एक सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम

एक सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम

सांप की काटने से सांप की प्रजातियों के आधार पर कम या ज्यादा खतरनाक हो सकता है। यह स्पष्ट है कि यह ऐसा कुछ नहीं होगा जिसके लिए हम थोड़ा महत्व दें और यही कारण है कि हमें इससे बचने की कोशिश करनी चाहिए।

लेकिन, अगर हम एक से बच नहीं सकते हैं, तो ExpertoAnimal से हम आपको बताते हैं एक सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम.

सांप के काटने से हमारे स्वास्थ्य को खतरे में डाल दिया जाता है चाहे वह एक जहरीला सांप है या नहीं। यदि यह एक जहरीला साँप है जिसने हमें हमला किया है तो जहर के प्रभाव जल्दी हैं और अधिक लक्षणों के माध्यम से हमें लकवा कर सकते हैं और यहां तक ​​कि मौत का कारण बन सकते हैं। यदि हमले एक जहरीले नमूने से आते हैं, तो हमारे पास घाव भी होगा जिसके साथ वे ठीक तरह से इलाज कर सकते हैं क्योंकि वे बहुत आसानी से संक्रमित हो जाते हैं और यह संक्रमण जल्दी से आगे बढ़ता है।

हमें पता होना चाहिए कि ज्यादातर सांप गर्म महीनों में अधिक सक्रिय होते हैं, क्योंकि ठंड के साथ वे हाइबरनेट करते हैं ताकि वे निष्क्रिय और छुपे हुए सर्दियों के महीनों में बिता सकें। लेकिन गर्मियों में हमें अधिक सावधान रहना चाहिए क्योंकि आसानी से और महसूस किए बिना हम अपनी जगह पर हमला कर सकते हैं, उदाहरण के लिए जब हम पहाड़ पर जाते हैं।

ये कुछ सबसे आम लक्षण हैं जो सांप काटने के बाद तेजी से दिखाई देंगे:

  • काटने के क्षेत्र में दर्द और सूजन
  • रक्तस्राव जो निश्चित रूप से रोकने के लिए लागत होगी
  • श्वसन कठिनाई
  • प्यास, धुंधली दृष्टि, मतली और उल्टी
  • सामान्य कमजोरी
  • काटने के क्षेत्र की कठोरता और इससे कम निकटतम क्षेत्रों में थोड़ा सा

इसके बाद, हम आपको बताएंगे कि सांप काटने की स्थिति में क्या करना है और कैसे कार्य करना है। चाहे वह हमारे साथ होता है या अगर हमें किसी को घायल करना है, तो ये निम्नलिखित कदम हैं:

आप में भी रुचि हो सकती है: 5 चरणों में एक कैनरी गाएं
अनुसरण करने के लिए कदम:
1

काटने के शिकार को स्थिर करें। हमें उस क्षेत्र से घायल व्यक्ति को हटाना होगा जिसमें उसे खुद को दोहराने से रोकने के लिए हमला किया गया है, इसे शांत करने और इसे आराम करने के लिए छोड़ दिया गया है, क्योंकि यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह प्रयास या आंदोलन नहीं करता है जो जीव में जहर को तेज करेगा। देखभाल की जानी चाहिए कि काटने से प्रभावित क्षेत्र जहर के प्रवाह को धीमा करने के लिए दिल के स्तर से नीचे रहता है। हम कंगन, अंगूठियां, जूते, मोजे जैसे किसी भी वस्तु को हटा देंगे, जो प्रभावित क्षेत्र को निचोड़ सकता है क्योंकि थोड़े समय में यह बहुत सूख जाएगा।

2



आपातकालीन कॉल करें। यदि अधिक लोग हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि यह कदम समय के साथ पहले समय के साथ किया जाए। यदि कोई और नहीं है जो हमारी मदद कर सकता है, तो हमारे पास उस व्यक्ति के पास जिस पर हमला किया गया है, साथ ही हमलावर चिकित्सा सेवा को स्थिति के बारे में सूचित करना चाहिए। सांप पर एक अच्छा नज़र डालना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसने काटने का उत्पादन किया है, क्योंकि डॉक्टरों को पता चलेगा कि यह एक जहरीली प्रजाति है या नहीं, और यदि यह है, तो शिकार के लिए एंटीडोट क्या है।

3

घाव साफ करें। एक नम कपड़े से हमें संभावित अवशेषों को हटाने और इसे संक्रमित होने से रोकने के लिए घाव को धीरे-धीरे साफ करना होगा। इसके बाद हम इसे घाव को कसने के बिना एक साफ कपड़े के साथ देखभाल के साथ कवर करेंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि यह कपड़ा घाव पर दबाव नहीं डालता है, केवल इसे संभावित दूषित एजेंटों से बचाने के लिए जो संक्रमण का कारण बन सकता है।

