ऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता है

समाचार-07

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी घनत्व का नुकसान है, जिसके परिणामस्वरूप हड्डियों की छिद्र में वृद्धि होती है। ऑस्टियोपेनिया ओस्टियोपोरोसिस की तुलना में अधिक डिग्री के लिए हड्डी घनत्व के नुकसान को संदर्भित करता है, या तो खनिजों के नुकसान या उत्पादन या उन्हें प्राप्त करने में असमर्थता के कारण। हड्डी घनत्व के इस नुकसान से कमजोर हड्डियों और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ जाता है। ओस्टियोपेनिया आमतौर पर एक बीमारी से संबंधित एक माध्यमिक स्थिति या लक्षण है, जैसे ओस्टियोमालाशिया या हाइपरपेराथायरायडिज्म। उपचार कारण पर निर्भर करता है और आमतौर पर आगे की क्षति को रोकने के लिए काम करता है, हालांकि हड्डी घनत्व में सुधार करना संभव है।

लक्षण

6168016998_dff205ca4e_o

यह बीमारी असम्बद्ध है, यानी, यह तब तक लक्षण नहीं पेश करता जब तक कि यह पहले से ही अधिक उन्नत डिग्री में न हो। आदर्श रूप से, कैल्शियम युक्त खुराक के साथ अच्छी तरह से खिलाया और विटामिनयुक्त रखें, आप ऐसे आहार का भी समर्थन कर सकते हैं जिसमें एंटीऑक्सीडेंट, ग्लूकोसामाइन, विटामिन डी और फैटी एसिड जैसे ओमेगा 3 और 6 शामिल हैं।

समाचार-02 समाचार-08 समाचार-13

इसके अलावा, यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते में गतिशीलता की समस्या है, तो इसे पशुचिकित्सा में ले जाने की सिफारिश की जाती है, और यदि आवश्यक हो तो एक्स-रे या एक हड्डी डेंसिटोमेट्री करने की सिफारिश की जाती है।

जब हड्डियां कमजोर होती हैं

60674553_c60af6abd6_z

ऑस्टियोपोरोसिस हड्डी में खनिजों के नुकसान के कारण ऑस्टियोपेनिया का कारण बनता है। प्राथमिक ऑस्टियोपोरोसिस, जो मनुष्यों में होता है, आमतौर पर कुत्तों में नहीं होता है। कुत्तों के मामले में, ऑस्टियोपोरोसिस हाइपरथायरायडिज्म जैसी स्थितियों का द्वितीयक परिणाम है, लंबे समय तक एपिसोड या कुछ एंटीकोनवल्सेंट दवाओं के उपयोग के कारण कुछ सदस्य का immobilization। ओस्टियोमालाशिया या रिक्तियां वयस्क कुत्तों में होती हैं जब हड्डियां खनिज को रोकती हैं। यह स्थिति अक्सर आहार में कम मात्रा में फास्फोरस, विटामिन डी या कैल्शियम के परिणामस्वरूप होती है।

पैराथीरॉइड हार्मोन का अत्यधिक उत्पादन




2303011419_3faf03a2b8_b

हाइपरथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जिसमें थायराइड ग्रंथि पैराथीरॉइड हार्मोन की अत्यधिक मात्रा पैदा करता है। सामान्य परिस्थितियों में, यह हार्मोन रक्त में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। जब बहुत अधिक पैराथीरॉइड हार्मोन फैलता है, तो शरीर हड्डियों से कैल्शियम जैसे खनिज निकालता है। इससे हड्डी घनत्व, या ऑस्टियोपेनिया में कमी आती है।

अन्य कारणों से एक कुत्ता इसे विकसित कर सकता है, यह आहार और पोषक तत्वों की कमी है, साथ ही साथ मैलाबॉर्स्पेशन स्थितियां, खनिज सेवन में कमी में योगदान दे सकती हैं। इसके अलावा, गुर्दे की विफलता, मधुमेह मेलिटस, neoplasms और hyperadrenocorticism जैसी बीमारियां इस बीमारी के विकास में योगदान दे सकती हैं।

हड्डियों को पुनर्निर्माण करें

हड्डी

ऑस्टियोपेनिया का उपचार हड्डी के नुकसान के कारण केंद्रित है। यदि आपके कुत्ते को ऑस्टियोपेनिया का निदान किया जाता है, तो आपके पशुचिकित्सा को उस स्थिति पर ध्यान केंद्रित करने और इलाज योजना बनाने का निर्णय लेना होगा। उदाहरण के लिए, आहार में कुपोषण या कमियों के मामलों में, भोजन में बदलाव या कैल्शियम जैसे भोजन के लिए अतिरिक्त खनिजों का प्रशासन अक्सर आवश्यक होता है। यद्यपि आपके कुत्ते को दिया गया उपचार इस कारण पर निर्भर करता है, वे सभी का उद्देश्य हैं हड्डी घनत्व में सुधार फ्रैक्चर के जोखिम को कम करने के लिए।

समाचार-05 समाचार-06 समाचार-14

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों को चिकन की हड्डियों को दिया जाना चाहिए?कुत्तों को चिकन की हड्डियों को दिया जाना चाहिए?
कुत्ते फ्रैक्चर के प्रकारकुत्ते फ्रैक्चर के प्रकार
हड्डी के प्रदर्शन के साथ कम से कम mandible के फ्रैक्चर के साथ Pitbullहड्डी के प्रदर्शन के साथ कम से कम mandible के फ्रैक्चर के साथ Pitbull
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformansकुत्तों में स्पोंडिलोसिस deformans
कुत्तों के लिए सामन तेल के लाभकुत्तों के लिए सामन तेल के लाभ
कुत्ते पिल्ले के लिए हड्डियोंकुत्ते पिल्ले के लिए हड्डियों
मेरे कुत्ते की हड्डियों और जोड़ों की देखभाल कैसे करें?मेरे कुत्ते की हड्डियों और जोड़ों की देखभाल कैसे करें?
Flaxseed और स्वास्थ्यFlaxseed और स्वास्थ्य
कुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्वकुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्व
» » ऑस्टियोपोरोसिस: आपका कुत्ता भी पीड़ित हो सकता है
© 2022 TonMobis.com