कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों

कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों

किसी भी जीवित की तरह, कुत्तों को स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार की आवश्यकता होती है. क्या आपको पता है विटामिनों और खनिजों के लिए आवश्यक हैं, वे क्या कर रहे हैं और क्या होता है जब ठीक से खाने के लिए नहीं? इसके बाद, हम आपको कुछ सुझाव देंगे।

पहला मुद्दा के रूप में, विटामिन पानी में घुलनशील के रूप में वर्गीकृत किया जाता है (पानी में घुलनशील और मूत्र में उत्सर्जित किया जाता है जब वहाँ अतिरिक्त है) और लिपिड (वसा में घुलनशील, शरीर द्वारा बनाए रखा जब अधिक में)। कई अन्य लोगों के अलावा, मुख्य विटामिन हैं (ए, डी, ई और के हैं वसा में घुलनशील और पानी में घुलनशील सी और बी कॉम्प्लेक्स):

  • विटामिन ए: यह दृष्टि, त्वचा के स्वास्थ्य और ऊतक की मरम्मत के लिए उपयोगी है. जब इसकी कमी होती है तो यह विकास, बाल, त्वचा और प्रजनन में समस्याएं उत्पन्न कर सकती है। यह क्लेफ्ट ताल और हाइड्रोसेफलस भी पैदा कर सकता है। बहुतायत में यह अन्य समस्याओं के बीच लंबी हड्डियों के फ्रैक्चर का कारण बन जाएगा।
  • विटामिन डी: हड्डियों के गठन में आवश्यक है, क्योंकि यह रक्त में फास्फोरस और कैल्शियम के स्तर को बनाए रखता है. इसकी कमी से रिक्त और ऑस्टियोपोरोसिस उत्पन्न हो सकता है। इसके विपरीत, एनोरेक्सिया, हाइपरक्लेसेमिया (ossification - osteochondrosis) उत्पन्न होगा।
  • विटामिन ई: यह झिल्ली और सेलुलर श्वसन के गठन में मदद करता है। वैसे, वसा के चयापचय में. कई कमियां के अलावा, कमी प्रतिरक्षा प्रणाली और प्रजनन क्षमता घटने में पेशी बर्बाद कर विकारों पैदा कर सकता है।
  • विटामिन के: रक्त के जमावट में मदद करता है। सुपरबंडेंस में एनीमिया और अपर्याप्तता, खून बह रहा है और जमावट में कठिनाइयों का कारण बन सकता है।
  • विटामिन सी: हड्डी खनिजरण की अनुमति देता है (इसलिए इसका उपयोग हिप डिस्प्लेसिया के इलाज के लिए किया जाता है)। आहार में गरीब होने के कारण बीमारियों, मंद विकास, विकिरण की प्रवृत्ति उत्पन्न होगी। इसके विपरीत, यदि बहुत कुछ है, तो यह जटिलताओं का उत्पादन नहीं करेगा।
  • विटामिन बी कॉम्प्लेक्स: बी 1 उसकी कमी उल्टी, प्रतिबिंबों और तंत्रिका नियंत्रण की हानि, यहां तक ​​कि मौत का कारण बनती है। बी 2 है विकास, मांसपेशियों के विकास और कोट स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। बी 3 यह एंजाइमों के अच्छे कामकाज में कार्य करता है - इसकी कमी "ब्लैक जीभ" उत्पन्न करती है। B5 वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से ऊर्जा प्राप्त करने में मदद करता है। बी -6 एमिनो एसिड के उपयोग को बढ़ावा देता है। बी 9 और बी 12 वे एक साथ नए लाल रक्त कोशिकाओं और प्रोटीन बनाते हैं।
अधिकांश खाद्य पदार्थों (पौधों और जानवरों) में खनिज मौजूद हैं। उदाहरण के लिए, हड्डियों और उपास्थि के गठन के लिए वे आवश्यक हैं। और हालांकि उन्हें छोटी मात्रा में जरूरी है, वे कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं। इसी तरह, अत्यधिक और लंबे समय तक खपत जहरीली हो सकती है।




, लोहा, तांबा: Macrominerals और सूक्ष्म (बजाय, में छोटे की जरूरत है (जो कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, पोटेशियम और क्लोराइड के रूप में कई के रूप में आवश्यक हैं): ये Inorganics दो समूहों में विभाजित कर रहे हैं सेलेनियम, जस्ता, आयोडीन और मैंगनीज)। खनिजों और उनके कार्यों या प्रभावों के कुछ उदाहरण हैं:

  • कैल्शियम और फास्फोरस कंकाल, मांसपेशी गठन और नसों के संरचनात्मक घटक हैं।
  • लोहा की कमी से एनीमिया और इसके अतिरिक्त, यकृत परिवर्तन हो सकते हैं।
  • जिंक: आहार में आपकी गरीबी विकास, खाद, आदि की समस्याएं पैदा कर सकती है।
अंत में, कुत्तों के लिए एक संतुलित आहार बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, वाणिज्यिक खाद्य पदार्थों में वहाँ कुछ कमियों है कि केवल एक पशु चिकित्सक की देखरेख के साथ मुलाकात की जा सकती है, के बाद से पूरक पोषण के प्रशासन हमारे प्यारे मित्र घृणा का अनुभव कर सकते हैं हो सकता है।

Perrosamigos.com के माध्यम से सीसी फोटो

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओस्पष्ट त्वचा के लिए एक अच्छा और स्वस्थ आहार खाओ
बालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिनबालों के झड़ने से लड़ने के लिए क्या विटामिन
कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरसकुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस
क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?
कुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्वकुत्तों के लिए ऊर्जा पोषक तत्व
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?
कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?कुत्तों के लिए ऊर्जा के स्रोत क्या हैं?
कुत्तों के लिए सबसे अच्छा विटामिनकुत्तों के लिए सबसे अच्छा विटामिन
कुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएंकुत्तों में पोषक तत्वों की कमी का पता कैसे लगाएं
» » कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
© 2022 TonMobis.com