बिल्लियों में उदारता - कारण और उपचार

बिल्लियों में Uveitis - कारण और उपचार

अपनाना शुद्ध प्रेम का एक अधिनियम है जो लाखों कुत्तों और बिल्लियों को नया अवसर देता है। लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि त्याग किए गए या सड़क से पैदा हुए जानवर विभिन्न बीमारियों के प्रति संवेदनशील हैं जो उनके कल्याण को खतरे में डाल सकते हैं। यही कारण है कि उन्हें प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है निवारक दवा जीवन के पहले हफ्तों से पर्याप्त है।

यूवेइटिस ईएन बिल्लियों एक नेत्र रोग संबंधी विकार है जो अधिक उम्र के सभी उम्र के फेलिन के यूवीए को प्रभावित कर सकता है सड़क बिल्लियों में आम है. इसके सबसे लगातार कारणों में झगड़े या दुर्घटनाओं के कारण कुछ व्यवस्थित रोग, आघात, भ्रम और घुसपैठ की चोटें हैं। फेलिन यूवेइटिस, इसके कारणों और उपचार के बारे में और जानने के लिए, विशेषज्ञ पशु द्वारा इस नए लेख को पढ़ने के लिए हमसे जुड़ें।

आप में भी रुचि हो सकती है: कुत्तों में उदारता - कारण और उपचार
सूची

उवेया क्या है और इसके कार्य क्या हैं?

यूवल ट्रैक्ट (या úvea) एक तरह का है संवहनी नस जो आंख के मुख्य सुरक्षात्मक बाधा का प्रतिनिधित्व करता है। अपने कार्यों में, जलीय हास्य के उत्पादन में भागीदारी, आंखों के स्नेहन के लिए ज़िम्मेदार है, खड़ा है। इसकी संरचना में एक पूर्ववर्ती हिस्सा होता है, जो कोरिओड द्वारा गठित होता है, और एक पूर्ववर्ती भाग जिसमें सिलीरी निकायों और आईरिस शामिल होते हैं। इस तरह, एक बनाओ प्रतिरक्षा बाधा आंख के मुख्य आंतरिक घटकों की रक्षा के लिए।

इसकी नाज़ुक संवहनी संरचना के लिए धन्यवाद, यूवी बन जाता है बहुत कमजोर शरीर के आंतरिक और बाहरी रोगजनक एजेंटों के लिए। जब यूवलल ट्रैक्ट प्रभावित होता है, तो आमतौर पर आंख की प्रतिरक्षा में असफलताएं होती हैं, जो दृश्य संकाय में आंशिक या पूर्ण हानि का कारण बन सकती हैं।

बिल्लियों में Uveitis: परिभाषा और प्रकार

"यूवेइटिस" शब्द को पशु चिकित्सा चिकित्सा द्वारा विभिन्न भड़काऊ प्रक्रियाओं को नामित करने के लिए लागू किया जाता है जिनमें फेलिन और कुत्ते की यूवी होती है। प्रभावित आंख क्षेत्र के आधार पर, हमारे पास निम्नलिखित हैं यूवेइटिस के प्रकार :

  • पिछला यूवीइटिस : मुख्य रूप से आईरिस और / या सिलीरी निकायों को प्रभावित करता है।
  • इंटरमीडिएट यूवेइटिस : मुख्य रूप से सिलीरी निकायों के पीछे हिस्से को संलग्न करता है।
  • पोस्टरियर यूवेइटिस : यह मुख्य रूप से choroids में विकसित होता है।

चूंकि यूवील ट्रैक्ट के घटकों के बीच की सीमाएं फैलती हैं, सूजन के लिए यह आम है और संयुक्त रूप से विभिन्न यूवी संरचनाओं को प्रभावित करता है। अधिक उन्नत मामलों में, बिल्लियों में यूवेइटिस रेटिना तक पहुंच सकता है और जानवर को ला सकता है अंधापन. कुत्तों की स्थिति के बारे में अधिक जानने के लिए, आप कुत्तों में उवेइटिस के बारे में हमारे लेख को पढ़ सकते हैं।

बिल्लियों में Uveitis: परिभाषा और प्रकार

फेलिन यूवेइटिस से जुड़े कारण

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, बिल्लियों में यूवेइटिस से जुड़ा हुआ है अंतर्जात और exogenous कारक. इसके बाद, हम घरेलू फेलिन में इस रोगविज्ञान के मुख्य कारणों को हाइलाइट करते हैं:

- अंतर्जात कारण

बिल्लियों में यूवेइटिस के लगभग 70% मामले गंभीर प्रणालीगत बीमारियों के कारण होते हैं, जैसे कि:

  • FeLV (फेलीन ल्यूकेमिया वायरस)
  • एफआईवी (फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी वायरस या "फेलिन एड्स")
  • पीआईएफ (बिल्ली का बच्चा संक्रामक पेरिटोनिटिस वायरस)
  • सिस्टमिक मायकोस
  • सिस्टमिक टोक्सोप्लाज्मोसिस

