कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार

कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार

निर्णय लेने के बाद एक कुत्ते का स्वागत है आपके घर में न केवल एक बड़ी ज़िम्मेदारी स्वीकार करने का तात्पर्य है, बल्कि एक कुत्ता एक वफादार और वफादार दोस्त बनने के बाद से स्नेह, कंपनी और उपस्थिति प्राप्त करता है।

इसके बजाय, वे केवल सभी अपनी शारीरिक, मनोवैज्ञानिक और सामाजिक जरूरतों को कवर करने के लिए पर्याप्त देखभाल की जरूरत है, यह हमारे पालतू निरीक्षण और कैसे संकेत है कि संकेत मिलता है कि कुछ गलत है पहचान करने के लिए पता करने के लिए महत्वपूर्ण है।

कुत्तों में आंतों के पारगमन के विकार एक आम विकार बन सकते हैं, यही कारण है कि पशु विशेषज्ञ के इस लेख में हम आपको बताते हैं कुत्तों में कब्ज , उनकी व्याख्या कारण, लक्षण और उपचार.

आप में भी रुचि हो सकती है: हैम्स्टर की आम बीमारियां
सूची

कुत्तों में कब्ज

कब्ज को उस स्थिति के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसमें मल निकालना संभव नहीं है या यह इसकी आवृत्ति को कम करता है, यह देखने में सक्षम है कि हमारे पालतू छोटे, कठोर और काले मल को पराजित करते हैं, इसके अलावा यह दर्द के साथ और कभी-कभी कठिनाई के साथ करता है।

कुत्तों में कब्ज एक असंतुलित आहार या व्यायाम की कमी का संकेत हो सकता, लेकिन यह भी इस तरह के ट्यूमर है कि पाचन तंत्र अवरुद्ध रूप में गंभीर रोग की स्थिति की अभिव्यक्ति हो सकता है।

हम तीन मुख्य अंतर कर सकते हैं कुत्ते कब्ज के कारण :

  • अंतःविषय कारण: कब्ज पाचन तंत्र की आंशिक या पूर्ण बाधा के कारण होता है।
  • असाधारण कारण: कब्ज को असामान्यताओं के कारण होता है जो कोलन के बाहर होते हैं, लेकिन पाचन तंत्र की बाधा में भी योगदान देते हैं।
  • आंतरिक कारण: न्यूरोमस्क्यूलर पैथोलॉजीज या हाइपरक्लेसेमिया या हाइपोथायरायडिज्म जैसे अन्य विकारों के कारण मल पास करना संभव नहीं है।

हालांकि, कोई कुत्ता प्रभावित हो सकता है, कब्ज बुजुर्ग कुत्तों में अधिक बार मौजूद है , शारीरिक परिवर्तन के कारण आपके जीव से गुजरना पड़ता है और दैनिक शारीरिक गतिविधि में सामान्य कमी आती है।

कुत्तों में कब्ज

कुत्तों में कब्ज के लक्षण

अगर हमारे पालतू कब्ज से ग्रस्त हैं तो यह निम्नलिखित संकेतों के माध्यम से इसे प्रकट कर सकता है:

  • मल निकासी की कमी
  • छोटे, गहरे, और कड़े मल
  • श्लेष्म या रक्त के साथ मल
  • कुत्ता निकासी मुद्रा में रहता है लेकिन मलबे में असमर्थ है
  • मल के दौरान दर्द के लक्षण
  • सूजन के साथ पेट
  • भूख की कमी
  • वजन घटाने
  • उल्टी

जैसा कि हम नीचे देखेंगे, इनमें से कुछ लक्षणों को चेतावनी संकेतों और आवश्यकता के रूप में व्याख्या किया जाना चाहिए तत्काल पशु चिकित्सा देखभाल.

