बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस - लक्षण और उपचार

बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस - लक्षण और उपचार

में पशु विशेषज्ञ हम आपके पालतू जानवरों के लिए सबसे अच्छा चाहते हैं, यही कारण है कि हम उन सभी बीमारियों, बीमारियों और व्यवहारों को कवर करने का प्रयास करते हैं जिन्हें आपके प्यारे दोस्त को प्रस्तुत किया जा सकता है।

इस अवसर पर, हम आपको बताएंगे बिल्ली का बच्चा calicivirus, लक्षण और उपचार , यह बीमारी बिल्लियों के बीच बहुत आम है और यदि आपकी समय में पता नहीं चला है तो आपकी बिल्ली के लिए खतरनाक हो सकता है।

हमेशा के लिए नहीं याद स्वयं इलाज के लिए औषधि अपने पालतू जानवरों, किसी भी लक्षण या असामान्य व्यवहार करने से पहले अपने पशु चिकित्सक से परामर्श करने के लिए जाना है, और अपने छोटे दोस्त सभी प्यार देते हैं, देखभाल और खिला एक मजबूत, स्वस्थ जानवर होने की जरूरत है और खुश।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस क्या है?

यह एक बीमारी है अत्यधिक संक्रामक जो आमतौर पर वायरस फैलता है, आसानी से बड़ी बिल्ली उपनिवेशों को प्रभावित करता है। हालांकि, यह घर बिल्लियों के बीच भी दिखाई दे सकता है।

कैलिसीवायरस (एफसीवी) है एक प्रकार का बिल्ली का बच्चा फ्लू . यह एक तीव्र श्वसन रोग के रूप में प्रकट होता है जो बिल्ली के ऊपरी इलाकों को प्रभावित करता है, और साइनसिसिटिस और राइनाइटिस का कारण बन सकता है। यह वायरस वेसिविरस जीन के परिवार कैलिकिसिरीडे से संबंधित है।

यहां तक ​​कि जब वे ठीक हो गए हैं, तब भी बिल्लियों को प्रभावित किया गया है जो स्वस्थ वाहक बन सकते हैं, इस बीमारी के उच्च स्तर के संचरण को निहित किया जाता है।

बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस क्या है?

बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस जोखिम भरा क्यों है?

फेलिन कैलिसीवायरस एक वायरस है जिसका संक्रामक तनाव है आसानी से mutates , यह कहना है कि, वही तनाव उस माहौल के अनुसार अनुकूलन और बदल रहा है जिसमें यह पाया जाता है और यह मांगों को प्रस्तुत करता है, जिसके खिलाफ वायरस छोटे बदलावों को विकसित करता है।

इन भिन्नताओं से इस बीमारी की बड़ी संख्या में उपभेदों का अस्तित्व सामने आया है, जो सटीक पहचान और रोकथाम को मुश्किल बनाता है।

इसके अलावा, वायरस के खिलाफ टीका भी बिल्लियों को प्राप्त कर सकते हैं , ठीक से इस क्षमता की वजह से उत्परिवर्तन के लिए। बेशक, उन्हें टीकाकरण काफी बाधाओं को कम कर देता है, इसलिए ऐसा करना अनिवार्य माना जाता है।

बिल्लियों या आश्रयों में जंगली उपनिवेशों में इसकी उपस्थिति बहुत बार होती है, क्योंकि यह बहुत आसानी से फैली हुई है। हालांकि, अगर आपके घर की बिल्ली के बाहर की पहुंच है, तो संक्रमण की संभावना भी है, अगर घर में अन्य फेलिन को संक्रमित करने में सक्षम हो।

इसके अलावा, कभी कभी अपनी बिल्ली लंबे समय से इस वायरस प्राप्त कर सकते हैं, या यहाँ तक वाहक, जिसका मतलब है कि वह किसी भी लक्षण या बेचैनी मौजूद नहीं होगा, लेकिन अन्य बिल्लियों की बीमारी संचारित कर सकते हैं बन जाते हैं।

यह कैसे फैलता है?