4

लगातार महत्वपूर्ण संकेतों की जांच करें। हमें सांप द्वारा काटा गया व्यक्ति के किसी भी नए लक्षण और महत्वपूर्ण संकेतों के प्रति सतर्क रहना चाहिए। आपको सांस लेने, नाड़ी, जागरूकता और तापमान को नियंत्रित करना होगा। चिकित्सा सहायता आने के समय हमारे पास यह जानकारी होनी चाहिए, हम जो कुछ भी हुआ और रोगी कैसे विकसित हुआ है उसे समझा सकता है। यदि व्यक्ति सदमे और पेल्स में जल्दी जाता है तो हमें झूठ बोलना चाहिए और अपने पैरों को दिल के स्तर से थोड़ा ऊपर उठाना चाहिए ताकि स्वास्थ्य सहायता आने तक वह थोड़ा सा ठीक हो जाए। यदि काटने एक जहरीले सांप का है और पैरों में हुआ है, सदमे की स्थिति एकमात्र मामला है जिसमें हम पैरों को दिल के स्तर से ऊपर उठाएंगे। इसके अलावा, हम यह सुनिश्चित करने की कोशिश करेंगे कि हमले का शिकार निर्जलित नहीं हो जाता है और हम उसे धीरे-धीरे पीने के लिए पानी की पेशकश करेंगे।

5

चिकित्सा देखभाल और उपचार। एक बार स्वास्थ्य सहायता आने के बाद, हम उन्हें कार्य करने देंगे और हम जो भी हुआ और मनाए गए सब कुछ समझाएंगे। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि एक बार जब हम अस्पताल से निकल जाएंगे, तो हम घावों को ठीक करने और खतरे से बाहर होने के कारण हमें बताए गए बाकी और उपचार दिशानिर्देशों का ध्यानपूर्वक पालन करते हैं।

6

चीजें जिन्हें हमें कभी नहीं करना चाहिए। सांप हमले के मामले में हमें क्या करना चाहिए और हमें क्या नहीं करना चाहिए, यह जानना अच्छा होता है। इसलिए, हम आपको उन चीज़ों की एक सूची बताते हैं जो सर्वोत्तम से बचाए जाते हैं:

  • सांप को पकड़ने की कोशिश न करें या इसे बेहतर तरीके से देखने के लिए इसका पीछा न करें, क्योंकि जैसा कि पहले से ही पहले से ही धमकी दी गई थी, फिर भी खुद को बचाने के लिए हमला करने की संभावना है।
  • हम कभी भी टूरिकिकेट नहीं करेंगे। अगर हमें सहायता के लिए इंतजार करते समय जहर की कार्रवाई को धीमा करने की आवश्यकता है, तो हम घाव के ऊपर 10 सेंटीमीटर पट्टी लगा सकते हैं और हमें उस क्षेत्र के बीच एक उंगली लगाने की इजाजत देते हैं जहां हमने पट्टी लगाई है और यह एक है। इससे यह सुनिश्चित होगा कि अगर कम हो जाए तो रक्त प्रवाह फैलता रहेगा। हमें हर कुछ मिनट में उस क्षेत्र में नाड़ी की जांच करनी चाहिए और यदि हम देखते हैं कि यह बहुत कम हो गया है या गायब हो गया है तो हमें पट्टी को ढीला करना चाहिए।
  • हम ठंडे पानी के संपीड़न को लागू नहीं करेंगे क्योंकि वे केवल इस प्रकार के घाव की स्थिति खराब कर देंगे।
  • हम काटने के शिकार को दर्द पारित करने में मदद करने के लिए अल्कोहल नहीं देंगे। खैर, इसके साथ ही हम केवल रक्तचाप को अधिक कर देंगे, क्योंकि अल्कोहल रक्त प्रवाह में वृद्धि करेगा और रक्तस्राव को रोकने के लिए और भी कठिन होगा।
  • हम उन दवाओं का प्रशासन नहीं करेंगे जिन्हें हम आगे बढ़ाते हैं और डॉक्टरों ने हमें तत्काल संकेत दिया है कि हमने पहले किए गए तत्काल कॉल में हमें संकेत दिया है।
  • हम घाव नहीं चूसेंगे और जहर चूसेंगे, क्योंकि यह उतना प्रभावी नहीं है जितना हम सोच सकते हैं और हम खुद को जहरीला करने का जोखिम चलाते हैं।
  • हम घाव के क्षेत्र को और अधिक खून बहने के लिए कटौती नहीं करेंगे और इस तरह जहर निकलता है, क्योंकि इससे इस की कार्रवाई को रोक नहीं आता है। हम संक्रमण को बहुत आसानी से कर सकते हैं।
  • हम दिल के स्तर से ऊपर काटने का क्षेत्र नहीं बढ़ाएंगे जब तक कि यह बेहद जरूरी नहीं है।
  • हम घायल व्यक्ति को स्थानांतरित करने या अनावश्यक प्रयास करने की अनुमति नहीं देंगे क्योंकि आंदोलन जीव के अंदर जहर को तेज करेगा।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में सांप और सांप काटनेकुत्तों में सांप और सांप काटने
अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?अगर सांप मेरे कुत्ते को काटता है तो क्या करना है?
मेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैंमेरी बिल्ली में कई सांप काटने हैं
एक कोरल सांप की पहचान कैसे करेंएक कोरल सांप की पहचान कैसे करें
पालतू जानवर के रूप में सांपपालतू जानवर के रूप में सांप
एक शुभंकर के रूप में मूंगा सांपएक शुभंकर के रूप में मूंगा सांप
स्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियांस्पेन में जहरीले सांपों की 5 प्रजातियां
दुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या हैदुनिया में सबसे जहरीला सांप क्या है
कैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता हैकैंसर के इलाज के लिए सांप जहर का उपयोग कैसे किया जाता है
एक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करेंएक असली मूंगा सांप को अलग कैसे करें
» » एक सांप के काटने से पहले पालन करने के लिए कदम
© 2022 TonMobis.com