आदतों के कारण होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों से दूर रहने के लिए हमारे जीवन में एक स्वस्थ आहार और स्वस्थ आदतें बहुत जरूरी हैं। स्वच्छ होने के लिए स्वच्छ की खपत से क्या हासिल किया जा सकता है उतना ही महत्वपूर्ण है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओस्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओ
प्रशिक्षण की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट मिश्रण?प्रशिक्षण की पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कार्बोहाइड्रेट मिश्रण?
एक फ़ीड की palatability क्या हैएक फ़ीड की palatability क्या है
अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?अपने पालतू जानवर के लिए संतुलित भोजन का ख्याल कैसे रखें?
छोटी नस्लों के पिल्लेछोटी नस्लों के पिल्ले
कुत्तों के लिए जस्ता का महत्वकुत्तों के लिए जस्ता का महत्व
मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?मैं अपने वरिष्ठ कुत्ते को अच्छी तरह से कैसे खिला सकता हूं?
हमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभावहमारे कुत्ते की त्वचा और बालों को खिलाने का प्रभाव
कुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएंकुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएं
आकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतेंआकार और उम्र के अनुसार कुत्तों की पोषण संबंधी जरूरतें
» » एक स्वस्थ और स्वच्छ जीवन का महत्व
© 2022 TonMobis.com