नर्तकी मछली, सुनहरी मछली या सुनहरा कार्प की देखभाल क्या है

बॉलरीना मछली, गोल्डफिश या गोल्डफिश

वे खूबसूरत मछली हैं लेकिन चूंकि उन्हें अपनी विशेष देखभाल की ज़रूरत है और यही कारण है कि हमारे ब्लॉग से पालतू जानवरों में विशेष रूप से हम आपको कुछ सुझाव देते हैं।

BAILARINA_MEDIAN_4f5924ec007b7

नृत्य मछली को गोल्डफिश, कार्पिन, गोल्डफिश, गोल्डन कार्प जैसे कई नामों से जाना जाता है, हालांकि इसका वैज्ञानिक नाम कैरसियस ऑराटस है। इसकी उत्पत्ति एशियाई है लेकिन तब तक इसकी लोकप्रियता बढ़ रही है जब तक कि यह दुनिया भर में ज्ञात नहीं है।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

फिश बैलेरिना या गोल्डफिश का पहलू:

बैलेरिना मछली या गोल्डफिश का आकार 10 से 59 सेंटीमीटर के बीच बदलता है। यद्यपि आमतौर पर एक्वैरियम में विपणन किए जाने वाले इस प्रकार की मछली लगभग 15 सेंटीमीटर होती है। अगर उनका ख्याल रखा जाता है, तो ये मछली 40 साल तक बहुत कुछ जीवित रह सकती है।

वे सर्वव्यापी मछली हैं जिन्हें विभिन्न विकल्पों के साथ खिलाया जा सकता है, क्योंकि वे लाइव, शुष्क या जमे हुए भोजन से स्वीकार करते हैं, हालांकि यह अनुशंसा की जाती है कि उनके पास एक बड़ा सब्जी घटक हो। उन्हें 10 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच पानी के तापमान की आवश्यकता होती है, हालांकि कुछ एकोरीओस में उन्हें 26 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है। और पीएच 6 से 8 के बीच।

नृत्य मछली की यौन परिपक्वता लगभग 3 साल है। यह महत्वपूर्ण है जब आप उन्हें पुनरुत्पादित करना चाहते हैं कि उनके पास जलीय पौधे हैं ताकि वे अपने अंडे रख सकें। एक बार जब अंडे पौधों और जड़ों के लिए तय हो जाते हैं तो वे 4 या 5 दिनों के भीतर स्थानांतरित होने लगते हैं और 7 वें दिन वे घूमते हैं और बाहर निकलने के बाहर जाते हैं। यहां अंडे और उंगलियों दोनों पर फंगल हमलों से बचने के लिए मेथिलिन नीले रंग का उपयोग करने की सलाह दी जाती है।

फिश बैलेरिना या गोल्डफिश का मछलीघर कैसे होना चाहिए:

वर्तमान में, यह मछली सजावटी कार्य के साथ पैदा हुई है, हालांकि उपभोग के लिए सदियों से पैदा हुए हैं। यह पहली प्रजातियों में से एक है जिसे मनुष्य ने खेती की है।

उन्हें कभी ठेठ गेंद fishbowls में होने के कारण वे इन मछलियों के लिए उपयुक्त के लिए वे जब तक यह मौत हो जाती है अपने छोटे आकार और पर्याप्त ऑक्सीजन की अनुपस्थिति से यातना कक्षों के रूप में कर रहे हैं नहीं कर रहे हैं, के कारण लेना चाहिए।

फिश डांसर का एक्वेरियम प्रति वयस्क मछली 37 से 50 लीटर की क्षमता के साथ वर्ग, आयताकार या हेक्सागोनल होना चाहिए।




मछलीघर को नदी के बजरी, कृत्रिम या प्राकृतिक पौधों, ट्रंक और सजावट वाले पॉलीस्टीरिन या सामग्रियों से सजाया जा सकता है जो ताजे पानी के एक्वैरियम के लिए काम करते हैं। नर्तकी मछली मछलीघर के आभूषण में आपको बर्तन, प्लास्टिक की वस्तुओं और पेंट के साथ अन्य सजावट रखने से बचना चाहिए।

Aquarium विशिष्ट प्रकाश स्पेक्ट्रम के साथ एक दीपक रोशनी के साथ elodea जैसे एक्वाटिक पौधों कचरे को रीसायकल करने में मदद करते हैं। Qiue पर विचार मछलीघर प्रकाश से अधिक 11 घंटे प्रति दिन तो जरूरत से ज्यादा शैवाल और मछली सोने के लिए विकसित नहीं नहीं होना चाहिए। यदि नृत्य मछली पर्याप्त नहीं सोती है तो वे कमजोर हो जाते हैं और वे बीमार हो जाएंगे।

उन्हें पर्याप्त वायुमंडल की आवश्यकता होती है क्योंकि उनके पास उच्च ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। मछलीघर अच्छी तरह से हवादार रखा जाना चाहिए। आदर्श रूप से, एक वायु पंप या एक कैस्केड फ़िल्टर द्वारा संचालित एक विसारक पत्थर का उपयोग करें।

