बैक्टीरिया संक्रमण होने पर कैसे पता चलेगा?




हम सभी जानते हैं कि कुछ प्रकार के जीवाणु संक्रमण और गंभीर बीमारियों के लिए जिम्मेदार हैं। हालांकि, इस तथ्य का सरल ज्ञान जीवाणु रोगों के खिलाफ लड़ने में सक्षम नहीं होगा। यह आपके लिए आश्चर्यचकित हो सकता है, लेकिन अधिकांश जीवाणु संक्रमणों को वास्तव में किसी विशेष चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता नहीं होती है। इन संक्रमणों के थोड़ा संकेत और अभिव्यक्तियों को आम तौर पर सरल घरेलू उपचार के साथ माना जाता है जो एक देश से दूसरे परंपरा से भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, अगर ये उपचार ज्यादा मदद नहीं करते हैं, तो यह निश्चित रूप से चिंता का कारण है और डॉक्टर के साथ इलाज किया जाना चाहिए।

यदि संक्रमण इतना गंभीर है कि एंटीबायोटिक दवाओं के साथ निर्धारित होने की अधिक संभावना है। जीवाणु संक्रमण से डरने के लिए कुछ भी नहीं है, क्योंकि उनमें से अधिकतर इलाज योग्य हैं, लेकिन आपको अपने विकास को रोकने के लिए प्रभावी उपाय करना चाहिए।

संक्रमण के प्रकार और प्रभावित क्षेत्र के आधार पर जीवाणु संक्रमण के लक्षण व्यापक रूप से भिन्न हो सकते हैं। हालांकि, निस्संदेह यह महसूस होता है कि विशेष संक्रमण से प्रभावित क्षेत्र में कुछ गड़बड़ है। उदाहरण के लिए, जब श्वसन पथ का जीवाणु संक्रमण होता है तो निस्संदेह गले, नाक, टोनिल या फेफड़ों में कुछ असुविधा होती है।

जब पाचन तंत्र के जीवाणु संक्रमण की बात आती है, तो अंततः पाचन समस्याओं से जुड़े सबसे आम लक्षण होते हैं। पेट की सूजन असुविधा, दर्द, मतली, अल्सर, उल्टी, निर्जलीकरण और समानता की ओर ले जाती है। पाचन तंत्र के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित किया जा सकता है, और संबंधित लक्षण, जो आम तौर पर संक्रमित होने वाले शरीर के विशिष्ट भाग से संबंधित होते हैं।

महिलाओं में, योनि को जीवाणु संक्रमण से पहुंचने का उच्च जोखिम होता है। आम तौर पर, मादा योनि में विभिन्न प्रकार के फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं। दोबारा, यदि शरीर में कुछ नकारात्मक कारक हैं जो योनि में जीवाणु संतुलन को प्रभावित करते हैं तो इससे इसके अधिक उत्पादन और विकास हो सकते हैं, जो बहुत अच्छा नहीं है। इसके अलावा, यौन गतिविधि के दौरान या स्वच्छता की कमी के दौरान शरीर के बाहर से विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया की आपूर्ति की जा सकती है। जीवाणु योनि संक्रमण आमतौर पर अंग की अप्रिय गंध से पहचाना जाता है। अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो इन संक्रमणों से योनि और मूत्र पथ की सूजन बढ़ सकती है और बांझपन जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

सबसे हानिकारक जीवाणु संक्रमण सेप्सिस का कारण बनता है, जो एक बहुत ही गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो अंग विफलता और मृत्यु का कारण बनती है। जब सेप्टिसिमीया होता है, तो पहले लक्षण बुखार और गंभीर आंदोलन होते हैं। संयुक्त दर्द भी इस बीमारी से जुड़ा हुआ है। सेप्सिस को तत्काल उपचार की आवश्यकता होती है और रोगियों को तत्काल इलाज के लिए अस्पताल ले जाया जाता है।

विभिन्न प्रकार के जीवाणु संक्रमण विभिन्न एंटीबायोटिक्स के साथ इलाज किया जाता है। यदि आपके पास हल्के से मध्यम संक्रमण होते हैं तो डॉक्ससीसीलाइन जैसी दवाएं रोग से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, यदि आप स्पष्ट और गंभीर लक्षणों के साथ एक गंभीर संक्रमण से पीड़ित हैं, तो आपको डॉक्ससीसीलाइन से कुछ मजबूत की आवश्यकता हो सकती है। इन मामलों में, डॉक्टर के पास जाना एक आवश्यकता है। लंबे समय तक संक्रमण का इलाज नहीं किया जाता है, प्रभाव जितना भारी होता है और इस प्रकार के संक्रमण के परिणामों का इलाज और उससे अधिक कठिन होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
उती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्यउती सहायता - मूत्र पथ संक्रमण का उपचार समग्र चिकित्सा रहस्य
आपके कुत्ते के कानआपके कुत्ते के कान
कुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करेंकुत्तों में कानों की समस्याओं से बचने और हल करने के लिए कैसे करें
कुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएंकुत्तों में निचले मूत्र पथ में समस्याएं
बीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्सबीमार कुत्तों के लिए सबसे आम एंटीबायोटिक्स
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?क्या मैं अपनी बिल्ली को एंटीबायोटिक्स दे सकता हूं?
त्वचा फोड़े के बहुलककरण के लिए प्राकृतिक उपचारत्वचा फोड़े के बहुलककरण के लिए प्राकृतिक उपचार
खमीर संक्रमण के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचारखमीर संक्रमण के लिए प्रभावी प्राकृतिक उपचार
गैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्पगैस्ट्र्रिटिस के लिए उपचार विकल्प
» » बैक्टीरिया संक्रमण होने पर कैसे पता चलेगा?
© 2022 TonMobis.com