कुत्तों में कब्ज के लक्षण

चेतावनी संकेत

हमें चाहिए तत्काल पशु चिकित्सक के पास जाओ यदि हम अपने पालतू जानवरों में निम्नलिखित स्थितियों में से कुछ देखते हैं:

  • कब्ज 1 या 2 दिनों में हल नहीं होता है।
  • कब्ज 1 या 2 दिनों में बंद हो जाता है लेकिन लगातार दोहराया जाता है।
  • कुत्ते को भूख, उल्टी या सुस्ती का नुकसान होता है।

उपरोक्त वर्णित स्थितियों में से कोई भी हमें एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या का संकेत दिया जा सकता है , इसलिए, पशु चिकित्सा चिकित्सा ध्यान आवश्यक होगा।

कुत्ते को हरा करने के लिए कैसे उत्तेजित करें




विभिन्न हैं स्वच्छ आहार उपाय कुत्तों में कब्ज का इलाज करने के लिए बहुत उपयोगी हैं, यहां हम आपको दिखाते हैं कि वे क्या हैं:

  • ग्राउंड हरी पत्तेदार सब्जियां : सामान्य आहार में 4 किलो शरीर वजन प्रति 1 चम्मच जोड़ें, दिन में 1 या 2 बार, यह तेजी से फाइबर सेवन बढ़ाता है।
  • डिब्बाबंद कद्दू : कद्दू एक प्राकृतिक जल और फाइबर का एक बहुत बड़ा युक्त उपाय है, हम 4 प्रति किलो शरीर के वजन, 1 या 2 बार एक दिन फ़ीड 1 चम्मच में जोड़ें।
  • नारियल फाइबर : शरीर के वजन के 4 किलो प्रति दिन 1 चम्मच, दिन में 1 या 2 बार प्रशासित करें।
  • कार्बनिक सेब साइडर सिरका : पाचन और उचित आंतों के पारगमन को बढ़ावा देता है, दिन में एक बार शरीर के वजन के हर 4 किलो आधा चम्मच प्रशासित करता है।
  • शुद्ध मुसब्बर वेरा का रस : इस कैक्टस का रस हमारे पालतू जानवरों के लिए भी बेहद फायदेमंद है और यह दिन में एक बार, हर 4 किलो शरीर के वजन के आधे चम्मच को प्रशासित करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • जैतून का तेल : जैतून का तेल के साथ हमारे कुत्ते के भोजन को समृद्ध करना कब्ज से छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है, और भोजन को अधिक भूख लगी होगी।
  • अधिक पानी : यह मौलिक है कि अगर कुत्ते को कब्ज किया जाता है तो कुत्ता अधिक पानी में प्रवेश करता है, हम घर के दूसरे स्थान पर दूसरा शराब लगाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • दैनिक शारीरिक व्यायाम : कुत्ते को दैनिक शारीरिक व्यायाम करना चाहिए और इसे अपनी व्यक्तिगत विशेषताओं और शारीरिक सीमाओं के अनुकूल होना चाहिए।

यह जानकारी केवल संकेतक है, याद रखें कि पशुचिकित्सा एकमात्र व्यक्ति है जो एक निश्चित उपचार की सिफारिश करने के लिए योग्य है।

कुत्ते को हरा करने के लिए कैसे उत्तेजित करें

कब्ज के साथ कुत्तों के लिए उपचार

यह महत्वपूर्ण है कि किसी भी परिस्थिति में हम अपने कुत्ते के लक्ष्यों को नहीं देना चाहिए , के बाद से मानव उपभोग के लिए मंजूरी दे दी जुलाब कुत्तों के शरीर के लिए उपयुक्त, इसके अलावा में नहीं हो सकता है, इन पदार्थों के कई गतिशीलता और अभिनय में वृद्धि संपर्क में आने से, आंतों की दीवारों, जो अपने पालतू जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है परेशान।

न ही हम किसी भी एनीमा या एनीमा को लागू करना चाहिए, क्योंकि हम जानवर के गुदा को नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसके जीवाणु वनस्पति में महत्वपूर्ण असंतुलन पैदा कर सकते हैं।

