प्राकृतिक ऑस्टियोपोरोसिस, कारणों और लक्षणों का उपचार




ऑस्टियोपोरोसिस कंकाल की एक बीमारी है जो हड्डी घनत्व को कम करती है। आम तौर पर, इस विकार के कारण, हड्डी कमजोर होती है और हड्डियों में लगातार फ्रैक्चर में परिणाम होता है। सचमुच, यह कहा जा सकता है कि ऑस्टियोपोरोसिस के कारण, हड्डी असामान्य रूप से छिद्रपूर्ण हो जाती है जो स्पंज की तरह संपीड़ित होती है।

हड्डी प्रोटीन, कैल्शियम और कोलेजन की संरचना की ताकत प्राप्त करता है। ओस्टियोपोरोसिस से प्रभावित हड्डियां तोड़ दी जाती हैं, भले ही थोड़ा दबाव डाला जाए। जब पुरानी हड्डी के पुनर्स्थापन और नई हड्डी के गठन के बीच असंतुलन होता है, तो यह ऑस्टियोपोरोसिस की ओर जाता है। इस स्थिति में, यह संभव हो सकता है कि शरीर नई हड्डी के गठन में असफल हो सकता है या यह संभव हो सकता है कि पुरानी हड्डियों को फिर से बनाया जा सके या दोनों स्थितियों को प्राप्त करना संभव हो। कैल्शियम और फास्फोरस नई हड्डी के गठन के लिए दो आवश्यक खनिज हैं। यदि कैल्शियम का सेवन पर्याप्त नहीं है या हमारा शरीर आहार से कैल्शियम को अवशोषित करने में सक्षम है तो इस मामले में, हड्डी के ऊतक और हड्डी के उत्पादन में बहुत दर्द होता है। हड्डी भी कमजोर, भंगुर, और नाजुक हड्डियों का परिणाम हो सकता है जो आसानी से टूट सकता है।

इस बीमारी की शुरुआत के दौरान लक्षण नहीं होते हैं। अगले चरण में, यह मांसपेशियों और हड्डियों, जैसे गर्दन के दर्द और पीठ दर्द में सुस्त दर्द का कारण बन सकता है। बाद में ऑस्टियोपोरोसिस के साथ रोगी के दौरान एक को तीव्र दर्द होता है जो अचानक हो सकता है। यह दर्द अन्य क्षेत्रों में फैलता नहीं है, लेकिन उस क्षेत्र में एक निश्चित वजन रखा जाता है, लेकिन इससे भी बदतर हो जाता है। दर्द एक सप्ताह के भीतर गायब हो सकता है या यह तीन महीने से अधिक समय तक बना रहता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के लिए कुछ प्राकृतिक उपचार;

1. ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या को कम करने के लिए व्यायाम बहुत महत्वपूर्ण है। हड्डी के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए विशेष रूप से निरंतर व्यायाम महत्वपूर्ण है। आप जॉग, पैदल, नृत्य, दौड़ और वजन प्रशिक्षण भी कर सकते हैं। ये अभ्यास हड्डियों पर अधिक वजन डालने और फिर तैराकी जैसे एक और व्यायाम करने के लिए करते हैं।

2. विटामिन डी का सेवन हड्डी द्रव्यमान के निर्माण में बहुत प्रभावी है। सूर्य के संपर्क से हमें विटामिन डी प्राप्त होता है जो हमारे शरीर में संश्लेषित होता है। यह खारे पानी की मछली, अंडे के यौगिक, यकृत और मजबूत पेय पदार्थों जैसे खाद्य पदार्थों में भी पाया जाता है।

3. हड्डी के नुकसान में सुधार के लिए विटामिन के बहुत जरूरी है। यह हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे ब्रोकोली, गोभी, सलाद, पालक और ब्रसेल्स में पाया जाता है।

4. हड्डी द्रव्यमान के निर्माण में कैल्शियम बहुत महत्वपूर्ण है। कैल्शियम दही, सब्जियां और सोया उत्पादों, तिल के बीज, और कई अन्य चीजों में पाया जाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते फ्रैक्चर के प्रकारकुत्ते फ्रैक्चर के प्रकार
यॉर्कशायर टेरियर ने पके हुए चिकन की हड्डी खाई है और उल्टी हो गई हैयॉर्कशायर टेरियर ने पके हुए चिकन की हड्डी खाई है और उल्टी हो गई है
एक कुत्ता जबड़े में एक हड्डी दिखाता हैएक कुत्ता जबड़े में एक हड्डी दिखाता है
मेरे कुत्ते ने रीढ़ की हड्डी को संपीड़ित किया हैमेरे कुत्ते ने रीढ़ की हड्डी को संपीड़ित किया है
हड्डी के प्रदर्शन के साथ कम से कम mandible के फ्रैक्चर के साथ Pitbullहड्डी के प्रदर्शन के साथ कम से कम mandible के फ्रैक्चर के साथ Pitbull
ऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता हैऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता है
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्ते को हड्डी दें गलत है?कुत्ते को हड्डी दें गलत है?
कुत्ते पिल्ले के लिए हड्डियोंकुत्ते पिल्ले के लिए हड्डियों
मेरी बिल्ली की छाती में गोली या हड्डी की तरहमेरी बिल्ली की छाती में गोली या हड्डी की तरह
» » प्राकृतिक ऑस्टियोपोरोसिस, कारणों और लक्षणों का उपचार
© 2022 TonMobis.com