संक्रम का मुख्य मार्ग है संक्रमित felines के साथ सीधा संपर्क या वाहक, क्योंकि यह लार और मल में ले जाया जाता है, हालांकि छोटे अनुपात में।

: सबसे आम बीमारी या वस्तुओं या रिक्त स्थान का उपयोग माध्यम से फैलता है एक संक्रमित बिल्ली frequents और इस तरह के फीडर, खिलौने और चिकित्सा बेड के रूप में जानवर के तरल पदार्थ, के साथ संपर्क से जुड़े, के रूप में वायरस इन क्षेत्रों तक में जीवित रह सकते हैं 28 दिनों की अवधि।

वे वायरस पाने की अधिक संभावना है युवा उम्र की फेलिन , सड़क की स्थिति में जानवर, पुरानी बिल्लियों और felines immunosuppressed। हालांकि, किसी भी बिल्ली को वायरस से संक्रमित किया जा सकता है, इसलिए संक्रमण को रोकने के लिए टीकों और आवश्यक देखभाल पर अद्यतित होना महत्वपूर्ण है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि यह वायरस मनुष्यों या कुत्तों में फैलता नहीं है।

यह कैसे फैलता है?

बिल्ली का बच्चा कैल्शविरस के लक्षण

बिल्ली का बच्चा कैलिविसीरस यह एक श्वसन रोग है, क्योंकि वायरस मुंह या नाक के माध्यम से जानवर में प्रवेश करता है, फेफड़ों को प्रभावित करने वाले ऑरोफैरेनक्स से संबंधित लिम्फोइड ऊतक में रहता है। इसके लक्षण हैं:

  • जुकाम
  • छींकने
  • mocos
  • कंजाक्तिविटिस
  • ताल पर अल्सर
  • मौखिक श्लेष्मा में अल्सर
  • नाक में अल्सर
  • मंदी

यह रोग निमोनिया और गठिया के कारण बढ़ सकता है, हालांकि केवल दुर्लभ मामलों में। कुछ उपभेदों में बुखार और लापरवाही होती है।

आमतौर पर अनुबंध होने के 2 से 10 दिनों के लक्षण प्रकट होते हैं। मुंह अल्सर का दर्द बिल्ली का कारण बनता है खाना बंद करो . जानवरों को खुद को खरोंच करने के प्रयासों के कारण कॉंजक्टिविटिस कॉर्निया पर अल्सर भी ला सकता है।

वायरस का चक्र लगभग चार सप्ताह तक रहता है और अधिकांश बिल्लियों ठीक हो जाते हैं, हालांकि पुराने मामले और स्वस्थ वाहक हैं। बिल्लियों के लगभग 80% 75 दिनों के लिए वायरस फैल चंगा है रोक है, लेकिन अन्य 20% साल के लिए स्वस्थ वाहक बन जाता है, या यहाँ तक कि अपने जीवन के आराम के लिए।




हाल के वर्षों में यह इस वायरस की एक अधिक उग्र और खतरनाक तनाव, वी.एस.-FCV कहा जाता है, बिल्ली calicivirus पाया गया है विषमय प्रणालीगत, जिसका लक्षण पहले उल्लेख के अतिरिक्त हैं:

  • जांडिस (पीला त्वचा)
  • चेहरे और चरम की सूजन
  • पंजे, नाक, मुंह और कान के पैड पर अल्सर
  • बालों के झड़ने
  • मसूड़े की सूजन
  • stomatitis

यदि यह समय और सही तरीके से भाग नहीं लिया जाता है, वायरस मौत का कारण बन सकता है.

निदान क्या है?

मुख्य रूप से, लक्षण जल्दी से जानने में मदद करते हैं यदि आप फेलिन कैलिसीवायरस के मामले से निपट रहे हैं, खासकर जब वे प्रकट होते हैं जानवर के मुंह में अल्सर . हालांकि, प्रयोगशाला परीक्षण के साथ किया जाता है ऊतक संस्कृतियों Oropharyngeal श्लेष्मा से।

निदान क्या है?

बिल्ली का बच्चा कैल्शविरस उपचार

एक बार वायरस की उपस्थिति की पुष्टि हो जाने के बाद और तनाव की पहचान हो जाती है, उपचार निर्धारित किया जाता है। अपने आप में ऐसी दवा नहीं है जो वायरस को मार देती है, लेकिन वे निर्धारित हैं उपचार प्रदान करते हैं जो उपचार प्रदान करते हैं चक्र के दौरान जानवर जो बीमारी को रोकता है, जिससे आप लक्षणों से छुटकारा पा सकते हैं और उन्हें और भी खराब होने से रोक सकते हैं।

एंटीबायोटिक दवाओं को संभावित संक्रमणों के लिए निर्धारित किया जाता है, दवाएं जो बिल्ली को बेहतर और एनाल्जेसिक के लिए सांस लेने में मदद करती हैं नियंत्रण दर्द . इसके अलावा, संक्रमण के प्रभावों को नियंत्रित करने के लिए एंटीवायरल को प्रशासित किया जाता है।