केवल पशुचिकित्सक निर्णय ले सकते हैं अगर हमारे कुत्ते को फार्माकोलॉजिकल उपचार के अधीन किया जाना चाहिए और, इस मामले में, आप प्रोकिनेटिक दवाओं का चयन कर सकते हैं, जो पाचन तंत्र की सभी प्रक्रियाओं में सुधार करके कार्य करते हैं और जो लक्सेटिव्स से कम आक्रामक हैं।

इसके अलावा पशुचिकित्सक प्रोबियोटिक दवाओं को निर्धारित करने की आवश्यकता निर्धारित करेगा यदि वह मानता है कि कब्ज आंतों के वनस्पतियों में असामान्यताओं के कारण है।

कब्ज के साथ कुत्तों के लिए उपचार

कुत्तों में कब्ज को रोकें

जैसा कह रहा है, रोकथाम इलाज से बेहतर है और यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आंतों के पारगमन में परिवर्तन से बचने के लिए अपने कुत्ते को पर्याप्त संसाधन प्रदान कर सकें।

को कुत्तों में कब्ज को रोकें यह महत्वपूर्ण है कि आप निम्नलिखित युक्तियों को ध्यान में रखें:

  • यह महत्वपूर्ण है कि आपका आहार शुष्क फ़ीड पर आधारित है (इसमें अधिक फाइबर होता है) लेकिन यह सेवन गीले फ़ीड के साथ संतुलित होता है, क्योंकि इसमें पानी की अधिक मात्रा होती है।
  • यदि आपका कुत्ता औषधीय है, तो अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें, कुछ दवाएं जैसे एंटासिड्स, एंटीहिस्टामाइन या मूत्रवर्धक कब्ज पैदा कर सकते हैं।
  • यदि आपके कुत्ते को लोहे के साथ पोषक तत्व पूरक लेने की ज़रूरत है, तो पहले से ही अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें, क्योंकि लौह कब्ज पैदा कर सकता है।
  • सुनिश्चित करें कि आपका कुत्ता दैनिक शारीरिक व्यायाम करता है।
कुत्तों में कब्ज को रोकें

क्या आप अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं?

आप अपने घर में एक कुत्ता प्राप्त हुआ है और सबसे अच्छा देखभाल प्रदान करना चाहते है, तो हम आपको निम्नलिखित आइटमों की जाँच एकदम सही हालत में अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने और कब्ज की तरह की स्थिति को रोकने के लिए विकसित की सिफारिश:

  • कुत्तों के लिए भोजन के प्रकार
  • कुत्तों के लिए दैनिक भोजन की मात्रा
  • अगर मेरे कुत्ते पर जोर दिया जाता है तो क्या करना है
क्या आप अपने पालतू जानवर के स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पालतू जानवरों में कब्जपालतू जानवरों में कब्ज
कुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचारकुत्तों में हाइपरथायरायडिज्म - कारण, लक्षण और उपचार
कुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपीकुत्तों के साथ बुजुर्गों के लिए थेरेपी
छोटे नस्ल कुत्ते कब्ज से पीड़ित हो सकते हैंछोटे नस्ल कुत्ते कब्ज से पीड़ित हो सकते हैं
कुत्तों में परेशानियों के लक्षणकुत्तों में परेशानियों के लक्षण
कुत्तों में कब्ज के लिए घरेलू उपचारकुत्तों में कब्ज के लिए घरेलू उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को कब्ज है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को कब्ज है या नहीं
कुत्तों में चढ़ाई - कारण और उपचारकुत्तों में चढ़ाई - कारण और उपचार
ऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचारऑटिस्टिक बच्चों के लिए कुत्तों के साथ उपचार
कुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचारकुत्तों में ऑस्टियोआर्थराइटिस - लक्षण और उपचार
» » कुत्तों में कब्ज - कारण, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com