कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें

कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें

निस्संदेह मनुष्य का सबसे अच्छा दोस्त हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और हमारे जैसे वे भी कानों में संक्रमण और बीमारियों से ग्रस्त हैं।

यह सब बैक्टीरिया और कवक के कारण होता है जो कुत्ते के कान तक पहुंच जाता है, जिससे इस अंग को संक्रमित हो जाता है और कुत्ते के कान के अंदर भी सूजन हो जाती है। कुत्ते के कान के अंदर नमी की उपस्थिति कवक और बैक्टीरिया के प्रजनन की संभावना को बढ़ाती है। यही कारण है कि इस तरह के संक्रमण गर्मी के दौरान बढ़ता है। यह जानकर कि आर्द्रता के कारण सबकुछ होता है, मेरा सुझाव है कि जब आप अपने पालतू जानवर को स्नान करते हैं, तो आप अपने कुत्ते के कानों को सबसे अच्छे तरीके से सूखते हैं।

कुत्तों के कानों में संक्रमण लंबे कान वाले लोगों में बढ़ता है, क्योंकि वे कान के हवा को कान में अवरुद्ध करते हैं, जिससे हमारे कुत्तों के कानों में संक्रमण बढ़ जाता है।

इन संक्रमणों के अस्तित्व को प्रदर्शित करने वाले कुछ संकेत यह हैं कि कुत्ते अपने सिर को खरोंचने के लिए अपने सिर को स्थानांतरित करना शुरू कर देता है। जब संक्रमण अधिक गंभीर होता है तो कुत्ते बीमारी से पीड़ित कान की ओर झुका हुआ सिर के साथ चलना शुरू कर देता है। एक और अधिक गंभीर संक्रमण होने के लिए एक और गंभीर संकेत कुत्ते में संतुलन का नुकसान है।

यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं ताकि आप संक्रमण का ख्याल रख सकें और इलाज कर सकें।

रोकने के लिए देखभाल:

  • यह देखने के लिए कानों की लगातार जांच करें कि इसमें सूजन या गंध है या नहीं।
  • यदि आपका कुत्ता गीला करने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो कोशिश करें अपने कान के अंदर लगातार साफ करें, अपने पशुचिकित्सा से यह बताने के लिए कहें कि इसे कैसे किया जाए।
  • यदि आप ऊपर वर्णित किसी भी लक्षण की उपस्थिति देखते हैं, तो आपको तुरंत अपने कुत्ते को अपने पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए, और बड़ी समस्याओं से बचें।



इलाज :

जब कान कान के बाहरी इलाके में होता है तो उपचार आसान होता है। इसके विपरीत, जब बीमार इलाके में बीमारी होती है, तो उपचार अधिक नाजुक होता है, और कुत्ता भी सुनवाई खो सकता है।

इन बीमारियों का समाधान कान के अंदर की सफाई के साथ शुरू होता है , सूजन होने पर बाद में कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स प्रशासित होते हैं। इसके अलावा, आमतौर पर बैक्टीरिया के कारण होने वाले संक्रमण को कम करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं के प्रशासन के साथ होता है। यदि श्रवण नहर पूरी तरह से बाधित है, सर्जरी ही एकमात्र विकल्प है।

यदि आपके कुत्ते को पेश की जाने वाली कोई भी समस्या है तो उसके कान एलर्जी या हार्मोनल समस्याओं के कारण होते हैं, यह सिफारिश की जाती है कि बीमारी का इलाज पहले किया जाए।

मैंने जो कुछ भी पहले उल्लेख किया है वह बहुत महत्वपूर्ण है, यही कारण है कि, यदि किसी भी लक्षण का पता चला है, तो आपको अपने कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए, और इस प्रकार बड़ी समस्याओं को रोकना चाहिए। अब देखभाल करने और हमारे प्रिय कुत्तों का आनंद लेने के लिए।

छवि सीसी एम। केश विन्यास

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
आपके कुत्ते के कानआपके कुत्ते के कान
कुत्तों में कान के संक्रमण के लक्षणकुत्तों में कान के संक्रमण के लक्षण
कुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षणकुत्तों में ओटिटिस की पहचान करने के लिए 7 लक्षण
8 आपके कुत्ते के कानों के बारे में तथ्य8 आपके कुत्ते के कानों के बारे में तथ्य
कुत्तों में कान और कान साफ ​​करनाकुत्तों में कान और कान साफ ​​करना
मेरे कुत्ते के कानों के बारे में 3 मौलिक तथ्योंमेरे कुत्ते के कानों के बारे में 3 मौलिक तथ्यों
कुत्ते को तैयार करनाकुत्ते को तैयार करना
कुत्ते के कानों में मालिशकुत्ते के कानों में मालिश
कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 3 कदमकुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 3 कदम
अपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँअपने कुत्ते के कान साफ ​​करने के लिए 5 युक्तियाँ
» » कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
© 2022 TonMobis.com