हाइड्रेशन बेहद महत्वपूर्ण है, इसलिए सिद्धांत रूप में एक तरल चिकित्सा उपचार डॉक्टर के मानदंडों के अनुसार निर्धारित किया जाएगा।

अगर बिल्ली दर्द के कारण खाने से इंकार कर देती है, तो नरम और गंध वाले खाद्य पदार्थों की पेशकश करने की सिफारिश की जाती है। यदि यह विफल हो जाता है, तो आपको सिरिंज के माध्यम से तरल रूप में सहायक भोजन का सहारा लेना चाहिए, हमेशा देखभाल करना चाहिए कि जानवर को चोट पहुंचाने या अनावश्यक तनाव का कारण न हो।

श्लेष्मा स्राव और आंसुओं से पहले, साथियों के साथ सहायता करना आवश्यक है निरंतर सफाई बिल्ली के लिए असुविधा से बचने और बैक्टीरिया के कारण संभावित जटिलताओं को रोकने के लिए गीले सूती वस्त्र से बने।

इसकी तेजी से वसूली में योगदान करने के लिए, बिल्ली को आरामदायक, गर्म और ड्राफ्ट से मुक्त रखा जाना चाहिए। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि जानवर घर में मौजूद अन्य बिल्लियों से अलग रहता है, और बाहर आक्रमण से बचें।

अपने पशुचिकित्सा से ल्यूकेमिया और फेलीन इम्यूनोडेफिशियेंसी को रद्द करने के लिए परीक्षण करने की संभावना से परामर्श लें, क्योंकि इस प्रकार के संक्रमण से पीड़ित बिल्लियों को अन्य बीमारियों को और आसानी से विकसित करने की संभावना है।

निवारण

घरेलू जानवरों में, पशु चिकित्सक को इंगित करने के पल से बिल्ली के बच्चे के लिए टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करने की सिफारिश की जाती है, और हर साल मजबूती को दोहराया जाता है। हालांकि यह वायरस के अनुबंध से एक सौ प्रतिशत को रोक नहीं पाएगा, यह अन्य जानवरों की तुलना में अधिक संरक्षित होगा।

यदि आपने एक भटकने वाली बिल्ली को बचा लिया है, तो आपको रहना होगा आपके अन्य जानवरों से अलग जब तक आप इस और अन्य बीमारियों को रद्द करने के लिए आवश्यक प्रयोगशाला परीक्षण नहीं कर सकते।

यदि यह शरण है, तो टीकाकरण भी आवश्यक है। बिल्लियों जिनकी बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस संक्रमण की पुष्टि की गई है, उन्हें महामारी से बचने के लिए बाकी से अलग किया जाना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति के पास भोजन और अपने स्वयं के सैंडबॉक्स के लिए उसका कंटेनर होना चाहिए। समय-समय पर उन वस्तुओं के साथ उपयोग करने के लिए जरूरी है जो आप उन उत्पादों के साथ उपयोग करते हैं जो वायरस को खत्म करते हैं और बिल्ली के लिए हानिकारक नहीं होते हैं।

आश्रय के आरोप में व्यक्ति पिछले बीमार जानवरों के लिए देखभाल करना चाहिए, बाकी सब की देखभाल के बाद, और अपने चेहरे और हथियारों धोने और जो लोग वायरस पाया जाता है से निपटने के बाद कपड़े बदल लो।

वह क्षेत्र जहां कैलिसीवायरस वाले जानवर अलग-अलग होंगे, उनमें पर्याप्त वेंटिलेशन, कम आर्द्रता और ठंडा तापमान होना चाहिए। रिक्त स्थान अक्सर साफ किया जाएगा।

इस बीमारी की रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण, टीकाकरण व्यवस्था को बनाए रखने के अलावा, एक सख्त स्वच्छता बनाए रखना है जो इसके फैलाव को रोकता है।

निवारण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचारबिल्लियों में बिर्डेटेला - लक्षण और उपचार
बिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचारबिल्लियों में पेरीटोनिटिस - उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में रेबीज हैं या नहीं
अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?अगर मेरी बिल्ली में निमोनिया है तो क्या करें?
बिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में स्टेमाइटिस - लक्षण और उपचार
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली में एक दिन है या नहीं
बिल्लियों में Gingivitisबिल्लियों में Gingivitis
बिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचारबिल्लियों में हेपेटाइटिस - कारण, लक्षण और उपचार
बिल्ली का बच्चा श्वसन परिसरबिल्ली का बच्चा श्वसन परिसर
» » बिल्ली का बच्चा कैलिसीवायरस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com