हेडफ़ोन आकार एच 6 का अर्थ क्या है?

वायरलेस तकनीक

मोबाइल उपकरणों में एक बात आम है: वे रेडियो तरंगों पर आधारित हैं। डिवाइस संवाद करने के लिए रेडियो तरंगों को प्रेषित या प्राप्त कर रहा है। यह सच है अगर आप हेडसेट, माइक्रोफ़ोन या संपूर्ण सिस्टम के बारे में बात कर रहे हैं। वायरलेस तकनीक एक बड़ा उद्योग है जिसमें रेडियो, मोबाइल फोन और हार्डवेयर भी शामिल हैं। ये सभी तत्व एक ही बुनियादी सिद्धांत पर काम करते हैं। कुछ रेडियो तरंग को प्रसारित करता है और कुछ और प्राप्त करता है।

आवृत्तियों

रेडियो तरंगें एक विशिष्ट प्रकार के ऑसीलेशन का पालन करती हैं। इसका मतलब है कि तरंगों को एक निश्चित गति से दोहराया जाता है। लहर की चक्रीय दर आवृत्ति के रूप में जाना जाता है। उपकरण हर्ट्ज में उत्तेजना की गति को मापते हैं, जो चक्र प्रति सेकेंड है। प्राप्तकर्ता इस आवृत्ति के आधार पर तरंगों की पहचान और चयन करते हैं। आवृत्तियों को निर्धारित करने वाले कारक के रूप में हर्ट्ज माप या आवृत्ति का उपयोग करते हुए बैंड के रूप में जाना जाने वाले अंतराल द्वारा समूहीकृत किया जाता है।


रेडियो बैंड


एक बैंड आवृत्तियों की एक श्रृंखला है। यदि आप रेडियो फ्रीक्वेंसी स्पेक्ट्रम के नियम के रूप में सोचते हैं, तो बैंड अंगूठे होंगे। बैंड लहरों को व्यवस्थित करने के तरीके के रूप में और भी आवृत्तियों को अलग करने में मदद करते हैं। यदि यह रेडियो तरंगों की पहचान करने के लिए सिस्टम के लिए नहीं था, उदाहरण के लिए वायरलेस माउस मोबाइल फोन से सिग्नल लेने के बारे में है। प्रौद्योगिकी आवृत्तियों का उपयोग करने वाले उपकरणों को नियंत्रित करने के तरीके के रूप में बैंड का उपयोग करती है। बैंड का लेबल दो-अंकीय अल्फान्यूमेरिक कोड है, इसे हैंडसेट में आयाम के रूप में देखा जा सकता है।

आकार

जब वायरलेस उपकरणों की बात आती है तो आकार एक अनुचित नाम है। आकार वास्तव में डिवाइस की बैंडविड्थ को संदर्भित करता है। एच 6 लेबल प्रारूप वाला एक वायरलेस हेडसेट आवृत्तियों को उठाता है जो 524,000 से 542,000 मेगाहर्ट्ज बैंडविड्थ के बीच होते हैं। एच 6 वायरलेस उपकरणों के लिए केवल एक आकार उपलब्ध है। कुछ अन्य एल 5 और जे 6 हैं, बस कुछ नाम हैं। प्रत्येक प्रारूप एक अलग समूह को संदर्भित करता है। प्रत्येक बैंड में रेडियो स्पेक्ट्रम का एक अलग सेगमेंट होता है जो आवृत्ति श्रेणियों को बनाता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करेंग्राफिक तुल्यकारक कैसे सेट करें
उपग्रह रेडियो को कैसे समझेंउपग्रह रेडियो को कैसे समझें
एंटीना प्रकार एफएम रेडियोएंटीना प्रकार एफएम रेडियो
दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?दोहरी बैंड vhf / uhf एंटेना कैसे काम करते हैं?
पास बैंड की गणना कैसे करेंपास बैंड की गणना कैसे करें
चैनल मास्टर 0549 विकल्पचैनल मास्टर 0549 विकल्प
एक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देशएक एनटीएससी टीवी ट्यूनर के लिए विनिर्देश
आइपॉड के लिए एफएम ट्रांसमीटर का उपयोग कैसे करेंआइपॉड के लिए एफएम ट्रांसमीटर का उपयोग कैसे करें
सोनी सीएफडी-एफ 10 बूमबॉक्स में रेडियो स्टेशनों को कैसे स्टोर करेंसोनी सीएफडी-एफ 10 बूमबॉक्स में रेडियो स्टेशनों को कैसे स्टोर करें
एक लघु तरंग रेडियो कैसे जोड़ेंएक लघु तरंग रेडियो कैसे जोड़ें
» » हेडफ़ोन आकार एच 6 का अर्थ क्या है?
© 2022 TonMobis.com