कई यूवेइटिस निदान इंट्राओकुलर ट्यूमर के साथ बिल्लियों में किया जाता है, मुख्य रूप से आईरिस मेलेनोमा के मामलों में। हाइपरटेंशन यूवेइटिस, थ्रोम्बिसिस और इंट्राओकुलर हेमोरेज के विकास के लिए जोखिम कारक के रूप में भी प्रकट होता है।

- एक्सोजेनस कारण




फेलीन यूवेइटिस के एक्सोजेनस कारण लगभग हमेशा जुड़े होते हैं सड़क झगड़े, दुर्घटनाएं या आघात. इन घटनाओं से प्राप्त घाव, छिद्रण, कटौती और प्रदूषण यूवेइटिस की उपस्थिति का पक्ष ले सकते हैं।

बिल्लियों में यूवेइटिस के लक्षण

फेलीन यूवेइटिस के पहले लक्षणों को सजातीय और चुप माना जाता है। इसलिए, वे आमतौर पर होते हैं जल्दी पहचानना मुश्किल है , चूंकि वे नेत्रहीन पथ की दृश्य कठिनाइयों या विकार हैं। यूवेइटिस से पीड़ित एक बिल्ली आमतौर पर प्रस्तुत करती है:

  • ओकुलर हाइपोटेंशन
  • Miosis (विद्यार्थियों का कसना)
  • नेत्रगोल की वापसी
  • प्रकाश की असहनीयता
  • अत्यधिक फाड़ना
  • दर्द
  • ओकुलर जोन में अतिसंवेदनशीलता

इसके अलावा, यह माध्यमिक बीमारियों जैसे विकसित कर सकते हैं मोतियाबिंद, ग्लूकोमा और रेटिना डिटेचमेंट.

यूवेइटिस से प्रभावित आंखों का एक बहुत ही विशिष्ट पहलू यह है कि टिंडल के नाम से जाना जाने वाला घटना है। रोगविज्ञान जलीय हास्य में एरिथ्रोसाइट्स, ल्यूकोसाइट्स और प्रोटीन के संचय का कारण बनता है, उत्पन्न करता है गंदगी नेत्रगोल के पूर्व भाग में। जब प्रकाश के प्रभाव के अधीन होता है, तो ये कण निरंतर प्रतिबिंबित होते हैं और आंखों पर धब्बे दिखा सकते हैं।

बिल्लियों में यूवेइटिस के लक्षण

बिल्ली का बच्चा uveitis का उपचार

फेलीन यूवेइटिस का विशिष्ट उपचार पहचान पर निर्भर करेगा पैथोलॉजी का कारण प्रत्येक जानवर में। पशुचिकित्सा एक अलग निदान तक पहुंचने के लिए पर्याप्त रूप से आगे बढ़ेगा, और फिर रोगजनक एजेंटों की प्रगति को खत्म करने या नियंत्रित करने के लिए उपयुक्त दवाएं निर्धारित कर सकता है।

आम तौर पर, उनका उपयोग किया जाता है विरोधी inflammatories के साथ आंखों की बूंदें कॉर्टिकोइड्स और कॉर्टिकोइड्स को यूवेइटिस की प्रगति को नियंत्रित करने और रोकने के लिए नहीं। कुछ मामलों में, इंजेक्शन methylprednisolone जो संयोजी ऊतक के तहत लागू होते हैं। अगर जानवर को मध्यम दर्द महसूस होता है, दर्दनाशक दवाओं आपकी कल्याण में सुधार करने के लिए उनकी सिफारिश की जा सकती है। अगर बिल्ली को दर्द होता है और छिद्र होता है, तो शायद यह आवश्यक होगा सर्जिकल हस्तक्षेप एंटीबायोटिक दवाओं के नियंत्रित प्रशासन के साथ।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि पशु विशेषज्ञ लेख जानकारीपूर्ण हैं और किसी भी तरह से विशेष ध्यान नहीं देते हैं। पशुचिकित्सा ही एकमात्र पेशेवर है जो हमारे पालतू जानवरों के लिए उचित उपचार का निदान करने और अनुशंसा करने के लिए प्रशिक्षित है।

बिल्ली का बच्चा uveitis का उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में Uveitis - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप नेत्र समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में उदारता - कारण और उपचारकुत्तों में उदारता - कारण और उपचार
कुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरणकुत्तों और बिल्लियों का टीकाकरण
बिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँबिल्लियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए युक्तियाँ
बिल्लियों में Strabismusबिल्लियों में Strabismus
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों purr कब करते हैं?बिल्लियों purr कब करते हैं?
बिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में ग्लूकोमा - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?बिल्ली का बच्चा ल्यूकेमिया के साथ एक बिल्ली कितनी देर तक रहता है?
बिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचारबिल्लियों में प्रवेश - कारण और उपचार
बिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचारबिल्लियों में हाइपोथायरायडिज्म - लक्षण और उपचार
» » बिल्लियों में उदारता - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com