घोड़ा कितना खराब है?

घोड़ा कितना खराब है?

घोड़ों जैसे क्षेत्र के जानवरों में परजीवी के खिलाफ लड़ाई कभी मामूली समस्या नहीं थी। परजीवी आबादी को नियंत्रित करने और पर्यावरण प्रदूषण को कम करने का कठिन कार्य एक मुद्दा है जिसने हमें वर्षों से सोने से बचाया है। इसलिए, कई बार, हम मालिकों को बीमार बनाते हैं ताकि वे जान सकें कि कितनी बार उनके घोड़े को कम किया जाना चाहिए और नियमित रूप से इसे करने के महत्व के बारे में।

ExpertoAnimal से हम आपको प्रश्न का उत्तर देने में मदद करना चाहते हैं Iquest- मुझे एक घोड़े को कितनी बार हटाना चाहिए? लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह होगी कि हमें ऐसा क्यों करना चाहिए:

आप में भी रुचि हो सकती है: तोते की आम बीमारियां
सूची

मुझे लाल देखने का जीवन चक्र

एक पशुचिकित्सा के रूप में मैं हमेशा चीजों की व्याख्या करना पसंद करता हूं, न केवल यह कहता हूं कि यह ऐसा कुछ है जो नियमित रूप से किया जाना चाहिए। इस कारण से मैं लाल या छोटे मजबूत शैलियों को देखने के जीवन चक्र का एक संक्षिप्त विवरण दूंगा, इनमें से एक ठेठ परजीवी कीड़े घोड़ों का:

  1. घोड़ा चराई घास के मैदानों के अंडों को खाती है।
  2. वे पेट में अंडे को पकड़ते हैं या तोड़ते हैं और लार्वा बड़ी आंत में स्थानांतरित हो जाते हैं।
  3. वे अपनी आंतों की दीवारों में सेते हैं और उत्साहित होते हैं।
  4. वे जल्दी से वयस्क बन सकते हैं या थोड़ी देर के लिए दीवार पर सो सकते हैं या अवरुद्ध हो सकते हैं।
  5. यदि वे वयस्क हैं, तो 12 दिनों में वे यकृत में जाएंगे।
  6. अंडों के इंजेक्शन के बाद 6 से 7 सप्ताह के बीच गुर्दे में प्रवास होगा, जहां वे परिपक्व होंगे।
  7. वयस्क कीड़े आंतों की दीवार पर वापस आते हैं जिससे अल्सर और रक्तस्राव होता है।
  8. वे अंडे डालते हैं जो घास में मल के साथ बाहर आते हैं, घोड़े को फिर से भरते हैं जब वह खाते हैं या उसके आस-पास के अन्य लोग।
मुझे लाल देखने का जीवन चक्र

संक्रमण के लक्षण

सभी घोड़ों में उनकी आंतों में परजीवी का भार होता है, जिसे बुलाया जाता है सामान्य अतिथि . समस्या तब होती है जब परजीवी भार बहुत अधिक होता है, जिससे आंतों या आंतरिक अंगों को नुकसान होता है।

इसी कारण से हमारे घोड़े का अवलोकन मौलिक है और हम अपने संक्रमित घोड़े में निम्नलिखित लक्षणों का निरीक्षण कर सकते हैं:

  • अस्थायी ऐंठन
  • इन्फ्लमड पेट
  • खराब शरीर की स्थिति
  • हटाया गया कोट
  • दस्त जैसे आंतों की समस्याएं
  • गुदा के चारों ओर डंक
  • पूंछ बाल का नुकसान
  • मूत्र संबंधी समस्याएं
  • श्वसन समस्याएं

परजीवी नियंत्रण




जैसा कि हमने पिछले बिंदु में समझाया था, सभी घोड़ों और सभी चरागाहों पर एक निश्चित परजीवी भार होता है। समस्या तब होती है जब भार जानवरों और पर्यावरण दोनों में नियंत्रित नहीं किया जा सकता है। यहां हमारे जानवरों को स्वस्थ रखने की कुंजी है। इन छोटे व्यक्तियों का नियंत्रण परजीवी के जीवन चक्र को तोड़ने पर आधारित है, ऐसा करके, deworming कार्यक्रम और चरागाहों का एक अच्छा रखरखाव।

हमारे Equine में उपचार की मात्रा और आवृत्ति तीव्रता पर निर्भर करेगा जिसके साथ यह grazes। पशुचिकित्सक हमें प्रत्येक के लिए सर्वश्रेष्ठ पर सलाह देने वाला होगा। यदि आप गहन पेस्ट करते हैं तो यह होना चाहिए प्रत्येक 2 महीने, हर 6 महीने स्थिर जानवरों में इसकी सिफारिश की जाती है। फोल्स के मामले में, हर 2 महीने में जीवन के 6 सप्ताह बाद उपचार शुरू किया जा सकता है।

पुनर्मिलन से बचने के लिए, मौलिक नियंत्रण घास में मल का होगा। अगर हम नियंत्रण में स्थिर नहीं हैं तो निश्चित रूप से हमारे घोड़े परजीवी उपद्रव का सामना करेंगे। इसे याद रखने का एक व्यावहारिक तरीका साल के दौरान मौसम के परिवर्तन के साथ विचलन करना है।

परजीवी नियंत्रण

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं घोड़ा कितना खराब है? , हम अनुशंसा करते हैं कि आप हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक घोड़े को फटाने के लिए युक्तियाँएक घोड़े को फटाने के लिए युक्तियाँ
घोड़े की मूल देखभालघोड़े की मूल देखभाल
घोड़े कैसे सोचते हैंघोड़े कैसे सोचते हैं
घोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषाघोड़ों के लिए 10 हेलोवीन वेशभूषा
जंगली घोड़ों के प्रकारजंगली घोड़ों के प्रकार
घोड़ों पर टिकों के लिए घरेलू उपचारघोड़ों पर टिकों के लिए घरेलू उपचार
घोड़े से कैसे संपर्क करेंघोड़े से कैसे संपर्क करें
घोड़ों की भाषाघोड़ों की भाषा
एक घोड़ा कितना पुराना रहता हैएक घोड़ा कितना पुराना रहता है
सबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़ेसबसे अच्छा ड्रेसेज घोड़े
» » घोड़ा कितना खराब है?
© 2022 TonMobis.com