इसके अलावा मछलीघर में जैविक फ़िल्टर होना चाहिए क्योंकि वे मछली हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक अपशिष्ट पैदा करती हैं। मछलियों के टैंक के अंदर मछली रखने से लगभग 3 दिन पहले इसे ठीक से काम करना महत्वपूर्ण है। इसे कैस्केड फ़िल्टर के साथ एक यांत्रिक निस्पंदन के साथ पूरक किया जाना चाहिए उदाहरण के लिए स्थापित करना आसान है। इन फिल्टरों को हर पंद्रह दिनों में बनाए रखा जाना चाहिए।

बॉलरीना मछली या गोल्डफिश को खिलााना:

हमने पहले ही कहा है कि नर्तकी मछली या गोल्डफिश omnivores हैं। उनके पास पेट नहीं है लेकिन उनके पास लंबे पाचन तंत्र होते हैं और भोजन की अधिकता के कारण उनकी आंतों में फटने पर एक निश्चित प्रवृत्ति मर जाती है।

आप उन्हें दिन में 3 या 4 बार खिला सकते हैं, लेकिन उन्हें भूख लगने के बावजूद उन्हें खाने के लिए बहुत अधिक देने से बचना होगा। नर्तकी मछली या सुनहरी मछली के लिए सूत्रों के साथ उन्हें केवल भोजन देना संभव है। हम ब्रांडों को बदलने की सलाह देते हैं ताकि उनके पास एक अलग आहार हो। उन्हें सलाद के बिना सलाद, पालक, मटर दिया जा सकता है। जबकि लाइव भोजन सलाह दी जाती है वे परजीवी या अन्य संक्रामक रोगों को प्रेषित कर सकते हैं।

जब उन्हें पहले सूखे भोजन दिया जाता है, तो उन्हें सूखे मूत्राशय की सूजन का कारण बनने वाले शुष्क भोजन के साथ छोटे हवा के बुलबुले को निगलने से रोकने के लिए गीला होना चाहिए। यह देखा जा सकता है कि उन्हें महान पेट का विकार, तैराकी के किनारे और गोता लगाने का कारण नहीं बन सकता है।

मछली बैलेरिना या गोल्डफिश की बीमारियों की रोकथाम:

कुछ ऐसा ध्यान में रखा जाना चाहिए कि नर्तकी मछली की सतह पर एक सुरक्षात्मक परत हो जो त्वचा की बीमारियों से मछली पर हमला करने से रोकती है। यही कारण है कि उन्हें छूने से बचने या नाखूनों को चोट पहुंचाने के लिए एक्वैरियम में रखी वस्तुओं से चोट लगाना महत्वपूर्ण है।

अच्छा आहार पर आम तौर पर इन मछली, हम पहले से ही ऊपर चर्चा की थी की मौत का मुख्य कारण है, लेकिन इतना विशिष्ट परजीवी रोगों है कि अच्छी तरह से इलाज नहीं किया गया है, पानी में मलबे की विषाक्तता एकाग्रता, समस्याओं बीमारियों के कारण कर रहे हैं तापमान। । इसलिए अच्छे पोषण का महत्व।

ध्यान में रखना कुछ नई मछली को संगरोध करना है, उन्हें सीधे मछलीघर में न रखें। उन्हें मुख्य मछलीघर में रखने से पहले 10 से 20 दिनों के लिए मछलीघर नमक के साथ सजावट से पूरी तरह से मछलीघर में रखा जाना चाहिए और एक्वैरियम नमक के साथ इलाज किया जाना चाहिए। जब उन्हें रखा जाता है, तो पानी का 50% 12 घंटे के लिए बदला जाना चाहिए और उन्हें समायोजित किया जाना चाहिए ताकि उनके पास अचानक परिवर्तन न हो जिससे उन्हें पीड़ित हो सके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बेटा मछली खिला रहा हैबेटा मछली खिला रहा है
ठंडा पानी की मछलीठंडा पानी की मछली
मेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी हैमेरी मछली की पूंछ पर टक्कर लगी है
एक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करेंएक छोटी सुनहरी मछली के मछलीघर कैसे तैयार करें
एक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करेंएक गप्पी मछली की देखभाल कैसे करें
ताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करेंताजे पानी की मछली की देखभाल कैसे करें
कैरसियस मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँकैरसियस मछली की देखभाल के लिए युक्तियाँ
उष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करेंउष्णकटिबंधीय मछली की देखभाल कैसे करें
किंगुइओस की देखभाल कैसे करेंकिंगुइओस की देखभाल कैसे करें
एक सुनहरी मछली की देखभाल कैसे करेंएक सुनहरी मछली की देखभाल कैसे करें
» » नर्तकी मछली, सुनहरी मछली या सुनहरा कार्प की देखभाल क्या है
© 2022 TonMobis.com