कुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्व

विटामिन डी कैल्शियम, फास्फोरस के चयापचय के लिए और उचित सामान्य वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक है। इसके बाद हम कुत्ते और बिल्ली पोषण में उनके कार्यों और उनके महत्व की समीक्षा करेंगे।

रक्त प्लाज्मा में कैल्शियम और फास्फोरस के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने के लिए गुर्दे, आंतों और हड्डियों पर विटामिन डी की क्रिया आवश्यक है। यह उचित खनिज और हड्डियों और उपास्थि के रखरखाव की अनुमति देता है। यह मांसपेशी संकुचन और उत्तेजना और तंत्रिका ऊतक समारोह के लिए भी आवश्यक है।

विटामिन डी के एक निष्क्रिय रूप से, कुत्तों और बिल्लियों को त्वचा को पराबैंगनी विकिरण प्राप्त होने पर इसे संश्लेषित करने की क्षमता होती है। यह यकृत में संग्रहीत होता है, और जब इसका सक्रिय रूप आवश्यक होता है, तो यह दो बायोकेमिकल रूपांतरणों से गुजरता है, उनमें से एक गुर्दे में और दूसरा जिगर में ही होता है।

कुत्तों के विटामिन डी की जरूरत है और बिल्लियों अपने आहार में कैल्शियम और फास्फोरस के स्तर पर सीधे निर्भर करते हैं। इस कारण से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि वे संतुलित और गुणवत्ता वाले आहार का उपभोग करें।




कई वैज्ञानिक अध्ययन हाल ही में पता चला है कि कुछ निश्चित परिस्थितियों में, दोनों कुत्तों और बिल्लियों पराबैंगनी विकिरण से पर्याप्त विटामिन डी का संश्लेषण नहीं है। उस मामले में, अगर बढ़ रही पशुओं बदल विकास उपास्थि, जोड़दार और अधिक मोटा होना, musculoskeletal विकारों और कमान सी टांगोंवाला के रूप में रिकेट्स के साथ जुड़े लक्षण का विकास होगा बिना अतिरिक्त विटामिन डी एक आहार खिलाया,। विटामिन डी के साथ समृद्ध एक गुणवत्ता आहार प्रदान करना इस प्रकार की समस्या की उपस्थिति को रोकता है।

वयस्क जानवरों में, विटामिन डी की कमी ओस्टियोमालाशिया में अनुवाद करती है। यह एक हड्डी decalcification और लंबी हड्डियों को तोड़ने की प्रवृत्ति में वृद्धि हुई है।

लेकिन उनके लिए बहुत अधिक विटामिन डी खतरनाक है क्योंकि यह मुलायम ऊतकों में अत्यधिक कैलिफ़िकेशन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, बढ़ते जानवरों में जबड़े और दांत और विभिन्न मस्कुलस्केलेटल विकारों में विकृतियां होती हैं।

हम एक बार फिर, पूरक के जोखिम पर जोर देते हैं। एक संतुलित आहार, गुणवत्ता और हमारे पालतू जानवरों के अनुकूल होने के लिए यह पर्याप्त और आवश्यक है, जिसमें विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस की पर्याप्त खुराक शामिल है। इस तरह हम अतिरिक्त या पोषण संबंधी दोषों के जोखिम से बचते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते पोषण: आवश्यक पोषक तत्व
कुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरसकुत्तों में कैल्शियम और फास्फोरस
कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?कुत्तों, क्या वे शाकाहारियों हो सकते हैं?
कुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेलकुत्तों के लिए कैल्शियम आपूर्ति के रूप में अंडेहेल
क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?क्या यह मेरे कुत्ते के मांस और कच्ची मछली देने के लिए सुरक्षित है?
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?खनिज: वे क्या हैं और मेरे कुत्ते को क्या उपभोग करना चाहिए?
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
बिल्लियों के लिए आवश्यक पोषक तत्वबिल्लियों के लिए आवश्यक पोषक तत्व
» » कुत्तों और बिल्लियों के लिए विटामिन डी का महत्व
© 2022 TonMobis.com