कान संक्रमण, लक्षण और प्रभावी प्राकृतिक उपचार के कारण




बचपन में कान संक्रमण एक बहुत ही आम बीमारी है। आम तौर पर, बच्चे संक्रमित मध्य कान संक्रमण बन जाते हैं। यह विशेष रूप से बीच में 3 महीने से 3 साल के बीच बच्चों की समस्या पर हमला करता है। कुछ ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण के कारण, कान में फैलते हुए इस संक्रमण से तीव्र संक्रमण हो सकते हैं। एक चैनल जो कान के साथ गले को जोड़ता है उसे यूस्टाचियन ट्यूब के रूप में जाना जाता है। मध्य ट्यूब गुहा में बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण के कारण इस ट्यूब में सूजन हो रही है।

कान के संक्रमण के कुछ लक्षणों में कान, कान दर्द में पूर्णता और दबाव शामिल है, और 103 डिग्री फ़ारेनहाइट से भी अधिक बुखार हो सकता है। दर्द और दबाव की राहत के लिए, बच्चे भी कान खींच सकते हैं । ज्यादातर बच्चे अस्वस्थ, चिड़चिड़ाहट हो सकते हैं, नाक बहते हैं, अपनी भूख कम कर सकते हैं, या रात में रोते समय भी रोते हैं। अगर कुछ लोगों में कान संक्रमण के लक्षण गंभीर हो जाते हैं, तो श्रवण हानि की संभावना होती है जिसके परिणामस्वरूप भाषा कौशल या बौद्धिक विकास में कमी आती है।

कान संक्रमण के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार;

1. कान दर्द के लिए सबसे आसान समाधान थोड़ा गर्मी लागू करना है। थोड़ा गर्मी देने के लिए आप गर्म गेहूं का थैला, तौलिया गर्म या फलालैन कान डाल सकते हैं। आप एक हेयर ड्रायर का भी उपयोग कर सकते हैं जिसके साथ गर्म हवा सीधे कान में उड़ा दी जाती है।

2. विटामिन सी कान संक्रमण सबसे लोकप्रिय उपचार है। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए कम से कम 3-5 ग्राम विटामिन सी का सेवन। आम तौर पर, अधिकांश घरों में विटामिन सी का सेवन होता है।

3. हल्दी में एक विरोधी भड़काऊ गतिविधि है। इसका उपयोग चाय, सूप और स्टूज़ में किया जा सकता है, लेकिन आमतौर पर करी और हलचल-फ्राइज़ में उपयोग किया जाता है। इसके विरोधी सूजन गुणों के लिए धन्यवाद यह कान संक्रमण के इलाज में बहुत उपयोगी है।

4. यदि आप दर्द और सुनवाई से संक्रमण से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हर 3-4 घंटे प्रभावित कान में मुल्लेन तेल या लहसुन के तेल की 6 बूंदें लें। आप कपास की गेंद पर कैमोमाइल या लैवेंडर तेल की कुछ बूंद भी डाल सकते हैं और इस कपास के साथ अपना कान जोड़ सकते हैं।

5. आप गर्म पानी के एक कप से नीलगिरी या थाइम, लैवेंडर और चाय के पेड़ की कुछ बूंदों के साथ भाप श्वास भी ले सकते हैं। आपको अपने सिर को एक तौलिया से ढंकना होगा और 5-10 मिनट के लिए अपनी नाक और मुंह से गहरी साँस लेना होगा।

6. गर्दन में और कान के पीछे 1 चम्मच वनस्पति तेल में अपने पसंदीदा तेल में से एक के साथ मालिश करना।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तत्काल राहत खमीर संक्रमण के लिए सरल युक्तियाँतत्काल राहत खमीर संक्रमण के लिए सरल युक्तियाँ
उती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्यउती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्य
ब्राउन रंग के प्रचुर मात्रा में सीरुमेन के साथ पश्चिम हाईलैंड टेरियरब्राउन रंग के प्रचुर मात्रा में सीरुमेन के साथ पश्चिम हाईलैंड टेरियर
कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करेंकुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता हैकुत्तों के साथ रहना मानव बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है
बिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमणबिल्ली खरोंच, एक सर्दी संक्रमण
¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें¿Vif? बिल्ली के बच्चे एड्स के बारे में और जानें
खमीर संक्रमण के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचारखमीर संक्रमण के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार
कान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचारकान दर्द के लिए 9 प्रभावी घरेलू उपचार
» » कान संक्रमण, लक्षण और प्रभावी प्राकृतिक उपचार के कारण
© 2022 TonMobis.com